बॉयकॉट का मतलब | Boycott Meaning In Hindi | Boycott Meaning

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप Boycott Meaning In Hindi में जानेंगे,भारत में कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्हें Boycott शब्द नहीं पता होगा क्योंकि वर्तमान में Boycott हर किसी की जुबान पर आने वाला कॉमन शब्द बन गया है। Boycott शब्द असल में अंग्रेजी का शब्द है लेकिन जो लोग हिंदी या अन्य भाषा का प्रयोग करते है उनके लिए भी Boycott शब्द बोलने में काफी आसान है साथ ही इस शब्द का उपयोग सोशल मीडिया पर काफी बड़ी मात्रा में किया जाता है। 

Boycott शब्द ट्रेंड में भी सोशल मीडिया के कारण ही आया है जब भी सोशल मीडिया यूजर को कोई योजना,फिल्म आदि चीजें पसंद नहीं आती है तो वे उसके खिलाफ सोशल मीडिया पर Boycott ट्रेंड करवाते है इससे उनकी आवाज आगे तक भी पहुंचती है। हर कोई Boycott शब्द का उपयोग तो जरूर करता है लेकिन Boycott Meaning In Hindi में क्या है इसके बारे में कई लोगों को ही पता होता है इसलिए इस लेख को पूरा पढ़कर boycotted meaning in hindi के बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त करें। 

Boycott का मतलब /Boycott Meaning In Hindi


Boycott का मतलब बहिष्कार करना होता है यानि जब लोगों को कोई भी चीज पसंद नहीं आती है तो वे उसका बहिष्कार करना पसंद करते है Boycott शब्द वर्तमान में ही ट्रेंड में आया है लेकिन धरती पर मौजूद सभी लोग अपने खिलाफ या भावनाओं को ठेस करने वाली चीजों का बहिष्कार किया है जिससे उनको न्याय मिलने की संभावना भी ज्यादा होती थी। 

Boycott का उपयोग कब करते है ?


Boycott शब्द का उपयोग लोगों द्वारा तब किया जाता है जब कोई सरकारी योजना,कंपनी का उत्पाद या सेवाए और फिल्म लोगों के खिलाफ और लोगो की भावनाओं को ठेस पहुँचाती है तो लोगों द्वारा मिलकर उसका बहिष्कार यानि Boycott किया जाता है जिससे कंपनी या सरकार तक उसकी आवाज आसानी से पहुँचती है और इससे लोगों को न्याय भी जल्दी मिलता है। 

बॉलीवुड में बॉयकॉट का मतलब क्या होता है?


बॉयकॉट शब्द का उपयोग भारत में ज्यादातर बॉलीवुड फिल्म को लेकर किया जाता है क्योंकि बॉलीवुड में बनाई जाने वाले फिल्मों में राष्ट्रविरोधी गतिविधियाँ होने पर सच्चे राष्ट्रीयवादी और देशभक्त मिलकर उस फिल्म बहिस्कार करते है और अगर बॉयकॉट ट्रेंड सफल होता है तो वे मूवी पूरी तरह फ्लॉप हो जाती है इससे फिल्म डायरेक्टर को सबक मिलता है जिससे आने वाले समय में  फिल्म में राष्ट्रविरोधी गतिविधियाँ नहीं कर पाता है। 

बायकॉट का मतलब क्या होता है?

बायकॉट का मतलब बहिष्कार करना होता है। 


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों इस लेख को पढ़ने के पश्चात आपको बायकॉट का मतलब पता चल गया होगा,बायकॉट शब्द काफी पुराना है लेकिन जबसे सोशल मीडिया पर इसका उपयोग होना शुरू हुआ है बायकॉट शब्द काफी ट्रेंडिंग बन गया है। दोस्तों आपको बायकॉट की तरह किसी और शब्द का मतलब हिंदी में जानना है तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख बायकॉट का मतलब हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम ,व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now