Latest Post

50/recent/ticker-posts

आरती नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप आरती नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में जानेंगे, दोस्तों आरती नाम हिन्दू धर्म में लड़कियों का रखा जाता है जो की काफी प्यारा और बेहतरीन नाम है जिसे हर माता पिता अपनी बच्ची को दे सकते है। आरती नाम बोलने और सुनने में भी काफी अच्छा है और कई सकारात्मक और नकारात्मक पहलू भी यह नाम प्रस्तुत करता है। 

अगर आप माता पिता है और अपनी बच्ची का नाम आरती रखना चाहते है तो आपको आरती नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप यह निश्चय कर सकें की आपको अपनी बच्ची का नाम आरती रखना है या नहीं, इसके लिए आपको पुरे लेख को अच्छी तरह से पढ़ना है। 


नाम

आरती

मतलब

भगवान की प्रशंसा में भजन गायन करना

धर्म

हिन्दू

Lucky Number

9

राशि

मेष

लिंग

स्त्री

शुभ रंग

लाल,पीला

स्वामी

मंगल  ग्रह















आरती नाम का मतलब 


aarti naam ki rashi

आरती का अर्थ या मतलब पूजा का दूसरा रूप और भगवान की प्रशंसा में भजन गायन करना होता है। यह सभी मतलब आरती नाम की लड़कियों के जीवन में काफी महत्व रखते है और उनके व्यवहार में भी काफी परिवर्तन लाते है। आरती एक आध्यात्मिक नाम है जो सामाजिक अवधारणाओं और धार्मिक रूप से हर व्यक्ति से जुड़ा हुआ होता है। 

आरती एक बेहतरीन नाम है और हर कोई इसे काफी पसंद भी करता है इसलिए माता पिता अपनी बच्ची का नाम आरती रखकर उसका जीवन सँवार सकते है। किसी भी नाम और उसके मतलबों का प्रभाव काफी हद तक इनमें देखने को मिलता है,इसी तरह आरती नाम का मतलब पूजा का दूसरा रूप और भगवान की प्रशंसा में भजन गायन करना का प्रभाव भी इनके व्यक्तित्व में देखने को मिलेगा। आरती नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढें। 


Refer & Earn से 2 दिन में 4 लाख कैसे कमाए Proof देखें 


आरती नाम की राशि 

आरती नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में पहले स्थान पर आती है इनका स्वामी मंगल ग्रह और आराध्य भगवान श्री  गणेश होते है। भगवान गणेश के आशीर्वाद से आरती नाम की लड़किया काफी मेहनती होती है और अपने काम को पूरा करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहती है और इसी तरह यह अपने काम में सफलता भी पाती है लेकिन खाने पीने का शौक इन्हें भारी पड़ जाता है और पेट से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो जाती है। 

इसके अलावा भी आरती नाम की लड़किया अपने जीवनकाल में पायरिया , सिर दर्द और अधिक गुस्से से जुडी बीमारियों की शिकार हो सकती है और मस्तिष्क से संबधित किसी भी बीमारी के प्रति तो काफी सवेंदनशील होती है। अगर स्वास्थ्य और खाने पीने पर अच्छी तरह से ध्यान दें तो किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित होने की बीमारी से पूरी तरह सुरक्षित रह सकते है। 


आरती नाम का शुभ अंक 

आरती नाम का शुभ अंक 9 अंकज्योतिष 22 होता है। इस शुभ अंक की लड़कियाँ अपने काम के प्रति काफी सजक होती है और चाहे कितनी भी मुश्किल आए अपने जूनून से काम में सफल होकर रहती है। यह करिश्माई होती है और अपनी समस्याओं का समाधान निडरता से करती है जिससे हर किसी को प्रभावित भी करती है। आरती नाम की लड़कियाँ नेतृत्व करने में माहिर होती है इसके अलावा इनके जीवन में शुभ और ख़ुशी  भरे पल भी आते है। 


आरती नाम का स्वभाव 

आरती नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व काफी आकर्ष्क होता है और इनके अंदर आत्मविश्वास और हिम्मत की कमी नहीं होती है और इसी कारण किसी भी समस्या का सामना करते हुए आगे बढ़ती रहती है और पीछे नहीं हटती है। 

आरती नाम की महिलाओं को चैलेंज लेना और उसे पूरा करने का काफी पसंद होता है। लेकिन इनका ज़िद्दी स्वभाव और अभिमान कभी कभी भारी भी पड़ता है। आरती नाम की लड़कियाँ लालच नहीं करती है लेकिन पैसों से संबधित कोई समझौता भी नहीं करती है और एनर्जी  


आरती नाम की महिलाओं के गुण या शक्तियाँ 


  • यह मेहनती , निडर और आत्मविश्वासी होती है। 
  • इनके अंदर सरलता और ईमानदारी का विशेष गुण होता है। 
  • यह अपने जीवन में खुद के दम पर अमीर बनते है किसी दूसरे पर निर्भर नहीं होते है। 


आरती नाम की लड़कियों में कमियाँ 


  • स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करना इनके ऊपर काफी भारी पड़ता है। 
  • कई बार यह विनम्रता को भूलकर आक्रमक बन जाते है जो इन्हें परेशानी में डालता है। 
  • यह मस्तिष्क संबधी से बीमारियों से काफी सवेंदनशील हो जाते है। 


निष्कर्ष 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको आरती नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा भी अगर आपके मन में कोई सवाल या डॉउट है तो Comment Box आपका है अवश्य पूछें। 


दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

 दोस्तों यह लेख आरती नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


FAQ


आरती नाम का नक्षत्र क्या है ?

आरती नाम नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्नि का प्रकाश होता है। 


आरती नाम का शुभ रत्न क्या होता है ?

आरती नाम का शुभ रत्न मूंगा होता है। 


आरती नाम के लिए शुभ रंग कौनसा होता है ?

आरती नाम के लिए लाल,पीला और सफेद रंग काफी शुभ माना जाता है। 


आरती नाम के व्यक्तियों के लिए आदर्श व्यवसाय क्षेत्र कौनसे है ?

आरती नाम के लिए प्रशासन,सेना,राजनीती और वास्तुशास्त्र से संबधित क्षेत्र में व्यवसाय करना लाभदायक साबित हो सकता है। 


आरती नाम की मित्र राशि कौनसी है ?

आरती नाम की राशि मेष होती है और मेष राशि की मित्र राशियाँ मिथुन और सिंह राशि होती है।


आरती से संबधित नाम 


  1. आराध्या 
  2. आकांक्षा 
  3. आकाश 
  4. आकृति 
  5. आशुतोष 
  6. आनंद 
  7. आरुष 
  8. आदित्य 
  9. आवेश 
  10. आमिर  


 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ