New Post

10/recent/ticker-posts

सरकारी टीचर कैसे बने - पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप सरकारी टीचर कैसे बने के बारे में जानेंगे। दोस्तों हर छात्र का सपना होता है की वे किसी सरकारी पद कार्य करें और उसमें भी शिक्षक का पद काफी महत्वपूर्ण होता है एक शिक्षक को समाज और अन्य जगहों पर काफी सम्मान और इज्जत मिलती है। वर्तमान में हर छात्र शिक्षक बनना चाहता है लेकिन उनको पूरी जानकारी नहीं होती है तो यहाँ पर आपको पूरी जानकारी दी गयी है जैसे शिक्षक बनने के लिए योग्यता , आयु और जरूरी दस्तावेज के बारे में बताया गया है। 

भारत में कई ऐसे छात्र है जो पढ़ने के साथ पढ़ाना भी चाहते है और अन्य युवा पीढ़ी के साथ अपने ज्ञान को बाँटना चाहते है  तो उनके लिए शिक्षक का पद पर नौकरी करना बेहतरीन अवसर होता है। किसी भी देश को आगे बढ़ाने में  शिक्षक का भी अहम रोल होता है क्यूँकि छात्र को सही शिक्षा और रास्ता एक शिक्षक ही प्रदान करता है। अगर आप भी एक शिक्षक जैसे गौरवमयी पद पर कार्य करना चाहते है तो इस लेख सरकारी टीचर कैसे बने को अच्छी तरह से पढ़े। 


सरकारी टीचर कैसे बने 

Sarkari Teacher Kaise Bane
Sarkari Teacher Kaise Bane


सरकारी शिक्षक  बनने के लिए आपको किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में आप छात्रों को पढ़ाएंगे उन्हें इसके बारे में ज्ञान देंगे। आप अपने कौशल और ज्ञान की बदौलत अलग अलग प्रकार के शिक्षक बन सकते है जैसे कोई प्रोफेसर होता है तो कोई सामान्य टीचर होता है। इस प्रकार टीचर को 3 स्तर में रखा गया है। 


  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)

:------ ENTREPRENEUR कैसे बने

PRT (Primary Teacher) प्राइमरी टीचर्स

प्राइमरी टीचर्स के अंदर वे शिक्षक आते है जो कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाते है इसके लिए छात्र 12 वी कक्षा में 50 % से ऊपर तक पास होना चाहिए और उसके पास ग्रेजुएशन की डिग्री B.El.ED होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आपके पास नर्सरी टीचर ट्रैनिंग कोर्स की डिग्री भी होनी चाहिए , इस कोर्स के अंदर आपको छोटे बच्चों को पढ़ाने और उन्हें हेंडल करने के लिए Skill के बारे में बताया जाता है। 

Nursery Teacher Training कोर्स में ऐसे स्किल सिखाएं जाते है जो छोटे बच्चों को पढ़ाने के दौरान काम आते है जैसे सहज स्वभाव और धीरज इनसे ही आप छोटे बच्चों को पढ़ा पाएंगे क्यूँकि यहाँ पर जितना काम आपके प्रेमपूर्वक व्यवहार से होगा उतना डांट से नहीं। इस प्रकार आप  प्राइमरी टीचर्स बनने के लिए शैक्षिक डिग्रियों के साथ साथ इन कोर्सेज को भी जरूर करें। 


TGT (Trained Graduate Teacher)

Trained Graduate Teacher PRT से ऊपर होते है , यह कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों पढाते है। इसके लिए प्रतियोगी को ग्रेजुएशन के साथ साथ B.ED की भी आवश्यकता होती है। B.ED 2 साल की होती है इसके पश्चात प्रतियोगी 6 से 10 कक्षा के छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य हो जाता है। 


PGT (Post Graduate Teacher)

Post Graduate Teacher स्कूल की अंतिम कक्षाओं 11 और 12 को पढ़ाते है , इसके लिए प्रतियोगी को पोस्ट ग्रेजुएशन और B.ED की डिग्री की आवश्यकता होती है। 

इनके अलावा सरकारी टीचर बनने के लिए CTET और TET सर्टिफिकेट की जरूरत होती है इसके बिना आप सरकारी टीचर नहीं बन सकते है। इसलिए छात्र CTET को जरूर क्वालीफाई करें। 

:-------- SDO कैसे बने

सरकारी टीचर बनने के लिए योग्यता 

  • प्रतियोगी के पास मान्यता प्राप्त विधालय से १२ और ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। 
  • प्रतियोगी के पास CTET और TET का सर्टिफिकेट होना चाहिए 
  • प्रतियोगी की आयु Vacancy के अनुरूप होनी चाहिए। 


सरकारी टीचर बनने के चरण 

अगर आप अभी स्कूल में है और सरकारी टीचर बनना चाहते है तो निम्न चरणों को अच्छी तरह से पढ़ें। 


12th कक्षा पास करें 

वर्तमान में किसी भी सरकारी पद पर नौकरी पाने के लिए 12th पास होना काफी आवश्यक है खासकर अगर आप एक शिक्षक बनना चाहते है। आपको जिस विषय में रूचि और जिसके बारे में अच्छी तरह से दूसरों के सामने Explain कर सकते है , 

जैसे आप बिजनेस और एकाउंटेंसी के बारे में अच्छी  तरह जानकारी रखते और आगे जाकर इसी विषय में शिक्षक बनना चाहते है तो आप 12th तक कॉमर्स में पढ़ाई और अच्छे अंक प्राप्त करें ताकि आपको अच्छी कॉलेज मिल सकें। 

ग्रेजुएशन करें 

जिस विषय में प्रतियोगी ने 12th पास की है उसी में आगे बढ़ते हुए कॉलेज की डिग्री भी प्राप्त करें जो आपको सरकारी टीचर बनने के दौरान काफी काम आएगी। ग्रेजुएशन के दौरान अपने सब्जेक्ट को इंटरेस्ट के साथ पढ़ें ताकि आप एक अच्छे शिक्षक बन सकें। ग्रेजुएशन में सिर्फ डिग्री के पीछे मत भागे बल्कि वहाँ पर उपस्थित शिक्षकों के पढ़ाने के तरीकों और व्यवहार को भी अच्छी तरह से परखें जिससे आप एक बेहतरीन शिक्षक बन पाएंगे। 

B.ED करें 

अगर आप 6 से 12 तक की कक्षा के शिक्षक बनना चाहते है तो आपको B.ED अनिवार्य रूप से करनी होगी। B.ED २ साल की होती है , इस कोर्स में Apply करने के लिए प्रतियोगी को ग्रेजुएशन में कम से कम 50 % या इससे अधिक मार्क्स लाने होंगे। सीनियर सेकंडरी स्कूल के सरकारी टीचर बनने के  लिए आप B.ED कोर्स जरूर करें। 

:------- R.T.O क्या है और कैसे बने

CTET और TET सर्टिफिकेट प्राप्त करें 


CTET 

अगर आप सरकारी टीचर बनना चाहते है तो आपको CTET सर्टिफिकेट अनिवार्य से रूप से चाहिए होगा। CTET की Full Form Central Teacher Eligibility Test होती है जो Central Board OF Secondry Education द्वारा नेशनल लेवल पर आयोजित की जाती है। 

CTET परीक्षा से प्रतियोगी के अंदर शिक्षक बनने के गुणों का पता चलता है और इसी प्रकार सरकार उन्हीं विशेष लोगो को शिक्षक बनाती है। अगर आपके पास CTET Certificate नहीं है तो आप भूल जाइये की आप शिक्षक बनेंगे। 

CTET के लिए योग्यता 

  • 12 और ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स अनिवार्य रूप से होने चाहिए। 
  • CTET की परीक्षा 2 भागों में होती है , अगर आप 1 से 5 तक की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते है तो आपको सिर्फ 1 पेपर देना होगा जबकि 6 से 12 तक की कक्षाओं के लिए 2nd पेपर देना होगा और अगर आप 1 से 10 तक की कक्षाओं को पढ़ाना चाहते है तो आपको यह दोनों पेपर देने होंगे। 

 

TET 

TET भी CTET की तरह एक परीक्षा होती है जो Central और State दोनों Education Board द्वारा हर साल करवायी जाती है इसके लिए भी 12th और ग्रेजुएशन में 50 % अनिवार्य होते है। इसके अलावा इसमें BTC और B.ED आवश्यक होते है और इसमें भी प्रतियोगी 2 पेपर दे सकता है। 


सरकारी टीचर की सैलरी 

अगर आप सरकारी टीचर बन जाते है तो आपको सैलरी की चिंता  नहीं होनी चाहिए क्यूँकि भारत में सरकारी टीचर को काफी अच्छी सैलरी मिलती है। शुरूआती समय में सरकारी टीचर को लगभग 9000 - 25000 सैलरी मिलती है व जैसे जैसे आपको अनुभव आएगा आपकी सैलरी भी बढ़ती रहेगी। 

:----- पायलट कैसे बने

निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख सरकारी टीचर कैसे बने पसंद आयी होगी। दोस्तों मेरी आशा यही है की आप भी एक अच्छे शिक्षक बने और अपने शिष्यों को सही रास्ता बताएं। भारत में शिक्षक को गुरु के समान माना जाता है और उनके लिए संस्कृत में यह भी श्लोक है 

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः, 

गुरुः साक्षात्‌ परब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः॥  

दोस्तों अगर आपको कोई डाउट है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है और अगला ब्लॉग के लिए नए IDEA भी बताएं जिनके बारे में आप जानना चाहते है 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख सरकारी टीचर कैसे बने में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।

:------- लोको पायलट कैसे बने

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां