निशांत नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव | Nishant Name Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप निशांत नाम का मतलब राशि शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे, निशांत नाम भारत में लड़कों के रखे जाने वाले काफी लोकप्रिय नाम में से एक है जिसे हर माता-पिता अपने बच्चे को देना पसंद करते हैं जिन बच्चों का नाम न अक्षर से निकलता है उनके लिए निशांत नाम काफी अच्छा साबित हो सकता है यह नाम सरल सुंदर और आकर्षक भी है जो ना सिर्फ माता पिता को बल्कि परिवार के हर व्यक्ति को पसंद आता है


इसके अलावा कई माता-पिता अपने आसपास के प्रसिद्ध और सम्माननीय निशांत नाम के व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी अपने बच्चे का नाम निशांत रखते हैं अगर आप भी उन माता-पिता में से हैं जो अपने बच्चे का नाम निशांत रखने की सोच रहे हैं यह आपका स्वयं का नाम निशांत है तो इस लेख को पूरा पढ़कर निशांत नाम का मतलब राशि और स्वभाव के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें।



Nishant Name Meaning In Hindi



निशांत नाम का मतलब



निशांत नाम का मतलब चंद्रमा, शांति, सुखद, प्रभात, भोर और रात का अंत होता है, अगर आप भी अपने बच्चे का नाम निशांत रखने वाले हैं तो उससे पहले आपको भी निशांत का अर्थ चंद्रमा, शांति, सुखद, प्रभात, भोर और रात के बारे में जान लेना चाहिए। निशांत एक प्यारा और बहुत ही सरल संस्कारी नाम है जिसे आप अपने बच्चे को देकर उसके जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं।


निशांत नाम को हिंदू धर्म के शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना गया है साथ ही निशांत का मतलब चंद्रमा, शांति, सुखद, प्रभात, भोर और रात का अंत इससे खास महत्व वाला भी बनाता है। इसलिए माता पिता निशांत का अर्थ जानकर अपने बच्चे का नाम निशांत रख सकते हैं हालांकि निशांत का मतलब चंद्रमा, शांति, सुखद, प्रभात, भोर और रात का अंत के गुण और अवगुण भी निशांत नाम के व्यक्तियों में समाहित हो जाते हैं और निशांत नाम के व्यक्ति अपने नाम के मतलब अनुसार ही व्यवहार और आचरण करते हैं। निशांत नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ते रहे।



निशांत नाम की राशि



निशांत नाम के व्यक्तियों की राशि वृश्चिक राशि होती है जिस कारण निशांत नाम के व्यक्तियों का स्वामी मंगल ग्रह और भगवान श्री गणेश आराध्य होते हैं। वृश्चिक राशि के जातक होने के कारण निशांत नाम के व्यक्ति अनुशासनात्मक और आश्चर्य से भरे हुए होते हैं साथ ही यह काफी जिज्ञासु प्रवृत्ति के होते हैं और इनके अंदर अंतर्ज्ञान की गहरी भावना होती है जिस कारण यह हमेशा कुछ ना कुछ जानने के लिए उत्सुक रहते हैं और कई बार तो जवाब से भी संतुष्ट नहीं होते हैं।


निशांत नाम के व्यक्ति अपने काम के प्रति समर्पित और वफादार होते हैं साथ ही यह बहुत भावुक और संवेदनशील होते हैं और किसी का भी दुख यह बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और उनकी जरूरतों के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। निशांत नाम के व्यक्ति अपने जीवन काल के दौरान शुगर, पेट दर्द, मलाशय, गले में दर्द, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और रक्त विकार से संबंधित बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं।



निशांत नाम के व्यक्तियों का शुभ अंक



निशांत नाम के व्यक्तियों की राशि वृश्चिक होने के कारण निशांत नाम के लिए शुभ अंक 9 होता है, निशांत नाम के व्यक्ति बुद्धिमान और मेहनती होते हैं जो एक बार कोई लक्ष्य तय कर लेते हैं तो कितनी भी मुश्किल आ जाए पीछे नहीं हटते हैं सफलता प्राप्त करके ही रहते हैं।यह किसी भी कार्य को पूरी बारीकी के साथ करते है और अपने कार्य के बारे में शोध करके ही उस कार्य को करते है और अगर कार्य करने के दौरान कोई मुश्किल होती है तो उसे भी सुलझा देते है


यह किसी की भी बात नहीं सुनते है और स्वयं स्वतंत्र होते है इसलिए अपने नियम भी खुद ही बनाते है साथ ही इनके अंदर बजट नियंत्रण के गुण होते है और यह अपने पैसों का निवेश भी सोच समझकर करते है जिससे नकारत्मक परिस्थितियों में भी इन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। निशांत नाम के व्यक्ति बेहतर और कुशल प्रबंधक होते है और हर कार्य अपने लक्ष्य एवं इच्छा से पूरा करते है जिस कारण कार्यस्थल पर सहकर्मियों को इनसे काफी उम्मीद होती है। 



निशांत नाम के व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व 



निशांत के नाम के व्यक्ति गुस्सैल,गंभीर,निडर,जिद्दी और दृढ़निस्चयी वाले होने के साथ साथ बुद्धिमान,जिज्ञासु,स्पष्टवादी और आकर्ष्क व्यक्तित्व वाले होते है। वैसे तो निशांत नाम के व्यक्ति गुस्सा अधिक करते है लेकिन अपनों के लिए हमेशा तैयार रहते है दोस्तों और परिवार के लिए इनसे जो भी बन पाता है वो करते है साथ ही यह सच्चे और ईमानदार मित्र होते है जो अपने परिवार और दोस्तों का हमेशा ख्याल रखते है।


इसके अलावा अगर कोई इन्हें धोखा देता है या निराश करता है तो फिर वे उससे कभी बात नहीं करते है। इसके अलावा निशांत नाम के काफी अच्छे प्रेमी होते है जो अपने साथी की नब्ज को आसानी से पहचान लेते है लेकिन कई इनकी संदेह करने की प्रवृति के कारण इनके साथी के मन में असुरक्षा और अह्सह्जता महसूस होने लगती है हालाँकि यह अपने साथी बहुत प्रेम करते है जिस कारण इनका साथी इनकी हर गलती को माफ़ कर देता है। 



निशांत नाम के लड़कों के गुण 


  • यह ईमानदार और वफादार होते है 
  • निशांत नाम के व्यक्ति के अंदर तर्कशीलता और बुद्धिमानी भरी होती है 
  • यह धैर्यवान और मिलनसार होते है। 


निशांत नाम के लड़कों की कमजोरी 


  • यह दबंग और क्रोध वाले व्यक्ति होते है 
  • यह क्रूर और खतरनाक दुश्मन होते है 
  • यह अपने साथी पर संदेह करने लगते है 


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको निशांत नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा भी आपको अगर पलक नाम से संबधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या अपने नाम के बारे में जानना चाहते है तो Comment Box में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख निशांत नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



निशांत नाम की राशि क्या है ?


निशांत नाम की राशि वृश्चिक होती है। 



निशांत नाम का मतलब क्या है ?


निशांत नाम का मतलब चंद्रमा, शांति, सुखद, प्रभात, भोर और रात का अंत होता है। 



निशांत नाम के लिए शुभ अंक क्या होता है ?


निशांत नाम के लिए शुभ अंक 9 होता है। 



निशांत के लड़कों के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?


निशांत नाम के लड़कों के लिए शुभ रत्न ओपल होता है। 



निशांत नाम के व्यक्ति अपने जीवन में क्या बन सकते है ?


निशांत नाम के व्यक्ति अपने जीवन में चिकित्सा,बीमा,व्यवसाय,शिक्षा,इंटरनेट,राजनीती,नौसेना और मनोविज्ञान से जुड़े कार्यो में सफल हो सकते है। 



नि अक्षर से लड़के और लड़कियों के नाम  


  1. निखिल 
  2. नितिन 
  3. नीरज 
  4. नीरव 
  5. नीलेश 
  6. निरंजन 
  7. निर्भय 
  8. निरुपम 
  9. निर्मल 
  10. निहाल 
  11. निकिता 
  12. नीलम 
  13. नीतू 
  14. निर्जला 
  15. निर्मला 
  16. नित्या 
  17. नीरजा 
  18. निहारिका 
  19. नियति 
  20. नीता 
  21. निर्भया 



Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now