New Post

10/recent/ticker-posts

लोको पायलट कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

  

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी लोको पायलट कैसे बने के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़े। दोस्तों भारतीय रेलवे में वैसे तो कई पद है लेकिन है लोको पायलट बनना हर कोई पसंद करता है भारतीय रेलवे का नेटवर्क दुनिया में सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है जिससे भारत का हर शहर आज रेलवे के माध्यम से जुड़ा हुआ है और रेलों के बढ़ते विस्तार के कारण वर्तमान में कुशल लोको पायलट की मांग भी बढ़ी है। 

रेलवे आज बड़ी मात्रा में लोको पायलट के पद पर भर्तियाँ भी निकालता है इसके लिए छात्र को कई योग्यता जैसे :- शैक्षिक योग्यता , आयु और शारीरिक मापदंड , परीक्षा पाठ्यक्रम और वेतन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे आपको लोको पायलट की भर्ती के लिए परेशानियो का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस लेख में आप लोको पायलट कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। 


लोको पायलट कैसे बने 

loco-pillot-kaise-bane
लोको पायलट कैसे बने


 लोको पायलट एक सरकारी पद होता है जो भारत के रेलवे विभाग में शामिल है जिसमें लोको पायलट का कार्य ट्रैन चलाने का होता है। यह काफी जिम्मेदारी भरा पद होता है क्यूँकि ट्रैन का पूरा संचालन लोको पायलट द्वारा ही होता है और पूरी यात्रियों की सुरक्षा की भी जिम्मेदारी लोको पायलट की ही होती है। लोको पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता , आयु सीमा और शारीरिक मापदंड निम्न प्रकार से है। 

:------ ENTREPRENEUR कैसे बने

लोको पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता 


  • लोको पायलट के बनने के लिए सरकारी मान्यता प्राप्त 10 या 12 वी पास अंकतालिका अनिवार्य है। 
  • प्रतियोगी के पास 2 वर्ष का ITI डिप्लोमा और इलेक्ट्रिकल , मैकेनिकल और ऑटोमोबाइल ट्रेड होना चाहिए। 


लोको पायलट बनने के लिए आयुसीमा 

  • प्रतियोगी की उम्र कम से कम 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • आरक्षित वर्ग जैसे SC / ST के लिए आयु सीमा में छूट मिल सकती है। 


लोको पायलट बनने के लिए मेडिकल योग्यता 

  • लोको पायलट बनने के लिए आँखों का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है। 
  • अगर आपकी आँखे नॉर्मल है तो आप आसानी से इसमें सफल हो जाएंगे। 
  • प्रतियोगी की आँखों का विजुअल स्टार कार्ड डिस्टेंस विजन 6/6,6/6 होना आवश्यक है। 


लोको पायलट बनने के लिए चरण 

दोस्तों अगर आप ऊपर दिए हुए सभी चरण को पूरा करते है तो आप आसानी के साथ अगले चरण Follow करें 


लिखित परीक्षा 

हर प्रतियोगी की परीक्षा की तरह लोको पायलट में भी आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमे आपसे 120 अंको के प्रश्न उत्तर पूछे जाएंगे जिनको हल करने के लिए आपको 1 घंटे 30 मिनट का समय मिलता है। 

इसके अंतर्गत कई विषय जैसे अंकगणित , रीजनिंग , सामान्य जागरूकता , सामान्य विज्ञान और तकनीकी योग्यता से संबधित सवाल पूछे जाते है। प्रतियोगी यह ध्यान जरूर रखें की इसमें १/3 माईनस मार्किंग भी जरूर होती है तो आप सावधानी पूर्वक उत्तर दें। 

इंटरव्यू 

हर परीक्षा की तरह लोको पायलट बनने के लिए भी प्रतियोगी को इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है। इसमें देखा जाता है की परीक्षार्थी कितना कुशल है और कितनी तेजी से वे समस्या को हल कर सकता है। यहाँ पर प्रतियोगी की पर्सनाल्टी , Presence Of Mind को देखा जा सकता है , इंटरव्यू में पास करने के लिए आपको घर पर निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। 

मेडिकल परीक्षा 

भारत में वर्तमान में फिटनेस का स्तर काफी बढ़ चूका है और हर परीक्षा में सफल होने के लिए प्रतियोगी को फीट होना अनिवार्य है। इसके अंर्तगत आँखों और शारीरिक जाँच होती है जिससे प्रतियोगी की आँखो की क्षमता का आकलन होता है। इसके पश्चात प्रतियोगी को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और इसे पास करने के पश्चात प्रतियोगी लोको पायलट बन जाता है। 


:-------- SDO कैसे बने

लोको पायलट की तैयारी कैसे करें 

दोस्तों अगर आप हर दिन मेहनत के साथ पढ़ाई करेंगे तो आप एक दिन सफल जरूर करेंगे। लोको पायलट के लिए तीन परीक्षा पास करनी होती है जो आप ऊपर देख चुके है। अगर आप हर दिन एक से दो घंटे शरीर पर ध्यान देंगे तो आप आसानी के साथ फिटनेस परीक्षा पास कर लेंगे। लेकिन लिखित परीक्षा पास करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी , इसके लिए आप निम्न चरणों को Follow करें। 


लिखित परीक्षा को पास करने के लिए हमें अपने सामान्य ज्ञान और तर्क शक्ति को बढ़ाना होगा , इसके लिए प्रतियोगी हर Newspaper पढ़े और Newschannel को देखते रहें। 


  • लोको पायलट से जुडी किताबें पढ़ते रहे और Current Affairs को भी ध्यान में रखें। 
  • गणित और रीजनिंग को भी मजबूत बनाए इसके लिए आप यूट्यूब पर कई Tricks और Tips देख सकते है 
  • गतवर्ष हुए एग्जाम के पेपर पढ़े इनसे भी कई सवाल दोबारा आने की संभावना रहती है। 
  • वर्तमान में किताबों से पढ़ना काफी मुश्किल हो गया है क्यूँकि हमें देखी हुई चीज पढ़ने के बजाय ज्यादा याद रहती है इसलिए आप ऑनलाइन कोर्स भी ले सकते है। 


शैक्षिक प्रपत्रो की जाँच 

दोस्तों जब भी प्रतियोगी छात्र इन सभी परीक्षाओं को पास कर लेता है तो उसे ट्रैनिंग से पहले अपने सभी शैक्षिक और अन्य प्रपत्रो की जाँच के लिए बुलाया जाता है जिसमेँ आपको अपने कुछ Document जैसे जाति प्रमाण पत्र, तकनीकी योग्यता प्रमाण पत्र, हस्ताक्षर, फोटो और शैक्षिक पत्र Verify करवाने होते है। 

लोको पायलट का वेतन 

दोस्तों शुरुआती दौर में लोको पायलट की सैलरी 5200 से २०,000 के बीच होती है इसके अलावा अन्य सुख सुविधाओं को मिलाकर यह वेतन लगभग 30000 तक हो जाता है इसके अलावा जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा और आप शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस के पायलट बन जाएंगे तो आपको 50000 से भी अधिक सैलरी मिलती है व मेडिकल और परिवार के लिए लोको पायलट आवास की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है। 

:------- R.T.O क्या है और कैसे बने

निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख लोको पायलट कैसे बने पसंद आया होगा। दोस्तों अगर आपने आईटीआई या इंजीनियरिंग की है तो  आपके लिए लोको पायलट का पद काफी अच्छा है इसके अलावा इसमें आपको सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है व अन्य कई सरकारी फायदे भी मिलते है और समाज में आप पर गर्व होता है। अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते है तो लोको पायलट आपके लिए बेहतरीन अवसर साबित हो सकता है। 

दोस्तों सोशल मीडिया पर मेरे साथ जुड़े और ऐसे ही नवीनतम जानकारियाँ हिंदी में जाने और फेसबुक पेज पर Like के बटन को दबाएं और पेज पर जाकर Follow करें जिससे आप सबसे पहले पोस्ट को पढ़ सकें और लाभ उठा सकें। 

अगर आपको लगता है आपको इस लेख लोको पायलट कैसे बने में कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।

:----- पायलट कैसे बने


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां