डीमैट अकाउंट कैसे खोले | डीमैट अकाउंट बनाने के फायदे और नुकसान

डीमैट अकाउंट कैसे खोले | डीमैट अकाउंट बनाने के फायदे और नुकसान

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप डीमैट अकाउंट कैसे खोले के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी,दोस्तों वर्तमान हर व्यक्ति शेयर मार्केट में रूचि रख रहा है लेकिन शेयर मार्केट में प्रवेश करने का सबसे पहला द्वार डीमैट अकाउंट को ही माना जाता है। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है तो आपको एक डीमैट अकाउंट की आवश्यकता अवश्य होगी। 

इंटरनेट पर वीडियो और लेख के रूप में कई जानकारियाँ मौजूद है जिसके माध्यम से आपको डीमैट अकाउंट के बारे में जानकारी मिली होगी लेकिन कई व्यक्ति शेयर मार्केट में रूचि रखते है पर डीमैट अकाउंट से बिलकुल अनजान होते है लेकिन इस लेख को पढ़ने के पश्चात आप आसानी से डीमैट अकाउंट खोलकर शेयर मार्केट में निवेश कर सकेंगे। 


अगर आप शेयर मार्केट में नए है और डीमैट अकाउंट के बारे में पहले कभी नहीं सुना है तो आप दस्तावेजों की चिंता न करें क्योंकि डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ पैन कार्ड और बैंक अकाउंट जो वर्तमान में सभी के पास मौजूद है। इससे आप एक डीमैट अकाउंट आसानी से बना सकते है और शेयर में निवेश करना शुरू कर सकते है। 

शेयर मार्केट में लोगों की रूचि कई वर्षो से है लेकिन पहले डीमैट अकाउंट नहीं थे उनके स्थान पर अगर व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर स्थानीय ब्रोकर के मध्यम से खरीदता तो उन्हें कंपनी की तरफ से कागज या बांड मिलता था। कंपनी द्धारा प्राप्त कागज व्यक्ति के पास एक अच्छा सबूत हुआ करता था की इस व्यक्ति ने कंपनी में निवेश किया है और इसके पास इतने शेयर है। 

वर्तमान में सबकुछ बदल चूका है तकनीक और इंटरनेट की तरक्की से अब शेयर मार्केट में निवेश करना अब काफी आसान हो चूका है,लेकिन इसके लिए आपको डीमैट खाते की आवश्यकता होती है तो इस लेख में डीमैट अकाउंट कैसे खोले के बारे पूरी तरह जानकर सिर्फ कुछ मिनट में ही आप अपना डीमैट अकाउंट बना लेंगे। 


डीमैट अकाउंट क्या है?


demat account kaise khole



डीमैट अकाउंट वे स्थान है जहाँ पर आपके द्धारा खरीदे गए शेयर बिना किसी कागज के डिजिटली रूप से सुरक्षित रहते है। डीमैट अकाउंट के माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से शेयर खरीद और बेच सकते है। इससे पहले आपको शेयर के बदले कागज दिए जाते थे जो इस बात का सबूत होते थे की व्यक्ति ने इस कंपनी के शेयर खरीदकर निवेश किया है। 

कागजों को संभालना और कई वर्षो तक सुरक्षित रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था क्योंकि अगर कागज को नुकसान हुआ तो आपको शेयर से भी हाथ धोना पड़ता था। अब ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म ने लोगों की इस समस्या का निवारण पूरी तरह से कर दिया है। आज आप किसी भी शेयर को डिजिटली रूप से अपने पास लम्बे से समय तक सुरक्षित रख सकते है ठीक उसी प्रकार जैसे बैंक खाते में आपके पैसे सुरक्षित है। 

कुछ वर्षों पहले शेयर खरीदना एक जटिल प्रक्रिया हुआ करती थी आपको शेयर खरीदने के बदले कंपनी द्धारा कागज दिए जाते थे और जब भी आप शेयर को बेचना चाहते थे तो आपको कंपनी के ऑफिस में जाना पड़ता था। कंपनी में आपके दस्तावेजों को देखा जाता था फिर खरीदारी के समय शेयर का मूल्य और  वर्तमान शेयर का मूल्य देखकर जो भी प्रॉफिट या  लॉस होता था आपको दिया जाता था। यह सभी प्रक्रिया काफी थकाने वाली थी इसलिए लोगों द्धारा शेयर मार्केट में निवेश करने में कम रूचि होती थी। 

अब आप अपने डीमैट अकाउंट जब चाहे शेयर खरीदकर रख सकते है और उसके दो दिन पश्चात कभी भी शेयर को आसानी से बेच सकते है।इसके लिए आपको बस इस लेख को पूरा पढ़ना है और बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करना है। 


डीमैट अकाउंट कैसे खोलें 


डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आपको एक ब्रोकर की आवश्यकता होती है वर्तमान में इंटरनेट पर कई ऑनलाइन ब्रोकर जैसे Zerodha,angel broking,Upstox और Grow जो सरकारी संस्थाओ CDSL (Central Depository Securities Limited) और NSDL ( National Securities Depository Limited) से कनेक्ट होते है और इसके माध्यम से आप आसानी से डीमैट अकाउंट खोल सकते है। डीमैट एकाउंट के अंदर आपके शेयर सुरक्षित रहते है 


डीमैट अकाउंट खोलने जरूरी दस्तावेज 


अगर आप किसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर अकाउंट खोलेंगे तो आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यह सभी दस्तावेज वर्तमान में सभी के पास आसानी से उपलब्ध हो जाते है।  

  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • अंतिम ६ माह का बैंक स्टेटमेंट (Statement of last Six Months)
  • कैंसिल किया हुआ चेक या सेविंग बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट  आकार की 2 तस्वीरें 

Upstox में डीमैट अकाउंट कैसे खोले 


इस लेख में आप Upstox में डीमैट अकाउंट खोलना सीखेंगे क्योंकि Upstox भारत का सबसे अच्छा,आसान और विश्वसनीय ट्रेडिंग प्लेटफार्म है। Upstox में डीमैट अकाउंट खोलना अन्य ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के मुकाबले काफी सस्ता भी है और इसका मैंटेनस चार्ज भी काफी कम लगता है। इसके अलावा आप निम्न चरणों को पढ़कर Upstox के साथ साथ Zerodha,angel broking और कई अन्य ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर भी इसी तरिके से डीमैट अकाउंट बना सकते है। 

  • सबसे पहले Upstox App डाउनलोड करें या वेबसाइट पर जाए 
  • अब आपको सामने एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आप अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल ID डालकर Send OTP पर क्लिक करें,
  • अब आपके मोबाइल नम्बर पर आए OTP को डालकर Sign Up पर क्लिक करें ,
  • Upstox में डीमैट अकाउंट बनाने के लिए आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी,
  • अब आपको अपना पैन कार्ड नम्बर और DOB सबमिट करके आगे बढ़ना है ,
  • अब आपको अपने बेसिक डिटेल को सेलेक्ट करके आगे बढ़ाना है ,
  • अब आपको Yes I Want Free Stock पर क्लिक करके आगे बढ़ना है,
  • यहाँ पर आपको Address नजर आएगा जिसे आप EDIT भी कर सकते है नहीं तो आप आगे बढ़ सकते है। 
  • अब आपको अपने हाथ से डिजिटल हस्ताक्षर करने है। Next 
  • अब आपको सेबी के नियमानुसार एक सेल्फी लेनी है और Next 
  • अब आपको अपने बैंक खाते से संबधित डिटेल को सबमिट करना है,Next 
  • अब आपको अपनी ईमेल ID पर एक OTP भेजना है जिसे नीचे बॉक्स में डालना है,Next 
  • अब आपको 0 - 299 का One Time Payment करना है लेकिन अगर आप इस Link पर क्लिक करके डीमैट अकाउंट बनाते है तो कई बार आपको फ्री ऑफर भी मिल सकता है। 
  • Upstox में पेमेंट करने के लिए Paytm और UPI जैसे सभी माध्यम उपलब्ध है 
  • अब आपको अगले विकल्प में NO को चुनकर Next पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको आधार E - Sign विकल्प को चुनना है और Term & Condition को Accept करके आगे बढ़ाना है ,
  • अब आपके सामने NSDL का वेबसाइट आएगा जिसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर Term & Condition को Accept करके Send OTP पर क्लिक करना है और प्राप्त OTP को बॉक्स में डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है 
  • अब आप आपने Document को चेक कर सकते है। 
  • अब आपका Application Upstox के पास चला गया है और 24 से 48 घंटे में आपको अपनी ईमेल ID पर Upstox द्धारा लॉगिन प्रदान कर दी जाएगी। 
  • दोस्तों यह प्रोसेस सिर्फ 5 मिनट में आप आसानी से पूरा कर सकते है। 

डीमैट अकाउंट बनाने के कितने पैसे लगते है 


डीमैट अकाउंट खोलने के पश्चात आप उससे शेयर खरीद सकते है बेच सकते है और इस पूरी प्रक्रिया के मैनेज के लिए कंपनी आपसे कुछ चार्ज करती है। इसी कारण कई लोगों को डीमैट अकाउंट बनाना महँगा लगता है लेकिन ऐसा नहीं है आप Upstox में कम रुपए के अंदर ही डीमैट अकाउंट खोल सकते है।  ट्रेडिंग कंपनी डीमैट अकाउंट ओपनिंग चार्ज के अलावा भी कई चार्ज लेती है जैसे :- 

  • कंपनी आपके डीमैट अकाउंट को मैनेज करती है तो उसके लिए भी कंपनी आपसे फ़ीस लेती है, हालाँकि कई बार कंपनी Annual Management फीस ले सकती है या कई बार हर महीने के हिसाब से भी monthly Management फीस ले सकती है। 
  • अगर आप F & O या कई अलग प्रकार ट्रेड करते है तो कंपनी उसके लिए भी आपसे अलग फ़ीस लेती है। 
  • इसके अलावा अगर आप अपने शेयर को एक डीमैट अकाउंट से दूसरे डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर करते है तो भी कंपनी शेयर की कीमत के आधार पर चार्ज ले सकती है। 

डीमैट अकाउंट बनाने के क्या फायदे है 


डीमैट अकाउंट के कई फायदे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए लेकिन यहाँ पर निम्न महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताया गया है। 

  • डीमैट अकाउंट के माध्यम से आप डिजिटली या इलेक्ट्रॉनिक रूप से शेयर खरीदते है जिसमें जोखिम काफी कम होता है और आपके शेयर सुरक्षित रहते है। 
  • भौतिक रूप में शेयर खरीदने के बजाय डीमैट अकाउंट से डिजिटली रूप से शेयर खरीदना और बेचना आसान होता है। 
  • भौतिक रूप में शेयर को बेचने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे आप एक समूह में ही शेयर बेच सकते है और किसी विषम संख्या में शेयर बेचना भी काफी मुश्किल होता है लेकिन डीमैट अकाउंट के माध्यम से 1 से लेकर लाखों शेयर आसानी से बेच सकते है। 
  • पहले के समय में शेयर की खरीदारी के बदले कंपनी कागज देती थी जिनकी सुरक्षा करना और लंबे समय संभाल कर रखना मुश्किल होता है लेकिन डीमैट अकाउंट में आप बिना किसी चिंता के लंबे समय शेयर को अपने पास सुरक्षित रख सकते है। 
  • डीमैट अकाउंट के माध्यम से आपको हर दिन शेयर की वैल्यू और ग्रोथ के बारे में पता चलता है जिससे आपके पास खरीदे हुए शेयर की ताजा अपडेट मिलती है। 

निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको डीमैट अकाउंट कैसे खोले के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी और अब आप सिर्फ 5 मिनट में डीमैट अकाउंट बनाकर शेयर मार्केट में निवेश कर सकते है। इसके अलावा डीमैट अकाउंट बनाने से संबधित कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए।   


FAQ


एक व्यक्ति कितने डीमैट अकाउंट बना सकता है ?

कई लोगों को लगता है की एक व्यक्ति एक ही डीमैट अकाउंट बना सकता है पर यह बात गलत है एक व्यक्ति जिस तरह अलग बैंक अकाउंट बना सकता है उसी प्रकार कई डीमैट अकाउंट भी एक साथ बना सकता है। 

क्या किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर डीमैट अकाउंट बना सकते है ?

आप अपने अलावा किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर डीमैट अकाउंट नहीं बना सकते है क्योंकी आपको डीमैट अकाउंट बनाते समय पैन कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत होती है जिसमें व्यक्ति की पूरी पहचान अलग अलग होने डीमैट अकाउंट Disapprove हो जाता है। अगर आप चाहे तो अपने डीमैट अकाउंट से शेयर दूसरे व्यक्ति के डीमैट अकाउंट में भेज सकते है। 

डीमैट अकाउंट बनाने के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

डीमैट अकाउंट बनाने के लिए पैन कार्ड,आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की आवश्यकता होती है। 


  




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने