अभिषेक नाम का मतलब,राशि,स्वभाव,शुभ अंक और भविष्य | Abhishek Name Meaning Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अभिषेक नाम का मतलब राशि शुभ अंक स्वभाव और भविष्य से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे दोस्तों अभिषेक नाम भारत में लड़कों के लिए रखा जाने वाला काफी पुराना और लोकप्रिय नाम है जिसे हर माता-पिता अपने बच्चे को देना पसंद करते हैं अभिषेक नाम सरल और सुंदर होने के साथ-साथ काफी आकर्षक भी है जो परिवार के हर व्यक्ति को अपनी तरफ आसानी से आकर्षित भी कर लेता है 

इसके अलावा कई माता-पिता तो अपने आसपास के सम्माननीय और प्रसिद्ध अभिषेक नाम के व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी अपने बच्चे का नाम अभिषेक रखते हैं। इसी प्रकार अगर आप भी अभी-अभी माता-पिता बने हैं और अपने बच्चे का नाम अभिषेक रखने की सोच रहे हैं या फिर आपका स्वयं का नाम अभिषेक है तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ कर अभिषेक नाम का मतलब राशि स्वभाव शुभ अंक और भविष्य से जुड़ी सभी जानकारी जरूर प्राप्त कर लेनी चाहिए।


Abhishek Name Meaning Hindi



अभिषेक नाम का मतलब


अभिषेक नाम का मतलब अनुष्ठान,पानी की बौछार,शिष्टाचार और राजा का राजतिलक होता है अभिषेक हिंदू धर्म में लड़कों का रखा जाने वाला काफी लोकप्रिय नाम है इसीलिए अभिषेक नाम मिलने पर घर परिवार के लोग और माता पिता बच्चे का नाम रखने के लिए काफी ज्यादा उत्साहित हो जाते हैं लेकिन इससे पहले आपको अभिषेक का अर्थ  अनुष्ठान,पानी की बौछार,शिष्टाचार और राजा का राजतिलक के बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लेनी चाहिए। 

अभिषेक नाम को हिंदू धर्म के शास्त्र अनुसार भी काफी अच्छा माना गया है और वेदों के अनुसार जब माता-पिता अपने बच्चे के लिए अभिषेक नाम रखने का विचार करते हैं तो अभिषेक का जीवन भर के लिए संबंध अभिषेक के मतलब अनुष्ठान,पानी की बौछार,शिष्टाचार और राजा का राजतिलक आदि से जुड़ जाता है। 

यदि आपका नाम अभिषेक है या माता पिता अपने बच्चे का नाम अभिषेक रखने वाले हैं तो आपको अभिषेक नाम के व्यक्तियों के जीवन पर अभिषेक के मतलब अनुष्ठान,पानी की बौछार,शिष्टाचार और राजा का राजतिलक का गहरा प्रभाव देखने को मिलेगा साथ ही इसकी झलक उनके व्यवहार और व्यक्तित्व में भी देखने को मिल जाएगी।

अभिषेक नाम की राशि


अभिषेक नाम की राशि में होती है जिस कारण मंगल ग्रह इनका स्वामी और भगवान श्री गणेश आराध्य होते हैं जब भी इन्हें पीड़ा और किसी भी काम में परेशानी हो तो भगवान गणेश की आराधना करें आपको उसका हल जरूर मिलेगा। मेष राशि के जातक होने के कारण अभिषेक नाम के लड़के मेहनती और जिज्ञासा से भरे हुए होते हैं जिस कारण इन्हें हमेशा कुछ ना कुछ नया सीख कर उसमें सफलता प्राप्त करने की जल्दबाजी रहती है और इसके लिए अगर इन्हें देर तक काम करना पड़े तो भी यह तैयार रहते हैं और हमेशा ऊर्जा से भरे रहते हैं। 

अभिषेक नाम के व्यक्ति कई बार अपने कार्य को लेकर अति उत्साहित भी हो जाते हैं जिससे इनका काम भी बिगड़ जाता है हालांकि हर चुनौतियों से निपटने के लिए इनके पास कोई ना कोई आइडिया जरूर होता है। अभिषेक नाम के व्यक्ति वैसे तो शारीरिक और मानसिक रूप से एकदम तरोताजा और ऊर्जावान रहते हैं लेकिन कई बार सेहत के प्रति लापरवाही के कारण है सिर दर्द अनिद्रा बुखार पायरिया जबड़े और दिमाग से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं साथ ही इन्हें अपने खाने-पीने पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे इन्हें पेट से जुड़ी बीमारी हो सकती है।

अभिषेक नाम का शुभ अंक


अभिषेक नाम के व्यक्ति मेष राशि के जातक होते हैं जिस कारण अभिषेक नाम का शुभ अंक 9 होता है, इस शुभ अंक वाले व्यक्ति स्वाभिमानी और मेहनती होते हैं जो अपनी मेहनत और स्थायित्व से उच्च पद को हासिल करते हैं। अभिषेक नाम के व्यक्ति कार्य क्षेत्र में काफी ऊर्जावान रहते हैं और अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करके भी दिखाते हैं इससे जीवन में तरक्की भी मिलती है लेकिन कई बार यह अपना धैर्य और संयम खो देते हैं जिससे सफलता भी इनसे दूर हो जाती है हालांकि यह काफी ईमानदार दृष्टिकोण वाले होते हैं इसलिए हर कोई इनके साथ रहना पसंद करता है। 

अभिषेक नाम के व्यक्ति बचत करने में भी अच्छे होते हैं लेकिन कई बार यह है अपने पैसे शॉपिंग और व्यापार करने में खर्च कर देते हैं हालांकि इससे इन्हें आनंद भी मिलता है लेकिन यह अपने भविष्य पर ध्यान नहीं केंद्रित कर पाते हैं। अभिषेक नाम के व्यक्ति जब किसी कार्य को करने की ठान लेते हैं तो उसे अपनी मेहनत के दम पर पूरा करके ही रहते हैं।

अभिषेक नाम के व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व


अभिषेक नाम के व्यक्ति साहसी,महत्वाकांक्षी,जिज्ञासु और स्वाभिमानी स्वभाव वाले होने के साथ साथ ईमानदार,मेहनती,चंचल,थोड़े गुस्से से भरे हुए और आकर्ष्क व्यक्तित्व वाले भी होते है। इसके अलावा अभिषेक नाम के व्यक्तियों पर मंगल ग्रह का प्रभाव होने के कारण इन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आ जाता है और वापस गायब भी हो जाता है साथ ही इन्हें अपना जीवन अपने बनाए नियमों पर जीना पसंद होता है और कोई भी उस में दखलअंदाजी करें तो इन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है इनके अंदर मौजूद चंचलता लोगों को इनका दीवाना बना देती है और जब भी इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़े तो इनकी सहनशीलता इनका अच्छे तरीके से साथ भी देती है इसलिए जब भी यह बहुत संवेदनशील होते हैं इनके उदारता आपको देखने मिलेगी।

अभिषेक नाम के लड़कों के मित्र भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं साथ ही यह अपने परिचितों और संबंधियों से काफी अच्छा समूह भी प्राप्त करते हैं हालांकि यह अपने परिवार के सदस्य के साथ कम समय व्यतीत करते हैं लेकिन अपने परिवार और दोस्तों के लिए इनके दिल में हमेशा प्यार और स्नेह बरकरार रहता है।

अभिषेक नाम के व्यक्ति प्यार में काफी अच्छे माने जाते हैं और यह अपने साथी के प्रति पूरी तरह से समर्पित भी होते हैं लेकिन इन्हें अपने साथी से काफी ज्यादा उम्मीदें भी होती हैं साथ ही इनके जीवन साथी के लिए इनको समझ पाना बेहद कठिन होता है और करियर व पैसों से जुड़े मामले में अभिषेक नाम के व्यक्तियों को थोड़ा भी समझौता करना पड़े तो उन्हें भी पसंद नहीं होता है।

अभिषेक नाम के लड़कों के गुण


  • अभिषेक नाम के लड़के साहसी निर्भीक और महत्वकांक्षी होते हैं।
  • अभिषेक नाम के लड़के तेज दिमाग वाले मेहनती और स्वाभिमानी भी होते हैं।
  • अभिषेक नाम के व्यक्ति अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए शीघ्र ही दिशा निर्धारित कर लेते हैं।

अभिषेक नाम के लड़कों में कमियां


  • अभिषेक नाम के लड़के बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं।
  • अभिषेक नाम के व्यक्ति वर्तमान में जीवन जीते हैं जिससे इनका भविष्य संकट में आ जाता है।
  • अभिषेक नाम के व्यक्ति अपने से ज्यादा दूसरों से उम्मीद रखते हैं।


अभिषेक नाम की राशि क्या है?

अभिषेक नाम की राशि मेष है

अभिषेक नाम का मतलब क्या होता है?

अभिषेक नाम का मतलब अनुष्ठान,पानी की बौछार,शिष्टाचार और राजा का राजतिलक होता है।

अभिषेक नाम के लिए शुभ रत्न कौन सा है?

अभिषेक नाम के व्यक्तियों के लिए मूंगा रत्न काफी शुभ माना जाता है।

अभिषेक नाम का भविष्य कौन से कार्य में सफल हो सकता है?

अभिषेक नाम का भविष्य सेना कला व्यवसाय तकनीक अस्त्र-शस्त्र इंटरनेट और शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में सफल हो सकता है।

अभिषेक नाम के लोग कैसे होते है ?

अभिषेक नाम के लड़के साहसी,महत्वाकांक्षी,जिज्ञासु और स्वाभिमानी स्वभाव वाले होने के साथ साथ ईमानदार,मेहनती,चंचल,थोड़े गुस्से से भरे हुए और आकर्ष्क होते है। 

अ से लड़को के नाम 


  1. अविनाश 
  2. अजेय 
  3. अनिल  
  4. अजित 
  5. अधीर 
  6. अनुभव 
  7. अभिनव 
  8. अभिनंदन 
  9. अर्जुन 
  10. अनंत 

Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now