फितूर का अर्थ और मतलब | Fitoor Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों फितूर का मतलब या Fitoor Meaning के बारे में आप भी शायद ही जानते होंगे तभी आप इस लेख तक पहुँचे है,दोस्तों असल में फितूर एक अरबी भाषा का शब्द है जिसका अर्थ सामान्यतः पागलपन होता है और अंग्रेजी में Fitoor का अर्थ या Fitoor Meaning "Madness" होता है। 

इंसान का किसी के लिए पागलपन  या किसी के प्रति पागलपन प्रस्तुत करना या दिखाना फितूर होता है। जब व्यक्ति का दिमाग किसी वस्तु या व्यक्ति को इतना चाहने लगता है की उसके दिल दिमाग में भी हर समय वहीं चीज होती है और वे उसके लिए सबकुछ समझना भूल जाता है तो यह उसका पागलपन होता है। 

फितूर का मतलब / Fitoor Meaning


फितूर का मतलब जूनून,दीवानगी और उतावला होता है। 


दुनियाँ में मौजूद हर इंसान के अंदर किसी न किसी चीज का फितूर जरूर होता है जैसे किसी पर क्रिकेट का फितूर है तो किसी पर प्यार का फितूर है यहीं नहीं आज तो हर किसी पर सोशल मीडिया का फितूर चढ़ा हुआ है। किसी इंसान पर इस हद तक फितूर चढ़ सकता है की वे पागल भी हो सकता है जैसे किसी इंसान को प्यार का फितूर हो गया और उसे अगर वे नहीं मिलता तो उसकी मानसिक स्तिथि भी बिगड़ जाती है। इसके अलावा तेरा फितूर और तेरा इश्क मेरा फितूर जैसे गाने आ जाने से लोगों में भी फितूर का क्रेज भी बढ़ रहा है। इसके अलावा 'फितूर ' नाम की 2016 में फिल्म भी आयी थी। 

फितूर को निम्न उदारहणो से समझते है 


मनीष पर तो प्यार का फितूर है 
अब तो आईपीएल आ गया है हम पर भी क्रिकेट का फितूर चढ़ जाएगा 
आजकल तो सभी पर सोशल मीडिया का फितूर है 
क्या आप पर भी किसी का फितूर चढ़ा हुआ है। 

निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों इस लेख को पढ़ने के पश्चात आपको फितूर का मतलब / Fitoor Meaning पता चल गयी होगी,फितूर सिर्फ एक शब्द नहीं है बल्कि एक फिलिंग है जो इंसान के अंदर आ जाती है तो फिर इंसान अपने आपके भी काबू में नहीं रह पाता है अगर आपको फितूर का मतलब जानने में कोई समस्या हुई तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख महीनों के नाम हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम ,व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।




Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now