Latest Post

50/recent/ticker-posts

नेहा नाम का मतलब, राशि और व्यक्तित्व के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 नमस्कार दोस्तों अगर आप भी अपनी बेटी का नाम नेहा रखना चाहते है तो उससे पहले नेहा नाम का मतलब , राशि और शुभ अंक के बारे में अच्छी तरह से जान लें। नेहा हिन्दू धर्म में लड़कियों का रखा जाता है, यह नाम बोलने में जितना बोलने में प्यारा होता है उतना ही सुनंने में भी होता है। भारत में अधिकांश माता पिता अपनी लाड़ली बेटी का नाम नेहा रखना पसंद करते है लेकिन इससे पहले वे इस लेख को पूरा पढ़कर नेहा नाम का मतलब,राशि और व्यक्तित्व के बारे में जान लें और फिर नाम रखें।  


:- कल का मैच कौन जीता 2021 | कल का IPL मैच किसने जीता


नेहा नाम का मतलब 


neha naam ka matlab
 नेहा नाम का मतलब, राशि और व्यक्तित्व के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 



नाम

नेहा

नाम का अर्थ

वर्षा, प्यार, ओस की बूँद

लिंग

लड़की

धर्म

हिन्दू

राशि

वृश्चिक राशि

अंकज्योतिष

1

शुभ रंग

लाल, पीला, संतरी, गुलाबी व हल्का नीला

शुभ रत्न

मूँगा रत्न/Coral Gem

ग्रह

मंगल

मित्र राशि

सिंह, कर्क और मीन


नेहा नाम का शाब्दिक  मतलब वर्षा, प्यार, ओस की बूँद, उज्ज्वल, शरारती और तेज 

इसी तरह इन शब्दो के मतलब को नेहा नाम की लड़कियों में भी आपको देखने को मिलेगा। नेहा नाम को शास्त्रों में भी काफी अच्छा माना गया है इसके अनुरूप यह भविष्य में उज्ज्वल और शरारती स्वभाव के होते है। नेहा नाम बोलने में काफी प्यारा लगता है इससे इन्हें स्नेह भी प्राप्त होता है , नेहा नाम के व्यक्तित्व में आपको उज्ज्वलता, शरारती और तेज होने के गुण देखने को मिल जाएंगे। 


नेहा नाम की राशि 

नेहा नाम की राशि वृश्चिक होती है और इनका स्वामी मंगल ग्रह और आराध्य भगवान श्री गणेश को माना जाता है। वृश्चिक राशि के होने के कारण यह परिश्रमी,ईमानदार,कर्तव्यनिष्ट और धार्मिक प्रवृति के माने जाते है हालाँकि इन सभी पर इनके मंगल का शुभ और अशुभ होने का प्रभाव रहता है। नेहा नाम के जातकों में डाइबिटीज और तनाव से संबधित बीमारियो से ग्रसित हो सकते है। इसके अलावा इनके अंदर अनुशासन, वीरता और रक्षा करने के गुण होते है जिससे हर व्यक्ति की इनकी तरफ आकर्षित होता है। 


नेहा नाम का शुभ अंक 

नेहा नाम का शुभ अंक 9 होता है, इस अंक के जातक संघर्षशील होते है यह बिना हिम्मत हारे हर मुसीबत का डटकर सामना करते है। इनके अंदर सूर्य जितना तेज आत्मविश्वास होता है जिसके फलस्वरूप यह कठिनाइयों को पार करते हुए सफलता पाकर ही रहती है। नेहा नाम की लड़कियाँ किसी की सुनना पसंद नहीं करती है और स्वतंत्र रूप से अपने फैसले स्वयं लेती है और उन फैसलों पर अमल भी करती है। 


नेहा नाम का व्यक्तित्व 

नेहा नाम जितना प्यारा है उतनी ही प्यारी नेहा नाम की लड़किया होती है यह दिखने में खूबसूरत और स्मार्ट होने के साथ साथ आक्रामक भी होती है। यह अपने बारे में ज्यादा सोचती है इसलिए इन्हें स्वार्थी माना जाता है, हालाँकि जिनसे यह सच्चा प्रेम और भरोसा करती है उनके साथ ईमानदार रहती है और अगर कोई इनका भरोसा तोड़ देता है तो यह उनके साथ अपनी सभी संबध तोड़ देती है और उनके साथ आक्रमक व्यवहार करती है। नेहा नाम की लड़कियों को मुर्ख बनाना काफी मुश्किल होता है। 


नेहा नाम के अक्षरों का मतलब 


  • N :- यह अक्षर इनके अंदर प्राकृतिक और कलात्मकता को दर्शाता है और इनके कौशल को भी बढ़ाता है। 
  • E :- यह अक्षर इनके अंदर वफादारी और ऊर्जावान होने को दर्शाते है 
  • H :;- यह प्रकृति प्रेमी होते है और हर काम ख़ुशी के साथ करने का प्रयास करते है। 
  • A :- इससे लोग इनकी तरफ आकर्षित होते है और इनके गुणों को देखकर फॉलो भी करते है हालाँकि यह इनसे सतर्क भी रहते है। 


न से शुरू होने वाले कुछ नाम 

  1. निकिता 
  2. नीरजा 
  3. नैतिक 
  4. निरमा 
  5. नीलू या नीलम 
  6. नेमीचंद 
  7. निलेश 
  8. नीरज 
  9. नेल्सन 
  10. नीतू 
  11. निशा 
  12. नीता 
  13. निर्मला 
  14. नेमार 
  15. नेहरू 


FAQ


नेहा नाम का नक्षत्र कौनसा है ?

जिन भी व्यक्तियों का नाम ना , नी , नू , ने से शुरू होता है उनका नक्षत्र अनुराधा नक्षत्र होता है, इस नक्षत्र का चिन्ह सूप या तोरण की तरह होता है। 

नेहा नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

नेहा नाम के जातकों के लिए मूंगा या माणिक्य को शुभ रत्न माना जाता है। 


नेहा नाम के लिए कौनसा रंग शुभ होता है ?

हरा, भूरा और पीला नेहा नाम के जातकों के लिए शुभ माना जाता है। 


नेहा नाम की लड़कियों का किस राशि के लड़कों के साथ Love हो सकता है ?

नेहा नाम वृश्चिक राशि है, वृश्चिक राशि के जातक कर्क, सिंह मेष और मीन राशि के साथ जिंदगी बिताना पसंद करते है। 


नेहा नाम की लड़कियों को क्या काम करना चाहिए ?

नेहा नाम की लड़किया राजनीति , तकनीकी,यूट्यूब, कुकिंग, मैन्युफैक्चरिंग,डिजाइनिंग और टीचिंग जैसे कार्य करके सफलता पा सकती है।  


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख नेहा नाम का मतलब और राशि पसंद आया होगा, नेहा नाम की लड़किया हिम्मत वाली और परिश्रम करने वाली होती है और आपको लेख में व्यक्तित्व के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी। इसके अलावा अगर आप नेहा नाम के मतलब के बारे में कुछ जानना चाहते है या आपको डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख नेहा नाम का मतलब अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 


यह भी पढ़ें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ