SDO कैसे बने - पूरी जानकारी हिंदी में

 

दोस्तों अगर आप सिविल services की तैयारी कर रहे है तो आपने SDO के बारे में सुना होगा लेकिन अगर आपको नहीं पता है की SDO की पोस्ट के लिए क्या शैक्षिक योग्यता , चयन प्रक्रिया होती है और इसी प्रकार आपके मन में SDO कैसे बने के बारे में जो भी सवाल है वो भी दूर होगा। भारत में कई सरकारी विभाग है और उनमें कई अधिकारी काम करते है और इसी प्रकार SDO भी एक सरकारी विभाग का अधिकारी होता है। SDO का चयन राज्य सरकार द्वारा होता है इसे हर जिले और शहर में मंडल स्तर पर चुना जाता है और इससे वे उस क्षेत्र का ज्यादा से ज्यादा विकास करने का प्रयास करता है। 

हर छात्र का सरकारी नौकरी करने का सपना होता है और SDO की नौकरी काफी अच्छी होती है SDO बनने के पश्चात आपकी समाज और शहर में अलग पहचान बनती है आपका मान सम्मान बढ़ता है इसके अलावा SDO की सैलरी भी काफी अच्छी होती है और इन्हीं सभी को देखकर हर व्यक्ति SDO बनना चाहता है तो 

दोस्तों SDO कैसे बने लेख को अच्छी तरह से पढ़े इसमें आप How to Become SDO Officer in Hindi, SDO Officer बनने के लिये कहां से करें पढ़ाई, एसडीओ ऑफिसर का चयन कैसे होता, एसडीओ ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है के बारे में पूरी तरह से जानेंगे। 


SDO क्या है?

SDO kaise bane
SDO कैसे बने

SDO राज्य के अलग अलग विभाग जैसे Power Department, Police Department, Irrigation Department में नियुक्त एक अधिकारी होता है। जो राज्य सरकार द्वारा लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) के माध्यम से चुना जाता है। इसके अलावा अगर आप किसी छोटी पोस्ट पर हो तो प्रमोशन के द्वारा भी SDO बन सकते है। 

:------ AFFILIATE MARKETING से पैसे कैसे कमाए

 SDO कैसे बने 

SDO बनने की प्रक्रिया दो प्रकार से होती है अगर आप किसी  भी सरकारी विभाग में  छोटे पद पर कार्यरत है और आपका काम काफी अच्छा है और सभी आपके काम से खुश है तो  इससे आप उस पद promote होकर के सीधे SDO बन सकते है। यह Prmotion के तहत होता है इसके अतिरिक्त दूसरी प्रक्रिया में आपको परीक्षा पास करनी होगी है 

राज्य सरकार द्वारा SDO के पद पर भर्तियां निकाली जाती है और इसके लिए एक परीक्षा का आयोजन होता है जिसमें कई छात्र बैठते है और जो छात्र निर्धारित अंक लेकर आता है उसे SDO बनने के काफी करीब पहुंच जाता है। SDO बनने के लिए लंबी चयन प्रक्रिया होती है जिसके तहत SDO बन सकते है। 


SDO की चयन प्रक्रिया 

SDO के लिए आपके पास दो निम्न योग्यताएँ प्रमुख रूप से होनी चाहिए। 

आयु सीमा 

SDO बनने के लिए आपकी आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए लेकिन अगर आप OBC और SC / ST कैटेगरी से संबध रखते है तो आपको 3 से 5 साल तक की छूट मिलती है। 


शैक्षिक योग्यता 

SDO बनने के लिए आपको स्नातक या ग्रेजुएट पास की आवश्यकता होती है और वो भी सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविध्यालय से ताकि आपको परीक्षा के समय कोई परेशानी न हो। 

जब आप इन दोनों प्रक्रिया को पूरी तरह से कर लेते है तब आप SDO की परीक्षा के लिए योग्य हो जाएंगे। अब आपको कुछ परीक्षा के चरणों से को पार करना होगा जो निम्न प्रकार है। 


पहला चरण - प्रारम्भिक परीक्षा या (Preliminary Exam)

SDO बनने के लिए सबसे पहले छात्र को प्रारम्भिक परीक्षा को पास करना होता है इसमें गणित , G.K. और रिजनिंग से जुड़े कई सवाल पूछे जाते है यह सभी सवाल चार विकल्प के साथ पूछे जाते है जिससे छात्र को काफी आसानी होती है और वे इसे पास कर लेता है तो SDO बनने के लिए उसका एक महत्वपूर्ण  पड़ाव पार कर लेता है और दूसरे चरण के लिए योग्य हो जाता है। 

दूसरा चरण --  मुख्य परीक्षा ( Mains Exam )

जब उम्मीदवार पहला चरण पास कर लेते है तो उसे लिखित परीक्षा पास करनी होती है इस परीक्षा को पास करना थोड़ा कठिन होता है लेकिन जो छात्र परीक्षा की अच्छी तैयारी करके रखते है उनके लिए कोई परीक्षा मुश्किल नहीं होती है। लिखित परीक्षा में आपको आपके विषय के अनुसार प्रश्न पूछे जाते है जिसके सही सवाब आपको लिखने होते है और यहाँ पर पास होने के पश्चात आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। 

:---- FACEBOOK से पैसे कैसे कमाए

साक्षात्कार - अंतिम चरण 

जब प्रतियोगी पहले और दूसरे चरण को सफलतापूर्वक पास कर  लेता है तो उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जहाँ पर आपके मानसिक ताकत , सेल्फ कॉन्फिंडेंस और काबिलियत का परिचय होता है। अगर आप साक्षात्कार को अच्छी तरह से पास कर लेते है तो आपका SDO बनना तय हो जाता है। हर किसी व्यक्ति को इंटरव्यू देना काफी मुश्किल लगता है लेकिन अगर आप कॉन्फिंडेंस के साथ हर प्रश्न का जवाब देते है तो साक्षात्कार में सफल जरूर होंगे। 

SDO के कार्य 

SDO के कार्य डीएम से मिलते जुलते होते है वे अपने नीचे आने वाले सभी अधिकारियों के प्रति जवाबदेह  होता है अपने क्षेत्र की जनता की शिकायतों का निवारण करता है और विकास करने म प्रयासरत रहता है। यह अपने विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है इसलिए वे  छोटे अधिकारियों की समस्याओं का समाधान भी करता है। SDO होने के नाते आपको अपने क्षेत्र से संबधित सभी गतिविधियों को ध्यान में रखना चाहिए। 


SDO की सैलरी 

जब आप SDO की पोस्ट पर सर्वप्रथम लगते है  तो आपको लगभग 20 से 30 हजार की सैलरी मिलेगी और जब आप सीनियर बन जाएंगे तो आपकी सैलेरी भी बढ़ जाएगी। सैलरी के अलावा आपको कई तरह की अन्य सुविधाएँ जैसे बोनस Allowances And Grades मिलते है और आपका वेतन काफी अच्छा मिलेगा। 

:------ ENTREPRENEUR कैसे बने

SDO और SDM में अंतर 

SDO और SDM दोनों एक ही विभाग के अंतर्गत कार्य करते है लेकिन फिर इनके बीच कई अंतर होते है चाहे वे काम को लेकर हो या सैलरी को लेकर जिन्हे निम्न बिंदुओं से जानेंगे। 


  • SDM को उप-प्रभागीय न्यायाधीश के रूप में जाना जाता है व SDO को उपाधिकारी के रूप में जाना जाता है। 
  • हर जिले का केवल 1 ही SDM होता है जबकि SDO हर विभाग के लिए अलग अलग होता है। 
  • SDO व SDM की सैलरी में भी अंतर देखने को मिलता है। 
  • SDO के मुकाबले SDM कम होते है। 
  • SDM पुरे जिले के विकास पर नजर रखता है बल्कि SDO अपने विभाग के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के विकास को देखता है। 


SDO बनने के लिए Secret Tips 

जब भी आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेते है तो उसमें पास होना मुश्किल होता है क्यूँकि पदों की संख्या कम होती है और दावेदारों की संख्या ज्यादा होती है लेकिन आप अगर निम्न Tips को Follow करते है तो आप किसी भी सिविल सर्विसेस के Exam को पास करने में सफल होंगे। 

जनरल नॉलेज बढ़ाए 

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए जनरल नॉलेज को बेहतर करना होगा। इसके लिए आपको कम से कम 1 घंटे न्यूज़ पेपर या समाचार देखने चाहिए व अख़बार में जो भी G.K. से जुड़े हुए सवाल आते है उसे एक पेपर में नोट कर लें। इससे आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी को एकत्रित कर पाएंगे और सेल्फ study कर सकेंगे जिससे आपको परीक्षा के समय किसी भी सवाल को आसानी से solve कर लेंगे। 

खुद पर विश्वास रखें 

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते समय खुद पर विश्वास रखना जरूरी है। इससे आपका सेल्फ कॉन्फिंडेंस बढ़ता है और आप परीक्षा का सामना बिना किसी के डर से कर  सकते है। परीक्षा के दौरान अपने दिमाग को शांत रखें और आराम से अपने जवाब लिखें ताकि आप सही answer लिखने में सक्षम हो सकें। 

 :--------- SEO कैसे करें

निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद है की SDO कैसे बने लेख पसंद आया होगा , हालाँकि  वर्तमान में सरकारी नौकरी में कम्पटीशन बढ़ गया है लेकिन फिर भी कई होनहार छात्र अपनी प्रतिभा से इसमें सफल होना चाहते है लेकिन जानकारी का आभाव और आस पास का वातावरण डिमोटिवेशन के कारण वे अपने सपनो से वंचित रह जाते है तो दोस्तोँ अगर आपको इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है जिसका जवाब आपको अवश्य मिलेगा।  


दोस्तों अगर आपके परिवार में कोई भी SDO या सिविल सर्विसेस प्रतियोगिता की तैयारी कर रहा है तो उनके साथ सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।जिससे वे पर्याप्त जानकारी पा सकें और अपने सपनों से वंचित न रहें। 


 



Previous
Next Post »