Latest Post

50/recent/ticker-posts

अमित नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अमित नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों अमित एक प्यारा नाम है जिसकी उत्पत्ति संस्कृत शब्द के अमिता से हुई है। यह एक बेहतरीन नाम है जो सुनने में अच्छा और बोलने में काफी सरल लगता है। 

अमित हिन्दू धर्म लड़के का नाम होता है और कई क्षेत्रों में इस नाम की बड़ी बड़ी हस्तियाँ है इससे आप यह जान सकते है अमित कितना शानदार नाम है जिससे आपके बच्चे के सफल होने का अवसर भी काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी माता पिता है और अपने बच्चे का नाम अमित रखना चाहते है तो आपको अमित नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानकारी होनी चाहिए इसके लिए आप लेख को पूरा पढ़ सकते है। 


अमित नाम का मतलब 


Amit Name Meaning In Hindi


अमित का अर्थ या मतलब अनंत,अविनाशी,असीम,अद्वितीय और अतुलनीय प्रभु होता है। अमित नाम के व्यक्तियों के व्यवहार में इन सभी मतलबों के प्रभाव को आसानी से देखा जा सकता है। अमित एक बेहतरीन नाम है और आप यह नाम अपने बच्चे को देकर उसके जीवन को सँवार सकते है क्यूँकि नाम के सकरात्मक और नकारात्मक पहलुओं का असर बच्चें के जीवन पर भी काफी पड़ता है। 

माता पिता अमित नाम के बारे जानकारी प्राप्त करके अपने बच्चे को यह नाम देकर एक नई दिशा दिखा सकते है। अमित नाम के व्यक्तियों में अनंत,अविनाशी,असीम,अद्वितीय आदि मतलबों के पश्चात अमित नाम के हर एक अक्षर का मतलब निम्न प्रकार से है। 


  • A :- गुणवान और महत्त्वाकांक्षी
  • M :- बुद्धिमान,मेहनती और याद रखने वाला 
  • I :- होशियार,ईमानदार और हिम्मत वाला 
  • T :- शांत और संगठित 


:- कल का मैच कौन जीता 2021 | कल का IPL मैच किसने जीता


अमित नाम की राशि 

अमित नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में पहले स्थान पर आती है इस राशि का प्रतीक चिन्ह पुरुष भेड़ होता है। इनका स्वामी मंगल ग्रह और भगवान श्री गणेश आराध्य माने जाते है। मेष राशि के जातक होने के कारण अमित नाम के व्यक्तियों में काम करने का जूनून होता है और पूरी मेहनत के साथ उस कार्य को करते है जिससे देर से ही सही पर इन्हें सफलता जरूर मिलती है। 

अमित नाम के व्यक्ति अपने जीवन में सिरदर्द,पायरिया और पीयूषग्रंन्थि से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो सकते है लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजकता रखने से कोई भी बीमारी किसी को छू भी नहीं सकती है। अमित नाम के शुभ अंक और स्वभाव को  जानने के लिए लेख को अच्छी तरह से पढ़ें। 


अमित नाम का शुभ अंक 


अमित नाम की राशि मेष होती है और इस राशि के जातकों का शुभ अंक 9 होता है जिस कारण अमित नाम का भी शुभ अंक 9 है और इस शुभ अंक वाले व्यक्तियों में निडरता और ईमानदारी होती है। इसके साथ अमित नाम के व्यक्तियों की मानसिक शक्ति भी काफी तेज होती है जिससे वे सफलता भी प्राप्त करते है लेकिन इसके लिए उन्हें मेहनत भी करनी पड़ती है। 

सफलता प्राप्त करने के पश्चात यह अपने जीवन में कई ख़ुशी भरे पल व्यतीत करते है। यह हर दिन नए आईडिया पर काम करते है और जो अच्छा लगता है उस पर लगातार मेहनत करके सफल भी होते है। अमित नाम के व्यक्तियों की परिवार और समाज में काफी इज्जत होती है क्यूँकि यह हर किसी की आज्ञा का पालन करते है। 


अमित नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व या स्वभाव


अमित नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व काफी आकर्ष्क होता है जिसमें साहस,निडरता ईमानदारी और आत्मविश्वास भरा होता है। इनके अंदर कुछ बड़ा और अलग करने का जूनून होता है और इसके लिए वे काफी रिस्क भी उठाते है लेकिन अपने तेज दिमाग और मेहनत से यह उस काम में सफल भी होते है। 

इनके अंदर काफी ऊर्जा भी होती है जिससे यह आने वाली विपत्तियों और चुनौतियों का आसानी से सामना कर लेते है। अमित नाम के व्यक्ति में ज़िद्द और अहंकार भी काफी हद तक देखने को मिलना है और यह अपने करियर और पैसे से संबधित मामलों में किसी से समझौता भी नहीं करते है। 


अमित नाम के व्यक्ति के गुण या शक्तियाँ 


  • यह साहसी , निडर और ईमानदार होते है 
  • यह अपनी मेहनत से सफलता प्राप्त करते है 
  • यह हमेशा बड़ा और दुनियाँ कुछ अलग करना पसंद करते है। 


अमित नाम के व्यक्तियों की कमजोरी 


  • इनका निडर भाव कभी कभी इन्हें नुकसान पहुँचाता है। 
  • कई बार इनके ऊपर अहंकार हावी हो जाता है। 
  • स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भी इन्हें कई बार भारी पड़ती है। 


 निष्कर्ष 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अमित नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी लेकिन अगर इसके अलावा भी आपके मन में कोई डॉउट है Comment Box आपका है अभी पूछें। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

 दोस्तों यह लेख अमित नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


FAQ


अमित नाम का नक्षत्र क्या है ?

अमित नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। 


अमित नाम के व्यक्तियों के लिए आदर्श व्यवसाय क्षेत्र कौनसा होता है ?

अमित नाम के व्यक्तियों के लिए सेना,कला,राजनीती और वास्तुशास्त्र से संबधित क्षेत्र सफलता पाने के आसार काफी होते है। 

अमित नाम की राशि क्या है ?

अमित नाम की राशि मेष है 


अमित नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा है ?

अमित नाम का शुभ रत्न मूंगा है। 


अमित नाम की मित्र राशि कौनसी है ?

अमित नाम की राशि मेष है और मेष राशि की मित्र राशि मिथुन और सिंह राशि होती है। 


अमित नाम के लिए शुभ रंग कौनसा है ?

अमित नाम के सफेद रंग काफी शुभ माना जाता है लेकिन हरा और पीला भी इसमें  शुभ रंग साबित हो सकते है। 


अमित नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ दिन कौनसा होता है ?

अमित नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ दिन सोमवार,बुधवार और रविवार होता है। 


अमित नाम किस धर्म में रखा जाता है ?

अमित नाम हिन्दू धर्म में लड़कों का रखा जाता है।   


अमित से संबधित अन्य नाम 


  1. अनिल 
  2. अंजलि 
  3. अशोक 
  4. अर्जुन 
  5. अक्षर 
  6. अरनव 
  7. अनीता 
  8. अनिकेत 
  9. अनुपमा 
  10. अश्विन 



एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ