अनाज के नाम हिंदी और इंग्लिश में | Grains Name In Hindi and English

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आपके लिए अनाज के नाम हिंदी और इंग्लिश में बताए गए है,अनाज हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है और शायद इसके बिना जीवन भी लगभग असंभव है इस धरती पर कई प्रकार के अनाज है जो पृथ्वी पर रहने वाले अलग अलग जीव के लिए उपलब्ध होता है अनाज से न सिर्फ हमारा खान पान पूरा होता है बल्कि इससे कई सारे पोषक तत्व भी हमारे शरीर को मिलते है जिससे हम शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा भी रहते है। 

अनाज के नाम हिंदी में तो सभी को पता होते है लेकिन अंग्रेजी में अनाज के नाम कम ही लोगों को पता होते है हालाँकि अनाज के इंग्लिश नाम हमें स्कूल में पढ़ाई जाते है लेकिन कई अनाज के नाम बेहद कठिन होते है जिसका इंग्लिश में उच्चारण कर पाना बेहद कठिन होता है और आजकल तो अगर आपको इंटरनेट के माध्यम से किसी अनाज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको अंग्रेजी में अनाज का नाम पता होना चाहिए इसलिए इस लेख में हमने अनाज के नाम हिंदी और इंग्लिश में बताए है जिससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। 

अनाज के नाम हिंदी में 


नीचे सूचि में हमने लगभग सभी अनाज के नाम हिंदी और इंग्लिश में बताए है जिससे आप अनाज के नाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। 


Grains Name In Hindi and English




Grains Name In Hindi Grains Name In English
गेहूं Wheat
जौ Barley
कुट्टू Buckwheat
मक्का Corn
दलिया Broken Wheat, Groats
मकई के भुने हुए फूले Cornflakes
अजवायन के फूल Chia Seeds
चिवड़ा Flaked rice
चना Gram
सेव या मैदे की सुखाई गई बट्टी Macaroni
मेथी दाना fenugreek seeds
जई Oat
बाजरा Millet
सरसों Mustard
मुरमुरे Puffed rice / Rice Bubbles
मंड़ुआ, नचनी, रागी Ragi
चावल Rice
ज्वार Sorghum
सूजी, रवा Semolina
साबूदाना Sago
तिल Sesamum
मूँग Kidney bean
अलसी Linseed
ग्वार Cluster bean
दाल Pulse
मकई Maize
मोथा Buck Wheat
उड़द Phaseolus mungo
अरण्डी Castor seed
मखाना Foxnuts


अनाज से संबधित जानकारी 


नीचे हमने दैनिक जीवन में काम आने वाले कुछ महत्वपूर्ण अनाज से संबधित छोटी सी जानकारी प्रदान की है जिससे आप अनाज के नाम के साथ साथ कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे। 

गेहूँ 


गेहूँ दुनिया में उगाई जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी फसल है जो घास का कुल पौधा है गेहूँ को पीसने के पश्चात उससे आटा प्राप्त होता है उसी आटे से कई प्रकार व्यंजन जैसे सिवई, पास्ता, नूडल्स, रोटी बना सकते है। 

चावल 


धान के बीज से चावल उगाया जाता है चावल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खाया और उगाया जाने वाले अनाज है जिससे खीर,भात और खिचड़ी जैसे व्यंजन भी बनाए जाते है चावल भारत के सबसे ज्यादा भागों में उगाया और खाया जाता है। 

मक्का 


मोटे अनाजों की श्रेणी में आने वाला मक्का एक प्रमुख खाद्य फसल है जिसे हम भुट्टे और मक्की के आटे से बने व्यंजन के रूप में खाते है। 

ज्वार


ज्वार की फसल भारत में सवा चार करोड़ एकड़ से ज्यादा जमीन में उगाई और बोई जाती है ज्वार एक ऐसा अनाज है जो कम वर्षा वाले क्षेत्रों में बोया जाता है ज्वार की फसल से अनाज के साथ साथ चारा भी प्राप्त होता है। 

बाजरा


बाजरा पश्चिम भारत जैसे राजस्थान और गुजरात में उगाया जाने वाला प्रमुख अनाज है बाजरा के पौधे की बालियों में हरे रंग के छोटे छोटे दाने होते है बाजरे को पीसकर बाजरे की रोटी,बाजरे का खिचड़ा और राबड़ी जैसे व्यंजन बनाकर खा सकते है। 

चना


चना की फसल मुख्यतः दलहन के लिए उगाई जाती है इसलिए आप चने को सेखकर और दाल बनाकर खा सकते है इसके अलावा चने को पीसने से बेसन बनता है जिससे आप अनेक व्यंजन बनाकर खा सकते है। 


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपको अनाज के नाम हिंदी और इंग्लिश में पता चले होंगे और आपको अनाज के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी दोस्तों अनाज से हमें विटामिन,प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेड और फाइबर जैसे पौस्टिक तत्व मिलते है जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसके अलावा आपको किसी और भोजन या अन्य जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में बताए।  

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह अस् धातु रूप अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।  



Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now