Latest Post

50/recent/ticker-posts

कार्तिक नाम का मतलब,राशि और स्वभाव | Kartik Name Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप कार्तिक नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक, स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में जानेंगे। दोस्तों कार्तिक सुंदर और प्यारा नाम है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है इस कारण कार्तिक नाम लोगों काफी पसंद भी आता है। वर्तमान में कई नए नाम सुनने को मिलते है लेकिन पहले के नामों जैसी सरलता और सुंदरता नए नामों में नहीं है। 

कार्तिक नाम के कई व्यक्ति जैसे कार्तिक आर्यन और दिनेश कार्तिक जो अलग अलग क्षेत्रों में अपनी कला और कौशल से बड़े बड़े मुकाम हासिल कर रहे है। अगर आप माता पिता बनने वाले है और अपने बच्चे को कार्तिक नाम देना चाहते है तो इससे पहले कार्तिक नाम का मतलब,राशि,स्वभाव के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


कार्तिक नाम का मतलब 



Kartik Name Meaning In Hindi



कार्तिक नाम का मतलब भगवान मुरुगन,साहसी,एक महीना,भगवान शिव का पुत्र होता है। अगर आप माता पिता है तो आपको कार्तिक नाम के मतलब को गहरायी से समझना चाहिए। कार्तिक नाम के मतलब भगवान मुरुगन,साहसी,एक महीना,भगवान शिव का पुत्र आदि को काफी अच्छा माना जाता है और यह आपके बच्चे के जीवन को नई दिशा प्रदान करते है।

शास्त्रो के अनुसार भी कार्तिक नाम को काफी अच्छा माना गया है और वेदों के अनुसार अगर आप माता पिता है तो आपको कार्तिक के अर्थ भगवान मुरुगन,साहसी,एक महीना,भगवान शिव का पुत्र के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इसका असर आपके बच्चे के व्यवहार और व्यक्तित्व पर होगा। इस प्रकार कार्तिक नाम के मतलबों का संबध कार्तिक नाम के व्यक्तियों के साथ जीवनभर के लिए जुड़ा रहता है। कार्तिक नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


कार्तिक नाम की राशि 


कार्तिक नाम की राशि मिथुन होती है जो राशिचक्र की तृतीय राशि होती है और इसका प्रतीक युवा दंपति होता है। इस राशि के जातकों का स्वामी बुध ग्रह,राशि तत्व वायु और कुबेर देव आराध्य होते है। मिथुन राशि के जातक होने के कारण कार्तिक नाम के व्यक्ति काफी फुर्तीले होते है और साथ ही यह बुद्धिमान भी होते है जिसकी बदौलत यह सारे भौतिक सुख का भी आनंद उठाते है। 

कार्तिक नाम के व्यक्ति कलात्मक और रचनात्मक होते है इसके अलावा यह व्यवहारिक भी होते है जिस कारण इनकी सामाजिक छवि काफी अच्छी होती है। कार्तिक नाम के व्यक्ति अपने जीवन समय के दौरान तंत्रिका तंत्र,इन्फेक्शन,पसलियों और मौसमी बीमारियों से ग्रसित हो सकते है लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजकता रखने से सभी बीमारियाँ आपसे दूर रहती है। 


कार्तिक नाम का शुभ अंक 


कार्तिक नाम के व्यक्तियों का शुभ अंक 5 होता है जो इनके अंदर विवेकशीलता,बुद्धि और वाक्पटुता का गुण प्रवाहित करता है। यह तेज दिमाग वाले होते है और इनकी तार्किक क्षमता लाजवाब होती है जिस कारण यह हमेशा नए काम करते रहते है और उसमे आने वाली चुनौतियां का सामना भी डटकर करते है। 

यह बुद्धिमान होने के साथ साथ साहसी भी होते है इसलिए जीवन में किसी भी परिस्थिति से डरते नहीं है बल्कि उसका सामना करके आगे बढ़ते है। कार्तिक नाम के व्यक्ति एक अच्छे लीडर होते है और अपनी टीम का नेतृत्व भी करते है लेकिन कई बार यह जल्दबाजी में निर्णय ले लेते है जिससे इन्हें नुकसान भी होता है। 


कार्तिक नाम के व्यक्तियों का व्यक्तित्व और स्वभाव 


कार्तिक नाम के व्यक्ति जिज्ञासु स्वभाव के साथ साथ दोहरे व्यक्तित्व वाले इंसान होते है। यह किसी भी कार्य को पूरी शांति और गंभीरता के साथ करते है और अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ वार्तालाप करना इन्हें काफी पसंद करता है। कार्तिक नाम के व्यक्तियों पर संगत का प्रभाव काफी होता है इसलिए यह अगर अच्छी संगत में रहते है तो उसके परिणाम भी अच्छे होते है और बुरी संगत में होने पर परिणाम भी बुरे होते है। 

यह बुद्धिमान और चतुर होते है जिस कारण हर समय किसी न किसी काम करने में व्यस्त रहते है। कार्तिक नाम के व्यक्तियों को अपने जीवन में कई पारिवारिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और इसके लिए यह भलीभाँति तैयार रहते है। 


कार्तिक नाम के व्यक्तियों के गुण 


  • यह साहसी,बुद्धिमान और विवेकशील होते है। 
  • यह हमेशा दूसरों के जीवन को अच्छा बनाने का प्रयास करते है। 
  • यह किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना डटकर करते है। 


कार्तिक नाम के व्यक्तियों की कमजोरी 


  • इनके ऊपर संगत का प्रभाव काफी होता है। 
  • यह स्वास्थ्य के प्रति सजक नहीं होते है। 
  • यह बिना कारण तनाव लेने लगते है। 



निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको कार्तिक नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख कार्तिक नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



FAQ


कार्तिक नाम की राशि क्या है ?

कार्तिक नाम की राशि मिथुन होती है। 

कार्तिक नाम का मतलब क्या होता है ?

कार्तिक नाम का मतलब भगवान मुरुगन,साहसी,एक महीना,भगवान शिव का पुत्र होता है। 

कार्तिक नाम का नक्षत्र क्या है ?

कार्तिक नाम का नक्षत्र मृगशिरा है जिसका प्रतीक हिरण का सर होता है। 


कार्तिक नाम का शुभ रत्न क्या होता है?

कार्तिक नाम का शुभ रत्न पन्ना होता है। 

कार्तिक नाम का भविष्य कौनसे कार्यो में सफल हो सकता है ?

कार्तिक नाम का भविष्य लेखक,अध्यापक,अभिनेता,सेल्समेन और खेल से संबधित कार्यो में सफल हो सकता है। 

कार्तिक से संबधित नाम 


  1. काव्या 
  2. काव्यांश 
  3. कान्हा 
  4. कामिनी 
  5. काशीनाथ 
  6. क्रांति 
  7. कालिंदी 
  8. काजल 
  9. काशीराम 
  10. कांता 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ