चीनी का रासायनिक सूत्र क्या है ? | Chini Ka Rasayanik Sutra

चीनी का रासायनिक सूत्र क्या है ? | Chini Ka Rasayanik Sutra

नमस्कार दोस्तों चीनी तो हर घर में उपलब्ध है लेकिन चीनी का रासायनिक सूत्र क्या है आपको शायद ही पता होगा लेकिन चिंता न करें इस लेख में आप चीनी का रासायनिक सूत्र क्या होता है इस बारे में जानेंगे। चीनी का उपयोग हर चीज को मीठा  करने के लिए होता है जैसे मिठाई बनाने के लिए या फिर दूध,चाय को मीठा करने के लिए चीनी का इस्तेमाल होता है तो चलिए जानते है व्यंजन को मीठा करने वाली चीनी का रासायनिक सूत्र क्या है।

चीनी का रासायनिक सूत्र क्या है ?

 
Chini Ka Rasayanik Sutra

चीनी एक क्रिस्टलीय पदार्थ होती है जिसमें सुक्रोज, लैक्टोज एवं फ्रक्टोज आदि ग्लूकोज उपलब्ध होते है सामन्यतः चीनी को गन्ने के रस तैयार किया जाता है और इसके ज्यादा सेवन से मधुमेह की बीमारी भी होने की संभावना होती है। दुनियाँ में प्रति व्यक्ति चीनी की खपत सबसे ज्यादा ब्राजील में होती है वहीं भारत चीनी की सबसे अधिक खपत करने वाला देश है।

चीनी का रासायनिक सूत्र क्या है ?


अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो चीनी का सही सूत्र निम्न प्रकार पूछा जाता है।

(अ) C12H22O11
(ब) K2SO4
(स) Na2CO3
(द) Al2(SO4)3   

उत्तर:-- (अ) C12H22O11

चीनी का रासायनिक सूत्र C12H22O11 है इस आधार पर देखा जाए तो चीनी के एक अणु में 12 कार्बन परमाणु,22 हाइड्रोजन के परमाणु और ऑक्सीजन के 11 परमाणु शामिल होते हैं। चीनी को रसायन विज्ञान में सुक्रोज नाम से जाना जाता है वहीं इसका व्यापारिक नाम चीनी है।

चीनी किससे बनती है?


चीनी को सामान्यतः गन्ने और चुकंदर से बनाया जाता है लेकिन गन्ने का रस चीनी में गंध छोड़ देता है जिस कारण चीनी में गंधहीन पॉउडर मिलाया जाता है या फिर क्रिस्टलीकरण किया जाता है जिससे चीनी मीठी और गंधहीन हो जाती है। मनुष्य के अंदर पायी जाने वाली स्वाद ग्रंथियों के अनुसार चीनी का स्वाद मीठा होता है।


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको चीनी का रासायनिक सूत्र क्या होता है इससे संबधित जानकारी मिली होगी इसके अलावा भी आपको किसी अन्य पदार्थ का रासायनिक सूत्र और नाम जानना है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख चीनी का रासायनिक सूत्र क्या होता है जाने अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 



FAQ


चीनी का रासायनिक सूत्र क्या है ?

चीनी का रासायनिक सूत्र C12H22O11 है।

चीनी का रासायनिक नाम क्या है ?

चीनी का रासायनिक नाम सुक्रोज है।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने