Advertisement

रेणु नाम का मतलब,राशि और स्वभाव | Renu Name Meaning In Hindi

रेणु नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए अगर आप माता पिता है और अपनी बेटी का नाम रेणु रखना चाहते है या आपका नाम रेणु है तो आपको यह लेख पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए। रेणु नाम का प्यारा और आकर्ष्क नाम है जो हिन्दू धर्म में लड़कियों का रखा जाता है। 

रेणु नाम हर किसी को काफी पसंद आता है जिस कारण कई माता पिता अपनी बेटी का नाम रेणु रखते है इसके अलावा रेणु नाम की कई महिलाएँ जो आज अलग अलग क्षेत्रों में देश का नाम रोशन कर रही है उनसे प्रेरित होकर कई माता पिता अपनी बेटी को यह नाम देते है। माता पिता अपनी बेटी को रेणु नाम देने से पहले यह लेख पूरा पढ़कर रेणु नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में अवश्य जाने। 


नाम

रेणु

अर्थ मतलब

धूल,रेत,पराग और ब्रम्हाण्ड

लिंग

लड़की

धर्म

हिन्दू

राशि

तुला राशि

अंकज्योतिष

11

शुभ रंग

हल्का नीला, सफ़ेद

शुभ रत्न

सफ़ेद पुखराज रत्न



रेणु नाम का मतलब 


Renu Name Meaning In Hindi



रेणु नाम का मतलब धूल,रेत,पराग और ब्रम्हाण्ड होता है। रेणु नाम जितना प्यारा होता है उतना ही अच्छा रेणु नाम का मतलब होता है। अगर आप माता पिता है तो आपको रेणु नाम के मतलब धूल,रेत,पराग और ब्रम्हाण्ड आदि के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि इसका रेणु नाम लड़कियों के जीवन में खास महत्व होता है। रेणु नाम का मतलब धूल,रेत,पराग और ब्रम्हाण्ड का असर रेणु नाम की लड़कियों के व्यवहार में आसानी से देखने को मिलता है। 

रेणु नाम को शास्त्रों और सामाजिक अवधारणाओं के अनुरूप काफी अच्छा माना जाता है साथ ही रेणु नाम के अर्थ धूल,रेत,पराग और ब्रम्हाण्ड की झलक इनके स्वभाव में भी आसानी से देखने को मिल जाती है। अगर आप माता पिता है तो रेणु नाम के मतलब धूल,रेत,पराग और ब्रम्हाण्ड को जानकर अपनी बेटी का नाम रेणु रख सकते है। रेणु नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 

रेणु नाम की राशि 


रेनू नाम की राशि तुला होती है जो राशिचक्र में सातवें नंबर की राशि है जिसका प्रतीक तोलने वाला औजार होता है। तुला राशि के जातकों का स्वामी ग्रह शुक्र ग्रह होता है और कुल की देवी आराध्य होती है। तुला राशि की जातक होने के कारण रेणु नाम की लड़कियाँ न्याय प्रिय और त्याग की मूर्ति होती है इसके अलावा रेणु नाम की लड़कियाँ आलस काफी करती है जिससे इनके कई काम अधूरे रह जाते है। 

यह अपने परिवार से काफी प्यार करती है साथ ही एक अच्छी दोस्त भी होती है और किसी भी प्रकार के समझौते के लिए हमेशा तैयार रहती है। रेणु नाम की महिलाएँ अपने जीवन चक्र के दौरान मौसमी,त्वचा,अंडाशय और शरीर में दर्द होने जैसी बीमारियों से पीड़ित हो सकते है। 


रेणु नाम का शुभ अंक 


रेणु नाम का शुभ अंक 6 होता है शुभ अंक 6 होने के कारण रेणु नाम की महिलाएँ सयंमित और संतुलित होती है। इनका व्यवहार काफी अच्छा होता है और अपनी मधुर वाणी से रेणु नाम की महिलाएँ हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। इन्हें समाज और कला से जुड़े कार्य करना काफी पसंद होता है साथ ही यह अपने आस पास साफ सफाई रखना भी पसंद करती है। 

रेणु नाम की लड़कियाँ अपने परिवार और दोस्तों से काफी प्यार करती है इस कारण कई मित्र इनकी संगति में रहना पसंद करते है। इनका जीवन साथी भी इनकी काफी इज्जत करता है और धन संबधी परेशानी भी इन्हें कभी नहीं होती है जिससे इनका जीवन समृद्धि से भरा होता है। 


रेणु नाम की लड़कियों का स्वभाव व व्यक्तित्व 


रेणु नाम की लड़कियाँ स्वार्थी स्वभाव की होती है और इनका व्यक्तित्व खूबसूरत और आकर्ष्क होने के साथ साथ दर्शनीय होता है। रेणु नाम की लड़कियाँ मुश्किल परिस्थिति में भी आगे बढ़कर अपने सामर्थ्य से हर किसी को प्रसन्न करती है जिससे इन्हें जीवन में तरक्की करने में भी काफी सहायता मिलती है। यह किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं लेती बल्कि दूसरों से अपना काम निकलवाने में काफी माहिर होती है। 

यह तर्क देने में काफी निपूर्ण होती है जिससे किसी भी विवाद को आसानी से सुलझा देती है। यह अपने जीवन साथी के प्रति पूर्णतया समर्पित होती है और उन्हें खुश करने के लिए किसी भी काम को करने के लिए तैयार रहती है। रेणु नाम की महिलाएँ काफी दूर की सोचती है। 


रेणु नाम की लड़कियों के गुण 


  • यह न्याय प्रिय होती है। 
  • यह हर स्तिथि में सयंम बनाए रखती है 
  • यह सच्ची मित्र होती है। 

रेणु नाम की लड़कियों की कमजोरी 


  • यह स्वार्थी होती है। 
  • यह अपने फायदे के लिए किसी भी प्रकार का समझौता कर लेती है। 
  • यह आलसी होती है और अपने काम अधूरे छोड़ देती है। 

निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको रेणु नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख रेणु नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



FAQ


रेणु नाम की राशि क्या है ?

रेणु नाम की राशि तुला है। 

रेणु नाम का मतलब क्या होता है ?

रेणु नाम का मतलब धूल,रेत,पराग और ब्रम्हाण्ड होता है। 

रेणू नाम का नक्षत्र क्या होता है ? 

रेणु नाम का स्वाती नक्षत्र होता है जिसका प्रतीक चमकता हुआ मोती होता है। 

रेणु नाम शुभ रत्न कौनसा होता है ? 

रेणु नाम का शुभ रत्न पुखराज होता है जो सफेद और पीले दोनों रंग का होता है। 

रेणु नाम का भविष्य कौनसे कार्यो में सफल हो सकता है ?

रेणु नाम का भविष्य राजीनीति,प्रशासन,इंटीरियर डिजाइनर,वकील,न्यायधीश,फैशन डिजाइनर और पुलिस से संबधित कार्यो में सफल हो सकता है। 

रेणु नाम की लड़कियाँ कैसी होती है ?

रेणु नाम की लड़कियाँ स्वार्थी,स्वाभिमानी और दर्शनीय व्यक्तित्व वाली होती है। 

रेणु से संबधित नाम 


  1. रेखा 
  2. रेशमा 
  3. रेहान 
  4. रेवाड़ी 
  5. रेहांश 
  6. रेणुका 
  7. रैना 
  8. रेगराज 
  9. रेहमान 
  10. रेस 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ