अग्नि का पर्यायवाची शब्द | Agni Ka Paryayvachi Shabd

नमस्कार दोस्तों इस लेख में हम आपको अग्नि का पर्यायवाची शब्द बताने वाले है,पर्यायवाची शब्द हिंदी ग्रामर का महत्वपूर्ण अंग है इसलिए जब हम छोटी कक्षाओं में होते है तभी से हमें पर्यायवाची शब्द के बारे में जानकारी दी जाती है लेकिन कई बच्चे एक साथ सभी पर्यायवाची शब्द याद नहीं कर पाते है 

इसलिए हमने अग्नि का पर्यायवाची शब्द अलग से बताया है ताकि बच्चों को एक साथ बहुत सारे पर्यायवाची शब्द देखकर डर भी न लगे और वे एक एक करके सभी पर्यायवाची शब्द याद कर लें इसके लिए हमने पर्यायवाची शब्द की परिभाषा के साथ 200 से ज्यादा पर्यायवाची शब्द और उनके अर्थ बताए है उस लेख को भी आप जरूर पढ़े लेकिन इस लेख में आपको सिर्फ अग्नि के पर्यायवाची शब्द के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। 

अग्नि का पर्यायवाची शब्द क्या है ?


अग्नि का पर्यायवाची शब्द दहन, वैश्वानर, ज्वाला, आग, ज्वलन, अनल, शुचि, धूमकेतु, पावक, हुताशन, कृशानु है। 

Agni ka Paryayvachi Shabd:- Aag, Jwalan, Anal, Shuchi, Dhoomaketu, Paavak, Hutashan, Krshanu, Dahan, Vaishwanar, Jwala. 

आप सभी पर्यायवाची शब्द का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करें क्योंकि एक वाक्य के अंतर्गत सभी पर्यायवाची शब्द का प्रयोग नहीं होता है वाक्य की स्थिति के आधार पर आप एक शब्द के अलग अलग पर्यायवाची शब्द का उपयोग कर सकते है। 

नीचे वाक्य में अग्नि के अलग अलग पर्यायवाची शब्द का उपयोग करके अलग अलग पर्यायवाची शब्द के अंतर को समझाया है। 


ऊपर बताए गए पर्यायवाची शब्द के अलग अलग वाक्य बनाए 


  • आग: लोग अक्सर रात को अपने आस-पास लगी आग से गर्म होते हैं।
  • अनल: जो पौधे सूख जाते हैं, वे अनल की तरह धीरे-धीरे जलते रहते हैं।
  • ज्वलन: जंगल के सामने दिखाई देने वाले ज्वलन से लोगों को भय लगता है।
  • ज्वाला: ज्वालामुखी में से ज्वाला निकलते वक्त कुछ अनोखे आवाज सुनाई देते हैं।
  • दहन: दशहरे में रावण दहन के बाद सभी लोग पुतले पर पथर बरसाने लगे। 

निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों इस लेख से आपको अग्नि का पर्यायवाची शब्द अच्छी प्रकार से जानने को मिला होगा साथ ही आपको अग्नि के पर्यायवाची शब्द समझने में आसानी भी हुई होगी और अगर अब आपको परीक्षा में अग्नि का पर्यायवाची शब्द पूछा जाए तो आप उसका जवाब भी आसानी से दे पाएंगे। अग्नि के पर्यायवाची शब्द के अलावा आपको किस शब्द का पर्यायवाची शब्द जानने है कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख अग्नि का पर्यायवाची शब्द अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।  





Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now