नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

पायलट कैसे बने - पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में जानेंगे पायलट कैसे बने . हर किसी का सपना होता है की जिंदगी में एक सफल इंसान बने और किसी न किसी तरह से समाज में अपनी पहचान बनाए। भारत में सरकारी नौकरी जैसे डॉक्टर , इंजीनियर और पायलट को काफी अच्छा माना जाता है और इसी कारण बचपन से ही उस व्यक्ति की मानसिकता भी यही हो जाती है और वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत करते है। लेकिन कई दोस्त असमंजस में होते है की पायलट कैसे बने तो इस लेख में आप जानेंगे की पायलट  बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए , कितना खर्चा होता है, किसी तरह के एग्जाम पास करने पड़ते है इत्यादि के बारे में जानेंगे। 

पायलट एक अच्छी नौकरी होती है जिसमें आप आनंदायक हवाई सफर कर सकते है , दुनिया के हर कोने में घूमने का मौका मिलता है और इसमें सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है इस प्रकार पायलट बनने के इन सभी Benefits को देखकर हर कोई पायलट बनना चाहते है। इस लेख को पूरा पढ़ने के पश्चात आपको जैसे Eligibility (योग्यता), Age Limit, Physical Requirements, Height, Course, Exam Details & Process आदि को पूरी तरह जान जाएंगे। 

पायलट कैसे बने 

pilot kaise bane
पायलट कैसे बने

पायलट भारत के सबसे अच्छी नौकरियों में से है और इस कारण हर छात्र का सपना होता है की वे पढ़ाई करके आगे जाकर पायलट बने और देश का नाम रोशन करें। पायलट की सैलेरी और काम को देखकर हर माता पिता भी चाहते है की उनके बच्चे भी एक दिन पायलट बने लेकिन कई दोस्त पूरी तरह से नहीं जान पाते है की पायलट कैसे बने। 

इसी कारण कई लोग लाखों रुपए लगा देते है लेकिन पायलट बनने के लिए जिस जानकारी की आवश्यकता होती है वे उन्हें पूरी तरह से नहीं मिल पाती है और उनके सपने अधूरे ही रह जाते है। पायलट बनने के लिए आपको अपने लक्ष्य को ध्यान रखते हुए मेहनत करते रहना और अपने जज्बे को कम नहीं होने देना है और अपने सपनो साकार करके ही दम लेना है। 

:-------- SDO कैसे बने

पायलट दो तरह के  होते है। 

एक पायलट वे होते है जो भारत की मिल्ट्री और एयरफोर्स में काम करते है और दूसरे वे होते है जो प्राइवेट एयरप्लेन को चलाते है भारत में इंडिगो , एयर इंडिया, स्पाइसजेट जैसी प्राइवेट एयरलाइन कंपनिया है जिनमें काम करने वाले पायलट को कमर्शियल पायलट के नाम से जाना जाता है। 


पायलट बनने के लिए आपको चरणबद्ध तरिके से प्रदर्शन करते हुए मेहनत करनी है जिससे एक सफल पायलट बनेंगे। 


पायलट बनने के लिए जरूरी Education प्राप्त करें 

पायलट बनने के लिए आपको कम से कम 10 वी परीक्षा पास करनी होगी तथा इसके पश्चात आपको पायलट बनने के लिए जिन विषयों को ही आगे के लिए चुनना है। 

पायलट बनने के लिए आपको 12 वी  कक्षा Physics, Chemistry और Math के साथ पास करनी है जिससे आगे आपको आसानी होगी। पायलट बनने के लिए 12 वी कक्षा में कम से कम 50 से 60 प्रतिशत अंक की आवश्यकता होती है। 


पायलट बनने के लिए आयु सीमा 

अगर आप पायलट बनना चाहते है तो आपकी मिनिमम आयु 16 से 18 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और शारीरिक बनावट भी अच्छी होनी चाहिए। क्यूंकि पायलट बनने के लिए मानसिक ताकत और बॉडी फिटनेस अच्छी होनी चाहिए। शरीर की Height भी 5 - 6 फिट होनी चाहिए। 


मानसिक और शारीरिक ताकत 

अगर आपको भारत के किसी भी सैन्य विभाग में जाना है तो आपको अपनी फिटनेस पर ध्यान देना होगा वे चाहे शारीरिक हो या मानसिक। भारत में वर्तमान में फिटनेस का स्तर काफी  बढ़ गया है। फिटनेस के साथ आँखों की रौशनी भी अच्छी होनी चाहिए , क्यूंकि पायलट को आसमान की सैर करने के दौरान हाथों , पैरों और आँखों में तालमेल अच्छा होना चाहिए। 

राष्ट्रीयता 

इस लेख को पढ़ने वाले सभी भारतीय ही होंगे और पायलट बनने के लिए भी उस देश की राष्ट्रीयता होना आवश्यक है जिस देश में आप पायलट बनना चाहते है। 

:---- FACEBOOK से पैसे कैसे कमाए

पायलट बनाने के लिए 12 वी के बाद क्या करें 

12 वी के पश्चात पायलट बनने के लिए एक कोर्स करना पड़ता है। इस कोर्स को करने के पश्चात कई एग्जाम देने होंगे जिनमे पास होकर आप पायलट बन सकते है। यहाँ से पास होकर आप मिल्ट्री और एयरफोर्स में पायलट बन सकते है तो इसके लिए निम्न चरणों को फॉलो कर सकते है। 

  • सबसे पहले आपको एक Entrence Exam पास करने की जरूरत होगी। इसके बिना आप आगे नहीं जा सकते है। 
  • जब आप Entrence एग्जाम पास कर लेंगे तो आपका एक मेडिकल टेस्ट होगा जिसे भी पास करना आवश्यक है। इसमें आपकी मानसिक , शारीरिक और आँखों की जाँच होती है। 
  • सभी कार्य करने के पश्चात आपको साक्षात्कार देने की आवश्यकता होगी इसमें आपसे कुछ सवालों को पूछा जाएगा जिनके उत्तर देने होंगे। इंटरव्यू किसी भी नौकरी का आखिरी चरण होता है। 


कमर्शियल पायलट कैसे बने 

वर्तमान में छात्र कमर्शियल पायलट बनना काफी पसंद करते है क्यूँकि इसमें सेलेरी काफी अच्छी होती है। कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपको एक कोर्स करना पड़ता है जो एंट्रेंस एग्जाम के पश्चात 18 - 24 महीनों की अवधि का होता है। कमर्शियल पायलट बनने के लिए दो तरिके अपना सकते है 

  • फ्लाइंग स्कुल में जाकर आप एक कमर्शियल पायलट बन सकते है। 
  • Cadet Pilot Programme के तहत भी पायलट बन सकते है। 

:------ ENTREPRENEUR कैसे बने

पायलट बनने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो तीन प्रकार के होते है।   

स्टूडेंट पाइलट लाइसेंस 

इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपको फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन लेना होगा। एड्मिशन लेने से पहले ध्यान रखें की वे फ्लाइंग स्कूल DGCA (Director General Of Civil Aviation) से मान्यता प्राप्त हो और भारतीय सरकार के अंतर्गत आता हो। 

इसे शॉर्ट में SPL नाम से जाना जाता है। SPL के लिए एडमीशन लेने से पहले एक एंट्रेंस परीक्षा और मेडिकल टेस्ट देना पड़ता है अगर आप इसे सफलता पूर्वक इसे पास कर लेते है तो आपको SPL मिल जाता है तो आप एक विध्यार्थी के तौर पर प्लेन उड़ाने के लिए Avalaible हो जाते है। 


प्राइवेट पायलट लाइसेंस 

इसे शार्ट नाम से PPL के नाम से भी जाना जाता है। PPL के लिए आवेदन  करने से पहले आपको SPL में 60 घंटे उड़ान का Criteriya पूरा करना पड़ता है। PPL पायलट बनने के लिए तीसरा स्टेप होता है , इसमें भी आपको एग्जाम देना होगा। PPL - SPL के मुकाबले काफी कठिन होता है लेकिन मेहनत और जज्बे के सामने सभी आसान हो जाएगा। 


कमर्शियल पायलट लाइसेंस

जब आप SPL और PPL को अच्छी तरह से पास कर लेते है तो आप कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए उपलब्ध हो जाते है। कमर्शियल पायलट लाइसेंस को छोटे रूप में CPL के नाम से जाना जाता है। कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए होने वाले एग्जाम को पास करने के पश्चात आप एक कमर्शियल पायलट के रूप में जाने जाते है। कमर्शियल पायलट लाइसेंस के बिना आप किसी भी प्रकार के प्लेन को नहीं उड़ा सकते है 

यह अनिवार्य लाइसेंस है। इसके अलावा आप Cadet Pilot Programme द्वारा  भी कमर्शियल पायलट लाइसेंस लें सकते है , Cadet Pilot Programme द्वारा लाइसेंस प्राप्त करने के लिए भी आपको एंट्रेंस एग्जाम , इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट पास करना होगा। Cadet Pilot Programme 18 महीने का होता है जिसे पास करने के पश्चात तुरंत जॉब लग जाती है आपको इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। 

:------- भारत के राज्य और राजधानियाँ

तीनों लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए निम्न योग्यताएँ आवश्यक है। 


  • आवेदक की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए। 
  • 12वी कक्षा में मैथ्स subject होना चाहिए 
  • एंट्रेंस एग्जाम और मेडिकल टेस्ट पास करना होगा 


भारत में पायलट बनने के चरण 

भारतीय एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए चार तरिके होते है 


  1. NDA (National Defence Academy)
  2. CDSE (Combined Defence Service Exam)
  3. SSCE (Short Service Commission Entry)
  4. NCC (National Cadet Corps)


भारत में पायलट बनने के लिए आपको UPSC का एग्जाम पास करना होगा जिसमें आपको कम से कम 3 साल लगेंगे और आप जब उस परीक्षा को पास कर लेंगे तो कड़ी ट्रेनिंग करनी होगी उसके पश्चात भारतीय वायुसेना में आवेदक को पायलट के रूप  में चुना जाता है। 


पायलट बनने के लिए कितने पैसे लगते है 

अगर आप फ्लाइंग स्कूल से ट्रेनिंग लेकर पायलट बनना चाहता है तो आपको कम से कम 30 से 40 लाख रुपए फ़ीस फ्लाइंग स्कूल को देनी होगी। इसके अलावा Cadet Pilot Programme  के द्वारा पायलट बनने के लिए 70 से 80 लाख की आवश्यकता होगी। क्यूँकि इसमें Type Rating Training की जरूरत नहीं होती है और जॉब की भी गारंटी होती है। 


पालयट की सैलेरी 

भारत में कमर्शियल पायलट की तनख्वाह सबसे ज्यादा होती है , लेकिन भारतीय वायुसेना सेना में सैलरी भी अच्छी होती है और वेतन आयोग के साथ बढ़ती भी रहती है। इसके अलावा यात्रा से जुड़े कई लाभ भी मिलते है एक फ्रेशर है तो 2020 में 1.5 लाख रुपए सैलेरी मिलती है और आपको डोमेस्टिक एरिया प्लेन उड़ाने पड़ते है  जब आप धीरे धीरे अनुभवी हो जाएँगे तो 6 से 7 लाख सैलेरी मिल सकती है और आपको इंटरनेशनल फ्लाइट्स का पायलट बना दिया जाता है। 

:--------- SEO कैसे करें

 निष्कर्ष 

उम्मीद है तो दोस्तों आपको पायलट कैसे बने पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको काफी कुछ सिखने को मिला होगा लेकिन अगर आपको कोई भी डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। मै उम्मीद करता हूँ की इस लेख को पढ़ने वाला हर दोस्त अपने पायलट बनने के सपने को पूरा करेगा। पायलट बनना जितना चुनौतीपूर्ण होता है उतना ही प्रशंसित और गौरवान्वित करने वाला होता है। 


अगर आपको लगता है आपको इस लेख पायलट कैसे बने में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ