ताजमहल कहाँ है? | ताजमहल कहाँ पर स्थित है | Taj Mahal Kahan par Hai

ताजमहल कहाँ है? | ताजमहल कहाँ पर स्थित है | Taj Mahal Kahan par Hai

दुनिया की सबसे आश्चर्यजनक चीजें और सात अजूबों में से एक ताजमहल कहां पर है यह हर कोई जानना चाहता है जो इस संगमरमर की खूबसूरत इमारत का दीदार करने की सोच रहा है ताजमहल देखने के लिए भारत सहित पूरी दुनिया से बड़ी मात्रा में पर्यटक आते हैं लेकिन कई लोगों को नहीं पता है की ताजमहल कहां पर स्थित है उनके लिए पूरी जानकारी इस लेख में दर्शाई गई है 

रामसेतु की भांति ताजमहल को भी प्यार की निशानी माना जाता है इसलिए भारत की प्राचीन इमारतों और महलों में सबसे उत्कृष्ट माने जाने वाला ताजमहल दुनिया भर के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है अगर आप भी ताजमहल का दीदार करना चाहते हैं और आपको नहीं पता है कि ताजमहल कहां पर है तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

ताजमहल कहां पर है


ताजमहल कहाँ पर स्थित है



ताजमहल भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में धर्मपुरी फॉरेस्ट कॉलोनी ताजगंज इलाके में स्थित एक खूबसूरत इमारत है जिसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग आगरा आते हैं।

ताजमहल के बारे में आवश्यक जानकारी


प्यार के निशानी माने जाने वाला ताजमहल को देखना या इसका दीदार करना लगभग हर व्यक्ति का सपना होता है क्योंकि सफेद संगमरमर के पत्थरों से निर्मित खूबसूरत और सुंदर इमारत ताजमहल हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है इसी कारण भारत के हर कोने से व्यक्ति ताजमहल देखने के लिए पहुंचता है साथी जब भी कोई विदेशी पर्यटक भारत घूमने के लिए आता है तो वह भी ताजमहल को देखना पसंद करता है इसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके डोनाल्ड ट्रंप भी जब भारत आए थे तो उन्होंने भी ताजमहल का दीदार किया था इसलिए ताजमहल को भारत का महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल माना जाता है।

ताजमहल किसने बनवाया


ताजमहल का निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के स्मरणार्थ में करवाया था जिस कारण ताजमहल को आज भी प्यार के निशानी माना जाता है साथ ही शाहजहां के अलावा कोई भी ऐसा मुगल बादशाह नहीं था जिसने अपनी बेगम के लिए ऐसा कुछ किया गया हो।

ताजमहल कब बनवाया गया


1646 तक ताजमहल का मुख्य मकबरा और आधारशिला बनकर तैयार हो गए थे यानी ताजमहल के अग्रभाग को बनाने में 12 साल लगे इसके पश्चात आगे की मीनारें मस्जिद और मुख्य द्वार का निर्माण कराने में 10 साल का अतिरिक्त समय लगा इस प्रकार ताजमहल का पूर्ण निर्माण 22 वर्षों के समय अंतराल के दौरान हुआ।

ताजमहल बनाने में कितना खर्च आया था?


ताजमहल बनाने में उस समय के 3 अरब ₹200000000 खर्च हुए थे जो वर्तमान के अरब खरब डॉलर के बराबर है।

ताजमहल का पर्यटन महत्व


मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा अपनी बेगम मुमताज की याद में निर्मित किया गया ताजमहल इस्लामी फारसी तुर्की और भारतीय वास्तुकला का अनोखा मिश्रण प्रस्तुत करता है जोकि पर्यटकों के लिए बेहतरीन आकर्षण है जिसे देखने के लिए भारत और विदेश से भी लोग आते हैं एवं इसके साथ अपनी तस्वीर खींचकर यादें ताजा करते हैं 

इस सुंदर मकबरे को देखने के लिए हर साल 20 से 30 लाख पर्यटक आगरा पहुंचते हैं जिनमें से दो से तीन लाख पर्यटक विदेशी होते हैं विदेशी पर्यटक भारतीय कला संस्कृति और सौंदर्य को देखने के लिए काफी प्रसन्न होते हैं और उनके अंदर इनके बारे में जानने की उमंग होती है ज्यादातर पर्यटक ताजमहल देखने के लिए अक्टूबर से लेकर फरवरी के महीने में आते हैं हालांकि प्रदूषण होने के कारण ताजमहल की चमक भी कम होती जा रही है।

पर्यटक भारत देश की राजधानी नई दिल्ली से ट्रेन या हवाई जहाज के माध्यम से आगरा पहुंच सकते हैं फिर आगरा से ताजमहल देखने के लिए पैदल ऑटो या टूरिस्ट विभाग की बस से पहुंच सकते हैं ताजमहल के दक्षिण भाग में एक बस्ती भी मौजूद है जिसे ताजगंज या मुमताज गंज भी कहा जाता है जिसके अंतर्गत मुस्लिम बहुल जनसंख्या ज्यादा है।



उम्मीद है दोस्तों इस लेख को पढ़ने के पश्चात आपको पता चल गया होगा कि ताजमहल कहां पर स्थित है और आप ताजमहल तक कैसे पहुंच सकते हैं इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी मिली होगी इससे ताजमहल से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ हमने साझा की है।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख ताजमहल कहां पर स्थित है अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम ,व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


FAQ


ताजमहल किस देश में स्थित है

ताजमहल भारत देश में स्थित है

ताजमहल किस राज्य में स्थित है

ताजमहल उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है

ताजमहल किस शहर में स्थित है

ताजमहल आगरा शहर में स्थित है

ताजमहल का निर्माण किसने करवाया

ताजमहल का निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बीवी मुमताज के स्मरणार्थ में करवाया।

दिल्ली से आगरा की दूरी कितनी है

दिल्ली से आगरा की दूरी 243 किलोमीटर है जिसे गाड़ी की सहायता से लगभग 3 से 4 घंटे के अंदर तय किया जा सकता है।




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने