नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

लक्ष्मी नाम की राशि , मतलब और शुभ अंक के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में आप लक्ष्मी नाम की राशि के बारे में जानेंगे, दोस्तों लक्ष्मी नाम में ही धन और ऐश्वर्य छुपा है। हिन्दू देवी लक्ष्मी के नाम के अनुरूप आज कहीं माता पिता अपनी बच्ची का नाम लक्ष्मी रखते है और भारत में बेटियों को लक्ष्मी और भाग्यशाली माना जाता है। 

लक्ष्मी नाम हिन्दू धर्म में लड़कियों का रखा जाता है लेकिन कई बार इसका उपयोग अन्य नामों के साथ जोड़कर पुरुषों के लिए किया जाता है जैसे भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मीपति बालाजी और भारत के सबसे बड़े उध्योगपती लक्ष्मी मित्तल इसका अच्छा उदाहरण है। अगर आप भी अपने बच्चे या बच्ची का नाम लक्ष्मी रखना चाहते है तो  लक्ष्मी नाम की राशि , मतलब और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए इस लेख को अच्छी तरह से जरूर पढ़ें। 


लक्ष्मी नाम की राशि 

lakshmi naam ki rashi
लक्ष्मी नाम की राशि , मतलब और शुभ अंक के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 


मेष राशि जातकों का स्वामी मंगल ग्रह और आराध्य भगवान श्री गणेश को माना जाता है। मेष राशि के होने के कारण लक्ष्मी नाम के जातकों का व्यवहार काफी कठोर होता है लेकिन दिल के काफी अच्छे होते है और हर किसी के साथ दोस्ताना बनाए रखते है। लक्ष्मी नाम के जातकों में नींद संबधी और दांतो से संबधित बीमारियाँ देखने को मिलती है,इसके अलावा भूलने की बीमारी और पाचन तंत्र से  जुडी बीमारियों से भी यह ग्रसित होते है। 

इनके अंदर काम करने का जूनून भी काफी देखने को मिलता है और इसी कारण यह किसी भी काम में सफल होने का इंतजार न करके उसमें सफल होकर दिखाते है और किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटते इसलिए आज लक्ष्मी मित्तल आज भारत के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक है। 


 लक्ष्मी नाम का मतलब  


लक्ष्मी नाम में ही उसका अर्थ छुपा है जैसे लक्ष्मी अर्थात धन की देवी और भाग्यशाली और इसी तरह जो माता पिता अपनी पुत्री का नाम लक्ष्मी रखते है उसके अंदर भी यह गुण देखने को मिलते है। इनका स्वभाव भी काफी धनी होता है और यह भाग्यशाली भी मानी जाती है। भारत में हर बेटी को लक्ष्मी का रूप माना जाता है। 

वेदों के अनुसार लक्ष्मी या किसी भी नाम को रखने से पहले इसका मतलब हमें पता होना चाहिए। लक्ष्मी नाम का अंग्रेजी मतलब  Goddess Of Wealth, a hindu Goddess, Someone Who Brings Luck and Prosperity होता है। 


नाम के शब्दो के अनुसार लक्ष्मी का मतलब 


हर नाम के हर एक अक्षर का मतलब अलग अलग होता है और इसी प्रकार लक्ष्मी नाम में प्रयुक्त अक्षरों का मतलब निम्न होता है। 


  • L :- L अक्षर इनके अंदर ऊर्जा और लचीले स्वभाव को दर्शाता है। 
  • A :- A अक्षर इनके अंदर गुणों को दर्शाता है जिससे ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति इन्हें Follow करना पसंद करते है। 
  • X :- X अक्षर इनकी प्रतिबद्ध प्रवृति को सामने लाता है। 
  • M :- M अक्षर इनके अंदर बुद्धिमता , कड़ी मेहनत और विश्वास की क्षमता को बढ़ाते है। 
  • I :- I अक्षर इनके अंदर की ईमानदारी और हिम्मत को दर्शाती है। 


लक्ष्मी नाम का शुभ अंक 


लक्ष्मी नाम की राशि स्वामी मंगल होता है और इसी प्रकार इनके लिए शुभ अंक 9 है। इनके अंदर कड़ी मेहनत करने की हिम्मत होती है और इस कारण अंत में जाकर सफलता को हासिल कर ही लेती है। यह मानसिक रूप से मजबूत होती है और किसी से डरती नहीं है.

 इसके अलावा किसी भी काम में आगे रहती है और नेतृत्व रखने की क्षमता रखती है। अगर यह किसी के साथ दोस्ती और दुश्मनी कर लेते है तो उसे पूरी तरह निभाते भी है, इसलिए इन नाम  वाले जातकों के साथ प्रेमपूर्वक व्यवहार रखें। 


लक्ष्मी नाम के जातकों का व्यक्तित्व 


लक्ष्मी नाम की महिलाए निडर और साहसी होती है इनका आत्मविश्वास इतना प्रबल होता है की यह हर चैलेंज को स्वीकार करके पूरा करने की कोशिस करती है। हालाँकि यह जिद्दी होती है लेकिन अपने कार्य और करियर को लेकर यह किसी प्रकार का समझौता नहीं करते है। 

यह किसी भी काम सफल होने के लिए वक्त का इंतजार नहीं करते बल्कि उस काम को पूरा करके ही रहते है। यह किसी पर भी आसानी से भरोसा नहीं करते है खासकर पैसे के मामले में तो बिलकुल नहीं। अगर आपके आस पास कोई लक्ष्मी नाम की लड़की है तो आपको उनके अंदर यह गुण देखने को मिल जाएंगे। 


लक्ष्मी से संबधित नाम और उनके अर्थ 


  1.  लव्य :- यह काफी प्यारा नाम है 
  2. लालमणि :- इसका मतलब गहरे लाल रंग का कीमती पत्थर या मोती होता है। 
  3. लता :- इसका अर्थ एक बेल और आकाशीय अप्सरा दोनों होता है। 
  4. लालु :- लाल रंग 
  5. लक्ष्मीपति :- देवी लक्ष्मी के पति भगवान विष्णु के लिए प्रयुक्त नाम। 
  6. लालचंद :- किसी पुरुष का नाम या चाँद के लाल होने पर उपयुक्त शब्द 


FAQ


लक्ष्मी नाम कितने अक्षरों का है ?

लक्ष्मी नाम तीन अक्षरों से मिलकर बना हुआ है। 


मेष किन - किन नाम वालों की होती है। 

जिन लड़के / लड़कियों का नाम च , चु ,चे ,ला ,ली ले ,लु और आ से शुरू होते है उनकी राशि मेष होती है। 


मेष राशि से संबधित कुछ नाम 

  1. अर्पिता 
  2. अजेय 
  3. अक्षय 
  4. लता 
  5. लीला 
  6. लोकेश 
  7. लक्ष्मी 
  8. चेतना 
  9. चुटकी  
  10. चेतेश्वर 

 

  

यह भी पढ़ें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ