New Post

10/recent/ticker-posts

English बोलना कैसे सीखें - पूरी जानकारी हिंदी में

  

नमस्कार दोस्तों वर्तमान में अंग्रेजी भाषा का महत्व काफी बढ़ चूका है और प्रकार अंग्रेजी दुनियाँ में बोली जाने वाली तीसरी भाषा बन चुकी है। भारत में भी अंग्रेजी बोलने वाले काफी आदर - सम्मान मिलता है, इस कारण हर व्यक्ति English बोलना कैसे सीखें यह जानना चाहता है। अगर आप भी उनमें से है तो लेख को पूरा जरूर पढ़ें। हर व्यक्ति अपनी दिनचर्या में , रोजमर्रा की जिंदगी में , ऑफिस में काम करते हुए और बच्चे स्कूल में पढ़ाई के दौरान अंग्रेजी भाषा का कई बार उपयोग करता है।

भारत के कई राज्यों में भी अंग्रेजी को अनिवार्य भाषा के रूप में माना जाता है। हिंदी हमारी मात्रा भाषा जरूर है लेकिन अगर कोई व्यक्ति अंग्रेजी भाषा का उपयोग करता है तो उसे लोग काफी पढ़ा लिखा मानते है और उसकी तरफ आकर्षित होते है। लोगों में अंग्रेजी भाषा के प्रति बढ़ती लोकप्रियता को देखकर कई जगहें ऐसे विज्ञापन हमारे सामने आते है जिस पर लिखा होता है 30 दिनों में तेजतर्रार अंग्रेजी बोलना सीखें लेकिन यह सभी हमें आकर्षित करते है क्यूँकि किसी भी चीज को सीखने के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है इसी प्रकार अंग्रेजी बोलने के लिए आपको Passion रखना होगा। इस लेख English बोलना कैसे सीखें में आपको अंग्रेजी सीखने के कुछ आसान तरीकों के बारे में जानकारी मिलेगी। 

:------- R.T.O क्या है और कैसे बने


English बोलना कैसे सीखें 


english bolna kaise sikhe
English बोलना कैसे सीखें



दोस्तों अगर आपको English नहीं आती है तो कभी भी किसी से अपने आप कम ना समझें और न ही Guilty महसूस करें क्यूँकि हमारी मातृ भाषा हिंदी और जिसे बोलने के लिए शर्म महसूस मत कीजिए बल्कि गर्व करे की आप अपनी मातृ भाषा स्पस्ट बोल सकते है। लेकिन वर्तमान में अंग्रेजी के बढ़ते प्रभाव के कारण व्यक्ति को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना भी जरूरी है। दोस्तों आपने कभी सोचा है की आपने हिंदी बोलना कैसे सीखा है  क्यूँकि जब हम स्कूल गए थे उससे पहले हमें हिंदी अच्छी तरह से आती थी।


क्यूँकि हमने हमारे आस पास के कई व्यक्तियों से इसे बोलते हुए सुना था और बार सुनने की वजह से हमारे मस्तिष्क में धीरे धीरे वे शब्द समज आने लगते है और इससे उन्हें पूरी बातें पता चलने लगती है। इसी प्रकार आप भी निरंतर अंग्रेजी किताबों को पढ़े कई वीडियो देखें क्यूँकि हम देखी हुई चीज को आसानी से समझ पाते है , और इससे आप भी एक दिन आसानी से फर्राटेदार english बोल सकेंगे। 


अपनी सोच को English में बदलें 


दोस्तों अगर आप भी English सीखना चाहते है तो सबसे पहले अपनी सोच को English में बदलें जैसे आप अकेले बैठे कुछ सोच रहे है की शाम को मुझे क्रिकेट खेलने जाना है तो आप इसे अभी हिंदी या native भाषा में सोच रहें है लेकिन इसे आप English में सोचें और देखें की अगर मै इसे अंग्रेजी में सोचता हूँ तो वे कुछ इस प्रकार होगा  I have to go to play cricket in the evening . इससे आपके सामने कई शब्दो के जवाब आते रहेंगे और आप अपनी दिनचर्या को अगर English में Explain करने में सफल हो गए है तो आपने अंग्रेजी भाषा को सीखने की तरफ एक कदम बढ़ाएंगे। इस दौरान आप किसी भी Gramatical Mistack को Ignore करें क्यूँकि अँग्रेजी बोलने के लिए आपको ग्रामर की आवश्यकता नहीं होगी। 


English शब्दो को जोर से पढ़ें 


दोस्तों English पढ़ते समय हमारे सामने दो सवाल आते है " क्या बोले और कैसे बोले " इसके लिए आपको एक English बुक लेनी है और जोर - जोर से उसे पढ़ना है। अब आप जान गए होंगे की आपको बुक पढ़नी है और जोर - जोर से पढ़नी है। जब हम छोटे थे तो हमें लिखना नहीं आता था लेकिन धीरे धीरे हमारे हाथों को पकड़कर के हमें लिखना सिखाया गया। इसी प्रकार हमारे होठों और कंठ को भी English बोलने की प्रैक्टिस करवानी होती है इसके लिए आप English Newspaper और बुक के Text को हर दिन 10 - 15 मिनट Loudly  पढ़ें। इससे आपको 4 फायदे होंगे। 


  • हर दिन पढ़ने से आपको Habit होगी और जिससे आपके English भाषा बोलने में भी Clarity आएगी। 
  • जब आप बार बार उन शब्दों को जोर - जोर से पढ़ेंगे तो उनका Sound Clear होगा और सामने वाले को भी आसानी से समझ आएगी। 
  • अगर आप एक कुछ शब्दों को आसानी के साथ बोलना सीख गए तो आपका आत्मविश्वास काफी बढ़ेगा जिससे आपके अंदर English सीखने की चाहत बढ़ेगी। 
  • इस तरह पढ़ने से आप Components को समझ पाएंगे और इससे आपकी Grametical Mistack भी दूर होगी। 


1 मिनट में English बोलें 


दोस्तों एक छोटी सी ट्रिक आपको बता रहा हूँ जिससे आप J.A.M ( Just A Minute ) में English बोल सकेंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले एक Topic चुनना है जो आपको काफी अच्छा लगता हो जैसे आप किसी Sport Star , Film Actore या अपने Life Experience आदि Topic को चुन सकते है। अब आपको इस टॉपिक पर कम से कम 1 मिनट तक बोलना है बोलते समय  Grammar , Structures , Right & Wrong आदि की परवाह किये बगैर 1 मिनट तक Non - Stop बोलते रहना है।


इस दौरान आपको कोई भी शब्द रिपीट नहीं करना है और Consistency को बनाए रखना है। दोस्तों अब इंतजार किस बात का अभी से शुरू करें , इस मौके से पीछे मत जाओ और मै आपको कुछ Topic बताता हूँ इस पर 1 मिनट तक नॉन स्टॉप English में बोले और उसे अपने फ़ोन में रिकॉर्ड जरूर करें आपका टाइम 1 मिनट है , शुरू करो 


Topic 


  • हमारी वेबसाइट के बारे में 
  • Virat kohli 
  • नरेंद्र मोदी 
  • माँ 
  • My Dream 


दोस्तों 1 मिनट के पश्चात अपनी रिकॉर्डिंग को सुने आपने कहा गलती की है और Improvment की जरूरत है , इस तरह दिन भर आपको हर समय 1 मिनट बोलते रहना है इससे आपकी English Speaking Improve होगी , बोलने के दौरान घबराह्ट में कमी होगी , Confidence बढ़ेगा।  इस तरह सिर्फ 7 दिनों तक यह करें और 8 वें दिन आकर नीचे कमेंट करके बताये Improvement आयी है या नहीं। 


English सिखाने वाला दुनिया का सबसे अच्छा टीचर 


दोस्तों यहाँ पर  आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने वाला हूँ जो आपकी English सीखने में मदद करेगा। दोस्तों यह व्यक्ति और कोई नहीं आप खुद है। दोस्तों इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस आपको शीशे के सामने खड़े होना है। 

अब आपको कुछ सवाल अपने आप से पूछने है जैसे आपके Goal क्या है , Dream क्या है , आज का दिन कैसा रहा ,यह लेख आपको कैसा लगा , भविष्य के लिए क्या plan है आदि बातें आपको ऐसे करनी है जैसे दो लोग आपस में बात कर रहें हो। 

शीशे के सामने खड़े रहकर बातें करना यह आपको पागलपन लगता है लेकिन अगर आपको दुनियाँ से कुछ अलग करना है या कुछ उखाड़ना है तो पागलपन जरूरी है। आप मेरी इस बात से सहमत है की पागलपन जरूरी है तो कमेंट में यह जरूर लिखें " पागलपन जरूरी है "

 यहाँ तक लेख जिसने भी पढ़ा है वे अपने भविष्य को लेकर काफी सजक है और आप एक्शन लेना चाहते है तभी उन्होंने यहाँ तक इस लेख  को पढ़ा है। अंग्रेजी बोलते वक्त आपकी Body Language अच्छी होनी चाहिए जिससे आप सामने वाले को Confident नजर आए। इस practice को आप 15 से 20 मिनट हर दिन करें और रिजल्ट पाए। 

किताब या Story पढ़ें  


दोस्तों किताब पढ़े लेकिन यहाँ पर आपको नया तरीका बता रहा हूँ इस तरह पढ़ें। आपको सबसे पहले एक Story पढ़नी है चाहे वे हिंदी में हो या अपनी देशी भाषा में। अब आपको उस स्टोरी अपनी भाषा से अंग्रेजी में ट्रांसलेट करना है 

जैसे :- प्राचीनकाल में एक प्यासा कौआ था इसे ऐसे पढ़े In ancient times there was a thirsty crow ! इसी तरह आपको उस स्टोरी को अपने शब्दों में ट्रांसलेट करते हुए पढ़ना है इसमें आपको अपने भी कुछ शब्द जोड़ने है इससे आपको कई नए Synonyms सीखने को मिलेंगे जिससे आपकी Vocabulary भी improve होगी। आपके सामने पूरी Story है Meaning आपको पता है अब सिर्फ अंग्रेजी में जोर - जोर से पढ़ना है और 1 महीने कुछ सीखने को न मिले तो कमेंट में आकर कहना और Instagram पर जाकर अपना रिव्यू देना जिससे यहाँ पर आने वाले सभी पाठकों को दर्शाया जाएगा। 

दोस्तों अंग्रेजी बोलते वक्त किसी भी प्रकार से ग्रामर और Structure पर ध्यान न देते हुए आपको consistency के साथ english बोलते रहना है। आपने कई क्रिकेटर्स और सेलेब्रिटीज़ को बोलते वक्त देखा होगा की वे Speach के दौरान Grameticle Mistack को ignore करते हुए अंग्रेजी बोलते है। इस प्रकार आप भी इस तरह english बोल सकते है। 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख English बोलना कैसे सीखें पसंद आया होगा और आप भी इन Tips को Follow करेंगे। यह Tips आपको कहीं भी नहीं सीखने को मिलेगी यह सभी मैंने मेरे अनुभव के आधार पर साझा की है। दोस्तों english को लेकर हमें कई बातें बताई जाती है जैसे ग्रामर , Structure आदि जिससे हम कभी भी खुलकर अंग्रेजी तो क्या हिंदी भी नहीं बोल पाते है। अगर आपको कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 


अगर आपको लगता है आपको इस लेख English बोलना कैसे सीखेंमें कुछ सिखने को मिला है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां