धनतेरस की आरती | धन्वंतरि आरती | Dhanteras Aarti In Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी को धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाएं और इस लेख में हमने धनतेरस की आरती बताई है धनतेरस से दीपोत्सव की शुरुआत होती है और पुरे भारत में दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है इसका कारण माना जाता है की इसी दिन भगवान धन्‍वंतरि हाथ में सोने का कलश लेकर प्रकट हुए थे और भगवान धन्‍वंतरि को आयुर्वेद का जन्मदाता माना जाता है और जो भी इनकी पूजा करता है उनके सारे रोग दूर हो जाते है और परिवार में सुख शांति समृद्धि का प्रवेश होता है। धन्‍वंतरि भगवान के जन्मदिन त्रयोदशी को कई लोग तेरस भी कहते है इसलिए इस दिन को धनतेरस भी कहा जाता है। 

धनतेरस के दिन लोग भगवान धन्‍वंतरि की पूजा करने के साथ साथ बाजार से खरीदारी भी करते है और आप खरीदारी करने के पश्चात जब भगवान धन्‍वंतरि  की पूजा करते समय धन्‍वंतरि आरती करते है तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही आपके घर में धन की वर्षा होती है तो इस लिए हमने नीचे धनतेरस की आरती बताई है जिससे आप भगवान धन्‍वंतरि की आरती कर सकते है। 

धन्वंतरि आरती (Dhanvantari Aarti In Hindi)



जय धन्वन्तरि देवा,  स्वामी जय धन्वन्तरि देवा ।
जरा रोग से पीड़ित,  जन जन सुख देवा ।। 
जय धन्वन्तरि देवा .....
तुम समुद्र से निकले अमृत कलश लिए । 
देवा सुर के संकट आकार दूर किए ।।
जय धन्वंतरि देवा .....
आयुर्वेद बनाया जग में फैलाया ।
सदा स्वस्थ रहने का साधन बतलाया ।।
जय धन्वंतरि देवा.....
भुजा चारि अति सुंदर शंख सुधा धारी ।
आयुर्वेद वनस्पति से शोभा भारी ।।
जय धन्वंतरि देवा.....
तुम को जो नित ध्यावे, रोग नहीं आवे ।
असाध्य रोग भी उसका निश्चय मिट जावे ।।
जय धन्वंतरि देवा .....
हाथ जोड़ कर प्रभु जी दास खड़ा तेरा ।
वैध समाज तुम्हारे चरणों का चेरा ।।
जय धन्वंतरि देवा .....
धन्वंतरि जी की आरती जो कोई नर गावे ।
रोग शोक न आवे, शुख समृद्धि पावे ।।
जय धन्वंतरि देवा .....





निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों इस लेख में बताई धनतेरस आरती से आपको भगवान धन्वंतरि पूजा करने में आसानी हुई होगी अगर आप धनतेरस की आरती से भगवान धन्वंतरि  की पूजा करते है तो आपको लगे सारे रोग दूर हो जाते है और आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है साथ ही आपका परिवार भी तरोताजा व सुखी रहता है। धनतेरस के अलावा आपको किसी भी त्यौहार या भगवान की आरती जाननी है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख धनतेरस की आरती के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now