Entrepreneur कैसे बने - इन तरीकों से जाने हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों इस लेख में जानेंगे की आप एक सफल Entrepreneur कैसे बने। भारत में आज किसी भी क्षेत्र  में नौकरी करने के लिए काफी Competition हो गया है इसलिए कई युवा पढ़ाई के साथ अपने बिजनेस को शुरू करना चाहते है। अगर आप पढ़ाई में अच्छे नहीं है तो आप उसे छोड़कर अपना एक नया बिजनेस शुरू कर सकते है। वर्तमान में इंटरनेट का दौर है जिससे बिजनेस करना भी काफी आसान हो गया है और कम पैसे से ही आप एक सफल उद्यमी बन सकते है 

लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। इसी तरह भारत में आज कई Entrepreneur है जिनकी Life Style और लक्सरी चीजों को देखकर कई युवा भी एक सफल Entrepreneur बनना चाहते है। अगर आपको वर्तमान में समय एक शानदार जिंदगी बितानी है तो इसके लिए आपको Entrepreneur बनना होगा क्यूँकि नौकरी से सिर्फ आप साधारण जीवन बीता सकते है। 

इस लेख में जानेंगे की Entrepreneur कैसे बने और इससे आप अपनी बेरोजगारी और गरीबी को दूर करते हुए कैसे अपनी नई पहचान एक उद्यमी के तौर पर बना सकते है तो इस लेख में आप पूरी तरह जानेंगे। 


 Entrepreneurship क्या है ?

दोस्तों Entrepreneur शब्द को बोलना जितना कठिन है उससे भी ज्यादा कठिन है Entrepreneur बनना, लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा Idea है और आप उस पर कड़ी मेहनत करते है तो आप एक सफल Entrepreneur आसानी से बन सकते है। Entrepreneur द्वारा जो बिजनेस किया जाता है उसे Entrepreneurship के रूप में जाना जाता है 

Entrepreneurship में Entrepreneur के पास जो एक Idea होता है वे उसे एक सफलतम व्यवसाय तब्दील करके पैसे कमाता है। बिजनेस हर कोई करता है चाहे वे दुकानदार हो या कारखाने का मालिक लेकिन जो एक Idea को व्यवसाय में तब्दील करता है उसे हम Entrepreneur कह सकते है। 

उदाहरण के लिए धीरूभाई अंबानी ने अपने Idea से Reliance जैसे बड़ी इंडस्ट्री का निर्माण किया। इसके अलावा  OYO के CEO और Founder Ritesh अग्रवाल  से भी एक सफल Entrepreneurship के बारे में काफी कुछ सीखने को मिलता है 

Entrepreneur  कैसे बने 

entrepreneur kaise bane
Entrepreneur kaise bane

भारत में कई युवा Entrepreneur बनना चाहते है लेकिन उन्हें यह काफी मुश्किल लगता है लेकिन Entrepreneur बनने के लिए आपको सिर्फ दिमाग और मेहनत की जरूरत है जैसे अगर आपके दिमाग किसी भी प्रकार का कोई Idea है तो आप उस पर काम करके अपने व्यवसाय को बढ़ाकर एक सफल Entrepreneur बन सकते है। 

अगर आपको अपना Boss बनना है तो सब्र रखते हुए काम करना होगा अपनी Skil को Improve  करते रहना होगा। जब आप Entrepreneur की journey की शुरुआत करेंगे तो आपको यह मुश्किल लगेगा लेकिन अगर आपके अंदर इस काम को करने का जूनून है तो आपके लिए इसे करना असंभव नहीं है। 


Entrepreneur बनने के लिए जरूरी स्कील 


योजना या Idea तैयार करें 

अगर आपको एक सफल Entrepreneur बनना है तो आपके पास एक Idea जरूर होना चाहिए जिस पर आप काम करेंगे। इसके अलावा एक backup Plan होना भी जरूरी है जिससे आपका व्यवसाय हमेशा बढ़ता रहेगा , एक सफल Entrepreneur हमेशा कई योजना बनाकर रखता है जिन्हें वे कंपनी के बुरे समय में उपयोग लाता है ताकि उसका व्यवसाय में नुकसान न हो और लोग उस पर भरोसा कर सकें। अगर आपका Plan A काम नहीं कर रहा है तो Plan B तैयार रखें लेकिन उस लक्ष्य पर पहुँचने की कोशिश करते रहे। 


एक अच्छे Leader बने 

जब आप किसी योजना के तहत एक कंपनी बनाएंगे तो वहाँ पर आपको एक Leader के रूप में काम करना होगा। कंपनी के  सभी कर्मचारियों को Plan के अनुसार काम बताना होगा ताकि सभी व्यक्ति उस पर काम कर सकें और कंपनी को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकें। एक सही leader वहीं होता है जो अपने plan के अनुसार कपंनी के कर्मचारियों को निर्देशित कर सकें। 

वर्तमान में सभी Entrepreneur अपनी Leadership की Quality पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखते है जिससे वे अपने Plan को सही तरह से अप्लाई कर सकें और उसमे सफलता प्राप्त कर सकें। एक अच्छा Entrepreneur कंपनी से जुडी सभी बातों को कंपनी के सभी कर्मचारियों के साथ शेयर करता है और कंपनी को एक परिवार के रूप में जोड़ने का प्रयास करता है। इससे सभी एक ही लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर प्रयास करते है और फलस्वरूप वे कंपनी सफलतम उंच्चाई को जरूर पार करती है। 

दूसरों से अलग सोचें 

भारत के हर नागरिक सोच सिर्फ यहीं रहती है की वे पढ़ाई क़र ले उसके बाद कोई भी नौकरी करके अपने वैवाहिक जिंदगी को जी सकें। लेकिन एक Entrepreneur की सोच इससे पूरी तरह भिन्न होती है हालाँकि पढ़ाई एक Entrepreneur भी करता है लेकिन उसके बाद वे नौकरी के बारे में नहीं सोचता। 

इस पड़ाव पर उसके मन में दुनिया में कुछ नया करने के ख्याल आते है और वे इन्हीं से कई योजनाएँ बनाता है और उस पर मेहनत करता है। एक Entrepreneur हमेशा किसी का पति बनने से पहले करोड़पति बनना पसंद करता है। दोस्तों अगर आपको एक Entrepreneur बनना है तो आपको दूसरों से अलग सोचना होगा। अगर आप दूसरों की तरह सोचोगे तो कभी भी सफल Entrepreneur नहीं बन पाओगे और वहीं के वहीं रह जओगे। 


बिजनेस की शुरुआत कभी दूसरों को देखकर न करें जैसे आपने देखा रितेश अग्रवाल जी ने Oyo Rooms का बिजनेस किया मै भी वहीं करूंगा। अगर आप ऐसे बिजनेस करेंगे तो कभी भी न तो सफल उद्यमी बन पाएंगे और नहीं Entrepreneur . इसलिए हमेशा अपनी रूचि के अनुसार Plan तैयार करें जिससे आप कभी भी उस काम को करने से थकेंगे नहीं। एक सफल Entrepreneur बनने के लिए हमेशा अपनी Skills को Improve करते रहें। 


लक्ष्य निर्धारण करे

किसी भी plan को बनाने के पश्चात उस पर रणनीति बनाए की यह Plan पूरा होने में कितना समय लग सकता है और उस तय समय में काम को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित रखें। अगर आपका plan सही होगा लेकिन उसके लिए आपने कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया जैसे 5 साल में बिजनेस को कहाँ तक ले जाना है आदि आपको पता होंगे तभी आपके काम सफल होंगे और आप मेहनत भी उसी के अनुरूप कर पाएंगे। 

हमेशा व्यवसाय में सफल वहीं हो सकता है जिसे पता हो की उसकी मंजिल क्या है और वहाँ तक पहुंचने में कितना समय लगेगा। अगर आप उस निर्धारित समय में अपने लक्ष्य को पूरा कर लेते है तो आप एक  सफल Entrepreneur जरूर बनेंगे। 


Risk लेते समय घबराये नहीं 

दुनिया में जितने भी सफल Entrepreneur हुए है उन्होंने कभी न कभी अपनी Life में Risk लिए था और आज वे उससे सफल भी हुए है , भारत में ज़्यदातर लोग रिस्क लेने से डरते है इस कारण उनका Entrepreneur बनने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है। अगर आपको लगता है की आप बिना रिस्क लिए बिजनेस कर सकते है और Entrepreneur बन सकते है तो आपके लिए अच्छा रहेगा की आप कोई दूसरा रास्ता चुन ले। अगर आपको लगता है बिजनेस में सफलता नहीं मिली तो पैसे चले जाएंगे और बर्बाद हो जाऊंगा तो आप बिजनेस नहीं कर सकते है। 

यहाँ पर हमारा यह मतलब नहीं है की आप बिना किसी डर के और बिना किसी से पूछे काफी पैसा लगाकर बिजनेस करें। आपको एक समझदारी भरा निर्णय लेकर बिजनेस की शुरुआत करनी है और अपने व्यवसाय को नए आयामों तक ले जाना है। 

समस्या का समाधान करें 

अगर आपको सफलतापूर्वक अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना है तो आपको हर समय अपने बिजनेस को बेहतर करना होगा ताकि आपके प्रोडक्ट और सेवाओं से लोगों को समस्या न हो। लेकिन फिर भी अगर आपके सामने कई समस्याऍ आ रही है तो जल्द से जल्द उसके समाधान करने के बारे में सोचे। 

अगर आपके प्रोडक्ट और सेवाएँ अच्छी होंगी तो हर कोई बार बार आपसे जुड़ना चाहेगा और इससे आपके बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा। इसलिए हमेशा किसी भी समस्या के आने से पहले उसके ठीक करने के बारे में ध्यान रखें। 


आत्मविश्वास रखें 

अगर आपको खुद पर भरोसा नहीं है तो आप किसी भी काम में सफल नहीं हो पाएंगे और हमेशा विफलता झेलनी पड़ेगी। अगर आपको किसी भी काम को करने का जज्बा और जूनून है तो आपके लिए दुनिया का कोई मुश्किल नहीं है लेकिन इस बीच आपको कई ऐसे लोगो का भी सामना करना पड़ेगा।  

जो आपको हमेशा Demotivate करने का प्रयास करेंगे लेकिन आपको उनकी बातों को टालते हुए सिर्फ अपने लक्ष्य पर फोकस करना है और खुद पर विश्वास रखेंगे तो आप अपने व्यवसाय को भी काफी ऊंचाइयों तक ले जाएंगे और एक सफल Entrepreneur बनेंगे। Entrepreneur बनने का सफर मुश्किलों भरा जरूर होगा लेकिन उद्यमित लक्ष्यों, परिणामों और उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़े भाग्य के भरोसे न बैठे रहे। 

निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख Entrepreneur कैसे बने पसंद आया होगा और आपको एक Entrepreneur बनने के लिए आपको क्या करना होगा उसके बारे में भी काफी कुछ सीखने को मिला होगा जिससे आप अपने बिजनेस को ऊँचे आयामों तक पहुँचाएँगे। अगर आपको इस लेख से संबधित कोई भी डाउट है तो नीचे Comment Box में बता सकते है उन्हें Solve करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। 


अगर आपके परिवार और दोस्त में कोई भी Entrepreneur बनना चाहता है या बिजनेस करना चाहता है तो आप इसे सभी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते है।




Previous
Next Post »