नितिन नाम का मतलब,राशि और स्वभाव की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप नितिन नाम का मतलब,राशि,स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में जानेंगे। नितिन भारत में लड़कों नाम रखा जाता है और इसे काफी पसंद भी किया जाता है। नितिन नाम काफी सरल और प्यारा नाम है जो हर किसी को आकर्षित करता है और कई माता पिता अपने बच्चे का नाम नितिन रखना पसंद करते है। 

नितिन नाम के कई प्रतिष्ठित व्यक्ति जैसे नितिन गडगरी,नितिन मेनन और नितिन तोमर है जिनसे प्रेरित होकर भी कई माता पिता अपने बच्चे का नाम नितिन रखते है। अगर आप भी उन माता पिता में से है और अपने बच्चे का नाम नीतिन रखने के बारे में विचार कर रहे है तो इस लेख को पूरा पढ़कर नितिन नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में अवश्य जानें। 


नितिन नाम का मतलब 

nitin name meaning in hindi



नितिन नाम का मतलब कानून का ज्ञानी,न्यायधीश,सिद्धांत और नीति निर्माता होता है यह मतलब हर उन माता पिता को पता होने चाहिए जो अपने बच्चे का नितिन रखना चाहते है। नितिन नाम जितना सुंदर होता है उससे भी अच्छे नितिन नाम के मतलब कानून का ज्ञानी,न्यायधीश,सिद्धांत और नीति निर्माता अच्छे होते है। नितिन नाम को शास्त्रों और वेदों के अनुरूप भी काफी अच्छा माना जाता है इसके अलावा माता पिता को नितिन नाम के मतलब कानून का ज्ञानी,न्यायधीश,सिद्धांत और नीति निर्माता आदि के बारे पता होना चाहिए क्योंकि इसका सीधा प्रभाव बच्चे के व्यवहार और व्यक्तित्व पर पड़ता है। 

नितिन नाम को लोगों द्धारा और समाज में भी काफी पसंद किया जाता है और इसके मतलब कानून का ज्ञानी,न्यायधीश,सिद्धांत और नीति निर्माता आदि भी सभी को काफी पसंद करता है। नितिन नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


नितिन नाम की राशि 


नितिन नाम की राशि वृश्चिक होती है जो राशिचक्र की 8वें नंबर की राशि है और इसका प्रतीक बिच्छू है, वृश्चिक राशि के जातको का स्वामी मंगल ग्रह और भगवान गणेश आराध्य होते है। नितिन नाम के व्यक्ति अनुशासित,निष्पक्ष और ईमानदार होते है साथ इन्हें दूसरों की जिंदगी में दखल देना काफी पसंद होता है। 

नितिन नाम के व्यक्ति मजाकिया लोगों से दोस्ती करना पसंद करते है इस कारण यह हँसते खेलते भी रहते है। नितिन नाम के व्यक्ति अगर किसी प्रकार का तनाव न लेने की सोचें तो भी तनाव उत्पन्न होता है इसका सीधा असर इनके स्वास्थ्य पर होता है। नितिन नाम के व्यक्ति अपने जीवन समय के दौरान मानसिक,मधुमेह,मूत्राशय और मलाशय से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो सकते है। 


नितिन नाम का शुभ अंक 


नितिन नाम का शुभ अंक 8 होता है जो इनके अंदर हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करने की अनोखी शक्ति प्रवाहित करता है। यह जिज्ञासु प्रवृति के माने जाते है जिस कारण हमेशा कुछ न कुछ नया सीखना और जानना पसंद करते है इसके अलावा यह काफी बुद्धिमान और तर्कशील भी होते है। नितिन नाम के व्यक्तियों के जीवन में कई परेशानिया आती रहती है लेकिन यह पूरे जज्बे के साथ उनका सामना करते है और कठिन मेहनत करके सफलता प्राप्त करके ही रहते है। 

नितिन नाम के व्यक्ति धन की बचत करना काफी पसंद करते है इसलिए यह अपनी और अपने परिवार की सभी जरूतमंदो को भी आसानी से पूरा कर पाते है। नितिन नाम के व्यक्ति भावुक और गुस्से वाले होते है और जो भी इन्हें निराश करता है वे फिर कभी उनके पास नहीं जाते है। 


नितिन नाम के व्यक्तियों का व्यक्तित्व व स्वभाव  


नितिन नाम के व्यक्तियों का स्वभाव दबंग और क्रोध युक्त होता है और साथ ही यह साहसी व निडर भी होते है हालाँकि इनका व्यक्तित्व आकर्ष्क और रहस्यात्मक होता है। नितिन नाम के व्यक्ति उदारता दर्शाते हुए हर किसी जरूरतमंद की मदद करने के लिए तैयार रहते है। यह ईमानदार और भरोसेमंद भी होते है जिस कारण हर कोई इन पर विश्वास करता है। 

इसके अलावा यह किसी भी परिस्थिति से लड़कर सफलता प्राप्त करने का जज्बा रखते है। नितिन नाम के व्यक्ति अपने पार्टनर से काफी प्यार करते है जिस कारण कई इनके मन में संदेह भी उत्पन्न हो जाता है लेकिन प्यार में मधुरता होने से सब कुछ भूल जाते है लेकिन भरोसा टूटने पर यह रिश्ता भी तोड़ देते है। नितिन नाम के व्यक्ति अपने बारे में ज्यादा सोचते है इसलिए कई लोग इन्हें स्वार्थी भी मानते है। 



नितिन नाम के व्यक्तियों के गुण 


  • यह ईमानदार और निष्पक्ष होते है। 
  • यह साहसी और निडर होते है। 
  • यह बुद्धिमान और तर्कशील होते है। 


नितिन नाम के व्यक्तियों की कमजोरी 


  • यह कई बार अत्यंत क्रोधित हो जाते है। 
  • यह अपने पार्टनर के ऊपर संदेह करने लगते है। 
  • यह किसी से भी बदला भयंकर तरिके से लेते है। 

निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको नितिन नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख नितिन नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।




नितिन नाम की राशि क्या है ?

नितिन नाम की राशि वृश्चिक है। 

नितिन नाम का मतलब क्या होता है ?

नितिन नाम का मतलब कानून का ज्ञानी,न्यायधीश,सिद्धांत और नीति निर्माता होता है। 

नितिन नाम का शुभ रत्न क्या होता है ?

नितिन नाम का शुभ रत्न मूँगा होता है। 

नितिन नाम का नक्षत्र कौनसा होता है ?

नितिन नाम का नक्षत्र अनुराधा होता है जिसका प्रतीक विजय स्तंभ होता है। 

नितिन नाम का भविष्य कौनसे कार्यो में सफल हो सकता है ?

नितिन नाम का भविष्य  वकील, इंजीनियर, केमिस्ट, सेना, अध्यापन, ज्योतिष,चिकित्स्क,जासूस,नाविक और मनोवैज्ञानिक से संबधित कार्यो में सफल हो सकता है। 

नितिन नाम के लड़के कैसे होते है ?

नितिन नाम के लड़के दबंग और क्रोधित व्यक्तित्व के साथ साहसी व निडर स्वभाव वाले होते है। 

नितिन का पर्यायवाची शब्द कौनसे है ?

कानून का ज्ञानी,न्यायधीश,सिद्धांत और नीति निर्माता आदि नितिन के पर्यायवाची शब्द होते है। 

नितिन से संबधित नाम 


  1. नितेश 
  2. नीरज 
  3. निकुंज 
  4. निर्मल 
  5. निरमा 
  6. निकिता 
  7. निशा 
  8. निर्जला 
  9. नीतीश 
  10. निखिलेश 


Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now