Weekdays Name In Hindi | हिंदी में सप्ताह के नाम | सप्ताह के दिनों के नाम

Weekdays Name In Hindi | हिंदी में सप्ताह के नाम | सप्ताह के दिनों के नाम

सप्ताह के नाम दोस्तों आप सभी जानते होंगे की एक सप्ताह में सात दिन होते है जिन्हें अलग अलग नामों के अनुसार जाना जाता है। वर्तमान में बच्चों को बेसिक जानकारी प्राप्त करवाना माता पिता का महत्वपूर्ण कार्य है जिसमें सप्ताह के नाम के बारे में बताना भी जरूरी है दोस्तों पूरी दुनियाँ सप्ताह के अंदर सात दिन माने गए है और किताबों में भी सात दिन ही बताए गए है 

भारत में सप्ताह के नामों को हिंदी और अंग्रेजी में अलग नामों से जाना जाता है साथ ही हिन्दू धर्म में सप्ताह के दिनों को ग्रह एवं किसी न किसी भगवान का दिन भी माना जाता है। अगर आप भी माता पिता है और अपने बच्चों को सप्ताह ame Of All Days In A Week, वीक नेम इन हिंदी एंड इंगलिश, हफ्ते के 7 दिनों के नाम जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

सप्ताह के नाम हिंदी में

 

weekday name in hindi

 

 

भारत में आज ज्यादातर माता पिता अपने बच्चों को इंग्लिश सिखाने पर जोर दे रहें है इसका कारण हम ही है क्योंकि हमारे देश में जो अंग्रेजी बोलता है उसे ज्यादा सैलरी और महत्वता मिलती है लेकिन दोस्तों याद रहें हमारी मातृभाषा हिंदी है इसलिए हमें हिंदी को आगे बढ़ाना चाहिए जिससे दुनियाँ के लोग हिंदी बोलना सीखें हम अंग्रेजी नहीं। अपने बच्चो को सबसे पहले हिंदी में सप्ताह के नाम सिखाए जो निम्न प्रकार है।

  1. रविवार
  2. सोमवार
  3. मंगलवार
  4. बुधवार
  5. गुरुवार
  6. शुक्रवार
  7. शनिवार
 

अंग्रेजी में सप्ताह के नाम


अंग्रेजी भाषा भारत में कितना महत्व रखती है यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है आज लगभग सभी स्कूलों,कंपनियों और कई जगहों और अंग्रेजी को हिंदी के मुकाबले ज्यादा महत्व दिया जा रहा है जिस कारण एक साधारण भारतीय को भी अपनी मातृ भासा हिंदी आने के बावजूद अंग्रेजी सीखनी पड़ रही है आप भी अपनी बच्चों को निम्न प्रकार दिए गए अंग्रेजी में सप्ताह के नाम सिखाए है।

  1. Sunday
  2. Monday
  3. Tuesday
  4. Wednesday
  5. Thursday
  6. Friday
  7. Saturday

सप्ताह के नाम हिंदी और अंग्रेजी


भारत में कई लोग सप्ताह के नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों में बोलते है जिन्हें कुछ इस प्रकार बोला भी जाता है।


Sunday

सन्डे

रविवार (Ravivar)

Monday

मंडे

सोमवार (Somvar)

Tuesday

ट्यूज़डे

मंगलवार (Mangalvar)

Wednesday

वेडनेस डे

बुधवार (Budhvar)

Thursday

थर्सडे

गुरुवार (Guruvar)/बृहस्पतिवार (Brihaspativaar)

Friday

फ्राइडे

शुक्रवार (Shukrvar)

Saturday

सैटरडे

शनिवार (Shanivar)


 

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपने लेख को पूरा पढ़ा होगा और आपको सप्ताह के नाम हिंदी और अंग्रेजी में अच्छी तरह से जानने को मिले होंगे साथ ही अगर आप माता पिता तो अपने बच्चो को भी हिंदी में सप्ताह के नाम या दिनों के नाम सीखा सकते है इसके अलावा अगर आपको लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए।
 
दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए या Fiewin App से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 
 

FAQ


सप्ताह का पहला दिन कौनसा होता है ?

ज्यादतर लोग सोमवार को सप्ताह का पहला दिन मानते है लेकिन ऐसा नहीं है इतिहास के अनुसार रविवार सप्ताह का पहला दिन है जो हिन्दू देवता सूर्य को समर्पित है। रविवार को कई देशो में छुट्टी होती है और सभी इस दिन आराम करते है।

सप्ताह का दूसरा दिन कौनसा होता है ?

सप्ताह का दूसरा दिन सोमवार होता है लेकिन ज्यादतर लोग इसे सप्ताह के पहला दिन मानते है सोमवार भगवान शिव को समर्पित दिन है इस दिन हिन्दू धर्म के लोग भगवान शिव की पूजा आराधना करते है साथ ही चंद्र ग्रह के नाम पर यह दिन माना जाता है दुनियाँ के कई देशों में इस दिन वापस कारोबार की शुरुआत होती है।

सप्ताह का तीसरा दिन कौनसा होता है ?

सप्ताह का तीसरा मंगलवार होता है जो भगवान हनुमान को समर्पित होता है इस दिन हिन्दू धर्म में हनुमान की पूजा होती है और लोग सच्चे दिल से मनोकामना माँगते है वो भी पूर्ण होती है। मंगल ग्रह के आधार पर इस दिन को मंगलवार नाम से जाना जाता है।

सप्ताह का चौथा दिन कौनसा होता है और किस भगवान का दिन होता है ?

सप्ताह का चौथा दिन बुधवार होता है जो भगवान गणेश को समर्पित होता है इस दिन गणेश की आराधना करने से भगवान गणेश जल्दी प्रस्सन होते है जो कुँवारे लड़के उन्हें इस दिन गणेश जी का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए। बुध ग्रह के आधार पर सप्ताह के चौथे दिन को बुधवार नाम से जाना जाता है।

सप्ताह का पाँचवा दिन कौनसा होता है और किस भगवान का होता है ?

सप्ताह का पाँचवा दिन गुरुवार या बृहस्पतिवार होता है जो भगवान विष्णु को समर्पित होता है भगवान विष्णु पसंदीदा रंग पीला होने के कारण इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करके भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इस दिन को बृहस्पति ग्रह के आधार पर बृहस्पतिवार के नाम से जाना जाता है।

सप्ताह का छठा दिन कौनसा होता है ?

सप्ताह का छठा दिन शुक्रवार होता है जो माता लक्ष्मी को समर्पित होता है इस दिन को शुक्र ग्रह से शुक्रवार के नाम से जाना जाता है।

सप्ताह का सातवां दिन कौनसा होता है ?

सप्ताह का सातवां दिन शनिवार होता है जो न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित होता है इस दिन को शनि ग्रह के आधार शनिवार के नाम से जाना जाता है।
 
 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने