जिया नाम का मतलब,राशि,स्वभाव,शुभ अंक | Jiya Name Meaning Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप जिया नाम का मतलब राशि शुभ अंक स्वभाव और भविष्य से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे दोस्तों जब भी किसी परिवार में बेटी का जन्म होता है तो माता-पिता अपनी बेटी के लिए एक सुंदर और प्यारा सा नाम ढूंढने में लग जाते हैं क्योंकि बेटी के लिए एक सम्माननीय और प्यारा नाम ढूंढ पाना कठिन होता है लेकिन जिया एक सरल और सुंदर नाम हैजोपिछले कुछ समय से लड़कियों के लिए रखे जाने वाले लोकप्रिय नाम में से भी एक है। 

जिया नाम काफी अच्छा नाम है जो माता-पिता के साथ-साथ परिवार के लोगों को भी काफी पसंद आता है इसके अलावा कई माता-पिता तो अपने आसपास की जिया नाम की सम्माननीय और प्रसिद्ध महिला से प्रेरित होकर भी अपने बेटी का नाम जिया रखते हैं इसलिए अगर आप भी माता-पिता बने हैं और अपनी बेटी का नाम जिया रखने की सोच रहे हैं तो उससे पहले इस लेख को पूरा पढ़ कर जिया नाम का मतलबराशि शुभ अंक स्वभाव और भविष्य से जुड़े जानकारी जरूर प्राप्त करें और अगर आपका खुद का नाम जिया है तो आपको यह लोग पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। 



Jiya Name Meaning Hindi



जिया नाम का मतलब 


जिया नाम का मतलब दिल,श्रेष्ट और मीठा स्वभाव होता है जो काफी अच्छा माना जाता है लेकिन जो भी माता-पिताअपनी बेटी का नाम जिया रखने वाले हैंतो उन्हें सबसे पहले जिया का मतलब दिल,श्रेष्ट और मीठा स्वभाव के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि जिया नाम के मतलब का संबंध आपकी बेटी के भविष्य से जुड़ा होता है जिया नाम बहुत ही प्यार और खूबसूरत नाम है और इस नाम को हिंदू धर्म के शास्त्रों और वेदों के अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है 

जिया नाम की लड़कियां जिया का अर्थ दिल,श्रेष्ट और मीठा स्वभाव के अनुसार ही व्यवहार और स्वभाव करती है और उसी प्रकार के गुण भी अपने अंदर ले लेती है। इसके साथ ही जिया नाम की लड़कियों के अंदर जिया नाम के मतलब दिल,श्रेष्ट और मीठा स्वभाव आदि की झलक देखने को मिलती है। जिया नाम की राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें पड़े।

जिया नाम की राशि 


जिया नाम की राशि मकर है जिनका स्वामी शनि ग्रह और भगवान शनि देव और हनुमान जी आराध्य होते है मकर राशि की जातक होने के कारण जिया नाम की लड़किया अपने कार्य और अपने बातें अपने तक ही रहती है लेकिन इनके अंदर साहस भरा होता है और जब बात अपने जीवन पर आती है तो ये अपने दम पर किसी भी काम को पूरा करके ही रहती है और इन्हें आसानी से हो जाने वाला काम भी पसंद नहीं होता है साथ ही ये जिम्मेदार नागरिक भी होती है 

जो अपनी खुली विचारधारा और विनम्रता के लिए जानी जाती है। हालाँकि कई बार इस कारण ये मुसीबत में भी फँस जाती है लेकिन अपनी हिम्मत से हर चुनौती का सामना करती है। जिया नाम की लड़किया मानसिक रूप से मजबूत और शारीरिक रूप से तरोताजा होती है लेकिन कई बार जोड़ो में दर्द,त्वचा,दांत,सर दर्द,बुखार और साँस से संबधित कई बीमारिया से संक्रमित हो जाते है। 



जिया नाम का शुभ अंक 


मकर राशि की जातक होने के कारण जिया नाम का शुभ अंक 8 होता है इस शुभ अंक वाली लड़किया मेहनती और दृढ़ निश्चयी होती है और हमेशा अपने काम लीन रहती है इसलिए कार्यस्थल पर इन्हें कर्मठ कर्मचारी के रूप में भी जाना जाता है साथ ही इससे इनकी एक विशिष्ट पहचान भी बनती है और अपने प्रदर्शन से सहकर्मियों के बीच अलग पहचान भी बनाती है। 

ये अपने काम के प्रति सतर्क होती है और अपने कार्य को सहेज कर भी रखती है। जिया नाम की लड़कियों को जिस भी कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो वे उसे समय से पहले ही पूरा कर लेती है इसलिए माना जाता है की ये अपने शब्दों से नहीं बल्कि कार्य से अपनी भावना व्यक्त करती है। 

जिया नाम की लड़कियों का स्वभाव और व्यक्तित्व 


जिया नाम की लड़किया मेहनती,परिश्रमी,दृढ़ निश्चयी,ईमानदार,विनम्र और सरल स्वभाव वाली होने के साथ साथ व्यवहारिक,शांत,वफादार,अनुशासित और आकर्ष्क व्यक्तित्व वाली होती है ये काफी अच्छी मित्र भी होती है और जब बात इनके परिवार और मित्र पर आती है तो ये उनके साथ घूमना फिरना और समय बिताना काफी पसंद होता है इसके साथ ये अपने परिवार की परंपराओ को अपना लेते है और उनका भी सम्मान करते है। जिया नाम की लड़किया अपने दिल से ज्यादा दिमाग की सुनती है जिस कारण हमेशा मुश्किल समय में अकेले रहती है साथ ही ये परिस्थिति के अनुसार अपने आप को बदल लेती है। 

अगर इनके वैवाहिक जीवन की बात करे तो ये अपने साथी के प्रति समर्पित होती है और अपने जीवनसाथी पर नियन्त्र रखती है हालाँकि किसी के लिए भी इनके दिल में जगह पाना कठिन होता है लेकिन जो इनका दिल जीत लेता है फिर जीवन भर उसका साथ देती है। जिया नाम की लड़किया अपने रिश्ते के प्रति वफादार और ईमानदार होती है साथ ही इनके अनुसासन के कारण हर कोई इनकी तरफ आकर्षित होता है 

जिया नाम की लड़कियों के गुण 


  • जिया नाम की लड़किया मेहनती और परिश्रमी होती है। 
  • जिया नाम की लड़किया अनुशासित और वफादार होती है। 
  • जिया नाम की लड़किया सहिष्णु और व्यवहारिक होती है। 

जिया नाम की लड़कियों की कमिया 


  • जिया नाम की लड़किया जब क्रोधित हो जाती है तो इनके गुस्से से कोई नहीं बच पाता 


जिया नाम का मतलब क्या होता है ?

जिया नाम का मतलब दिल,श्रेष्ट और मीठा स्वभाव होता है। 

जिया नाम की राशि क्या है ?

जिया नाम की राशि मकर है। 

जिया नाम की लड़किया कौनसे कार्यो में सफल हो सकती है ?

जिया नाम की लड़किया बैंकिंग,शिक्षा,चिकित्सा,कला,तकनीक,सुरक्षा,खेल,विज्ञान,गणित,कृषि और इंटरनेट से जुड़े कार्यो में सफल हो सकती है। 

जिया नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

जिया नाम के लिए शुभ रत्न नीलम नग होता है। 

जिया नाम की लड़किया कैसी होती है ?

जिया नाम की लड़किया मेहनती,परिश्रमी,दृढ़ निश्चयी,ईमानदार,विनम्र और सरल स्वभाव वाली होने के साथ साथ व्यवहारिक,शांत,वफादार,अनुशासित और आकर्ष्क व्यक्तित्व वाली होती है। 

ज अक्षर से लड़कियों के नाम 


  1. ज्योति 
  2. जूही 
  3. जुली 
  4. जागृति 
  5. जिज्ञासा
  6. जानकी 
  7. ज्योतसना 
  8. जया 
  9. जीवा 
  10. जोया 



Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now