10 लड़कों के नाम | लड़कों के 10 लेटेस्ट और दमदार नाम

10 लड़को के नाम नमस्कार दोस्तों जब भी परिवार में किसी नए मेहमान का आगमन होता है तो माता पिता के साथ साथ परिवार का हर सदस्य नए मेहमान के लिए नए नए नाम का सुझाव देते हैं हालांकि हिंदू सनातन धर्म में बच्चे के जन्म के बाद उसका नाम रखने के लिए नामकरण परंपरा है जिसके माध्यम से ज्योतिष नक्षत्र और कई बातों को सोच कर बच्चे के नाम का पहला अक्षर निर्धारित करते हैं उसके पश्चात ही बहुत सोच समझकर बच्चे का नामकरण किया जाता है। 

हर माता-पिता को अपने बच्चे का नाम काफी सोच विचार कर रखना चाहिए क्योंकि बच्चे के नाम का प्रभाव उसके जीवन पर भी काफी ज्यादा पड़ता है इसलिए बच्चे का नाम बच्चे की जीवन में सफलता और विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है यही कारण है कि सनातन परंपरा में जब भी किसी परिवार में नए बच्चे का आगमन होता है तो उसका नामकरण पूरी विधि विधान से किया जाता है।

बच्चे के नाम से उसके जीवन में पढ़ने वाले नकारात्मक और सकारात्मक प्रभावों को भी जान सकते हैं इसके अलावा आपका बच्चा किस क्षेत्र में सफल हो सकता है इसका पता भी उसके नाम से लगाया जा सकता है साथ ही बच्चा किस तरह का व्यवहार करेगा और उसका व्यक्तित्व समाज और देश के प्रति किस तरह होगा इसका पता भी बच्चे के नाम से जान सकते हैं ।


10 लड़कों के नाम

इस लेख में 10 लड़कों के नाम बताए गए हैं जो एकदम लेटेस्ट और आधुनिक नाम है जो काफी सरल और सुंदर है जो आपके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ समाज में भी काफी पसंद किए जाएंगे और हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित भी करेंगे।


10 लड़कों के नाम



10 लड़कों के नाम 

नाम का मतलब 

नाम की राशि

भाग्यशाली अंक 

आकर्षक

लुभावना,

मेष

9

श्रेयांश

देवी लक्ष्मी, जो बाद किया जाएगा

कुंभ

8

रुद्रांश

भगवान शिव, रुद्र का एक हिस्सा

तुला

6

देवांश

भगवान, यक्ष की अनन्त भाग का एक हिस्सा

मीन

3

विहान

सुबह, भोर

वृषभ

6

आदित्य

भगवान सूर्य, सूर्य के स्वामी, सूरज की, सूर्य के समान तेज, अदिति का पुत्र, उगता सूर्य, 

मेष

2

युवान

भगवान शिव, युवा, स्वस्थ, चंद्रमा

वृश्चिक

9

वेदांत

पवित्र ज्ञान, भगवान गणेश,वेदों के ज्ञाता

वृषभ

5

भविन

मौजूदा, विजेता, आदमी

धनु

3

कुणाल

कमल, ब्रह्मांड के भगवान, सम्राट अशोक का पुत्र

मिथुन

2



निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपने लेख पूरा पढ़ा होगा और आपको 10 लड़कों के नाम के बारे में जानकारी मिली होगी और आप अपनी बेटी को वे नाम देकर उसकी एक अलग पहचान बना सकते है और जितना नाम आकर्ष्क होगा उतने ही लोग उसकी तरफ आकर्षित भी होंगे। इस सूचि के अलावा भी अगर आपको अपनी बेटी के लिए नाम नहीं मिल रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए आपको और भी ज्यादा य से लड़कों के नाम बताने का प्रयास करेँगे।


दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख 10 लड़कों के नाम के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।




Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now