आईपीएल से पैसे कैसे कमाए ? | क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए | हिंदी में जाने

आईपीएल से पैसे कैसे कमाए नमस्कार दोस्तों आईपीएल भारत में हर साल होने वाली क्रिकेट लीग है लेकिन लोग इसे एक त्यौहार की मनाते है हर गली मोहल्ले में आईपीएल की ही चर्चा रहती है। कई लोग आईपीएल देखने का लुत्फ़ उठाते है तो कई इससे काफी अच्छे पैसे भी कमाते है जैसे आपने देखा होगा आईपीएल को भारत सहित पूरी दुनिया के बड़े बड़े ब्रांड स्पोंसर करते है जिस कारण आईपीएल के ब्रॉडकास्टर्स,कमेंटेटर,खिलाडी के साथ साथ ब्रांड काफी अच्छा पैसा कमाते है लेकिन आप आईपीएल देखते है पूरा दो महीनें आईपीएल और हर मैच देखने के बाद भी आपको कुछ भी नहीं मिलता हालाँकि आपको इससे मनोरंजन काफी अच्छा होता है लेकिन अगर मनोरंजन के साथ साथ कमाई करनी है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

इंटरनेट के माध्यम से आईपीएल में पैसे कमाने के कई तरीके है लेकिन कई तरीके काफी ज्यादा रिस्की है तो उनमें रिवार्ड भी ज्यादा है और कई ऐसे तरिके है जिनमें आप कम खर्चे में लंबी कमाई का जरिया बना सकते है। अगर आप भी आईपीएल से पैसे कैसे कमाए जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

आईपीएल से पैसे कैसे कमाए ?

 
ipl se paisa kaise kamaye


दोस्तों आईपीएल से पैसे कमाने के ऑफलाइन और ऑनलाइन कई सारे तरीके है लेकिन कई ऐसे लोग भी है जो ऑफलाइन गलत कामों जैसे सट्टा आदि से पैसे कमाते है इसके अंदर आपको पहले लालच दिया जाता है फिर आप जब बड़े पैसे लगाते है तो हार जाते है इससे कई लोग बर्बाद भी हो चुकें है इसलिए मेरी सलाह माने तो आप इससे दूर ही रहें। अगर कोई व्यक्ति चाहे तो सिर्फ वे अपने मोबाइल फोन और इंटरनेट के माध्यम से करोड़ो रुपए कमा सकता है लेकिन उसके लिए आप पहले सही तरीके को जाने जो निम्न प्रकार बताए गए है।

अपनी फैंटसी टीम बनाकर पैसे कमाए



भारत में ड्रीम 11 ने फैंटसी गेम्स की शुरुआत की थी जिसका क्रेज वर्तमान में इतना बढ़ चूका है की इस तरह के हजारों प्लेटफार्म इंटरनेट पर आ चुकें है। Fantasy App के अंदर आपको अपनी पसंदीदा टीम बनानी होती है और अगर आपकी टीम खिलाडी अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपको कांटेस्ट के साइज अनुसार पैसे मिलते है इसी तरह कई ऐसे Fantasy App है जिन पर आप सिर्फ 49 रुपए में टीम बनाकर 1 करोड़ रूपये तक कमा सकते है। 

अगर आपके अंदर क्रिकेट की नॉलेज है तो आप Fantasy App से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी है सिर्फ अपने दिमाग और क्रिकेट के नॉलेज से टीम बनानी है और आप पैसे कमा सकते है। हालाँकि कई लोगों की शिकायत रहती है अगर आपकी टीम के कप्तान और उपकप्तान आउट हो गए तो आपकी टीम फिर नहीं जीत सकती है लेकिन कई ऐसे Fantasy App भी जिनके अंदर मैच के दौरान भी टीम बना सकते है। भारत में लोकप्रिय और सर्वाधिक रिवार्ड देने वाले Fantasy App निम्न सूचि में बताए गए है।

परडिक्शन करके आईपीएल से पैसे कमाए


दोस्तों अगर आप आपने दोस्तों के बीच आईपीएल से जुडी बातें करते है तो आपने देखा होगा आपका हर दोस्त कोई न कोई परडिक्शन करता ही करता है जैसे मै और मेरा दोस्त राजस्थान बनाम दिल्ली के मैच की बात कर रहे थे तभी मेरे दोस्त ने कहा आज दिल्ली जीतेगी तभी दूसरे ने कहा दिल्ली 200 रन का टारगेट देगी इसी तरह हर कोई अलग अलग प्रिडिक्शन कर रहा था तो मैने उनसे कहा अगर आपको प्रिडिक्शन करना इतना पसंद है तो आप इससे पैसे भी कमा सकते है 

इससे वे आस्चर्यचकित जरूर हुए लेकिन अगर आप मैच के दौरान या पहले कोई भी प्रिडिक्शन जैसे आज कौनसी टीम जीतेगी,कौनसा खिलाडी कितने रन बनाएगा,कितना टारगेट होगा या लाइव मैच में अगली गेंद पर छक्का लगेगा या चौका आदि से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है। भारत में आप क्रिकेट से प्रिडिक्शन करने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्म निम्न सूचि में बताए गए है।

यूट्यूब चैनल बनाकर आईपीएल से पैसे कमाए


दोस्तों भारत में क्रिकेट प्रेमी करोड़ों की तादाद में मौजूद है जो अपने पसंदीदा खिलाड़ियों टीम आदि की हर खबर को सुनना पसंद करते है खासकर आईपीएल के दौरान जैसे RCB के फैंस काफी मात्रा में अपनी टीम के मैच के बारे में खिलाड़ियों से जुडी बातें जानना पसंद करते है। 

इसी प्रकार आप एक अपना यूट्यूब चैनल बनाकर किसी मैच से पहले दोनो टीमों के बारे में जैसे ताकत और कमजोरी,दोनों टीमों के एक दूसरे के सामने के रिकॉर्ड,दोनों टीमों के खिलाड़ियों की सबसे बड़ी टककर जैसे कोहली बनाम बुमराह इसी तरह आप काफी सारे पॉइंट्स को कवर करते हुए एक अच्छा वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते है और यूट्यूब से पैसे कमा सकते है इसी प्रकार के कई सारे चैनल आपको यूट्यूब पर देखने को मिल जाएँगे जिनसे आप प्रेरणा ले सकते है।

वेबसाइट द्धारा आईपीएल से पैसे कमाए ?


आईपीएल के दौरान हर दिन लाखों की सँख्या में गूगल पर लोग आईपीएल टीम्स,मैच ऑरेंज कैप,पर्पल कैप आदि से जुडी चीजें सर्च करते है। दोस्तों आप अपनी फ्री ब्लॉगर पर एक वेबसाइट बनाकर आईपीएल से जुडी पल पल की खबर बता सकते है और जब आपकी वेबसाइट पर विज़िटर आने लगे तो आप गूगल की एड्स या स्पोंसर एड्स लगाकर पैसे कमा सकते है। कई ऐसे लोग है जो सिर्फ आईपीएल को टारगेट करके एक ब्लॉग बनाते है और लाखों रुपए की कमाई करते है।

निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपने लेख को पूरा पढ़ा होगा और आपको आईपीएल से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी मिली होगी दोस्तों कई लोगों के लिए आईपीएल सिर्फ मनोरंजन का साधन है लेकिन आप इसे अपनी कमाई का साधन भी बना सकते है और सिर्फ दो महीने में पूरी साल की कमाई कर सकते है। अगर आपको आईपीएल से पैसे कमाने के लिए किसी प्रकार की सहायता चाहिए तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख आईपीएल से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।     



Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now