जितेश नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में हिंदी में जाने

जितेश नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में हिंदी में जाने

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप जितेश नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानकारी करेंगे,दोस्तों जितेश नाम हिंदी के ज अक्षर से और अंग्रेजी के J से शुरू होने वाला काफी अच्छा नाम है यही कारण है हर माता पिता अपने बच्चे को जितेश नाम देना पसंद करते है। 

जितेश सरल और सुंदर नाम है जिसे परिवार के सदस्य भी काफी पसंद करते है साथ ही कई बार आस पास मौजूद सम्माननीय और प्रसिद्ध व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी माता पिता अपने बच्चे का जितेश रख देते है लेकिन अगर आप अभी अभी माता पिता है तो आपको अपने बच्चे का नाम जितेश रखने से पहले लेख को पूरा पढ़कर जितेश नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
 


jitesh name meaning


जितेश नाम का मतलब


जितेश का मतलब विजेता के देवता,जीत के परमेश्वर और विजेता होता है हर माता पिता जो अपने बच्चे का नाम जितेश रखने की सोच रहे है उन्हें पहले जितेश का मतलब विजेता के देवता,जीत के परमेश्वर और विजेता के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। जितेश नाम के व्यक्तियों का जितेश के अर्थ विजेता के देवता,जीत के परमेश्वर और विजेता से जीवन भर संबध होता है और जितेश के मतलब उन पर कई सकारत्मक और नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकते है। 

जितेश नाम काफी सरल,सुंदर और आकर्ष्क होता है और जितेश का मतलब विजेता के देवता,जीत के परमेश्वर और विजेता आदि इसे खास बनाते है। जितेश नाम को हिन्दू शास्त्रों और वेदों के अनुरूप भी काफी अच्छा माना गया है जितेश नाम का मतलब विजेता के देवता,जीत के परमेश्वर और विजेता आदि की झलक जितेश नाम के व्यक्तियों के व्यक्तित्व और स्वभाव में भी देखने को मिलती है। जितेश नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।


जितेश नाम की राशि


जितेश नाम की राशि मकर होती है जिसके आधार पर शनि ग्रह इनका स्वामी और भगवान शनि एवं हनुमान आराध्य होते है शनि ग्रह के प्रभाव के कारण जितेश नाम के व्यक्ति न्याय प्रिय और अनुशासन का पालन करने वाले होते है। 

इनका मानसिक और आत्मिक बल काफी अच्छा होता है जिस कारण यह काफी उदार और सहिष्णु होते है साथ किसी भी कार्य को निस्वार्थ भाव से अपना कर्तव्य मानकर करते है लेकिन कई बार इनकी थोड़ी से चूक से यह लोगों को स्वार्थी प्रवृति वाले इंसान लगने लगते है। जितेश नाम के व्यक्ति अपने जीवन समय में खाँसी,बुखार,सिर दर्द,हड्डियों में दर्द और नाखूनों से जुडी बीमारियों से ग्रसित हो सकते है इसलिए योग करें और हमेशा स्वस्थ रहै।

जितेश नाम का शुभ अंक


जितेश की राशि मकर होने के कारण जितेश नाम का शुभ अंक 8 होता है जिस कारण यह वफादार और मेहनती होते है साथ ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते है और कार्यस्थल पर अपने काम में लीन रहते है जिससे इन्हें वर्तमान की स्थिति से भविष्य का अंदाजा हो जाता है और यह कर्मचारियों के बीच एक कर्मठ कर्मचारी बनकर अपनी विशिष्ट छाप छोड़ते है। 

जितेश नाम के व्यक्ति किसी भी कार्य को पूरी ईमानदारी और एकाग्रता से करते है साथ ही अपने काम के प्रति समर्पण होने के कारण जल्दी ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करते है। यह अपने जीवन में बड़े लक्ष्य बनाते है और अपने जीवंत मन से उत्कृष्ट प्रबंधक बनकर उन लक्ष्यों को हासिल भी करते है।  

जितेश नाम के व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व


जितेश नाम के व्यक्ति ईमानदार,विश्वसनीय,न्याय प्रिय और परिश्रमी स्वभाव वाले होते है साथ ही इनका व्यक्तित्व अनुशासन,व्यावहारिक,शांत और आकर्ष्क होता है। यह काफी नरम स्वभाव और विनोदी होते है जिस कारण यह किसी की भी बातों का बुरा नहीं मानते है लेकिन जब इन्हें गुस्सा आ जाए तो इन्हें काफी समय तक शांत कर पाना कठिन होता है। 

जितेश नाम के व्यक्ति काफी अच्छे मित्र होते है और अपने परिवार और मित्र के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है साथ ही परिवार की परंपरा का पालन करना और परिवार के सदस्यों घूमना इन्हें काफी पसंद होता है। यह अपने जीवनसाथी के प्रति भी ईमानदार रहते है हालाँकि इनका दिल जीत पाना काफी कठिन होता है लेकिन अगर कोई सफल हो जाए तो फिर जीवन भर यह उसके प्रति समर्पित रहते है और अपने साथी को खुश करने कुछ भी करने को तैयार रहते है। जितेश नाम के व्यक्ति अपने शब्दो से कुछ नहीं कहते है लेकिन इनके कार्य इनकी भावना को व्यक्त करने के लिए काफी है।

जितेश नाम के लड़को के गुण


  • जितेश नाम के लड़के ईमानदार और वफादार होते है
  • यह मेहनती और अनुशासन प्रिय होते है
  • यह उदार और नरम स्वभाव वाले होते है।

जितेश नाम के लड़कों में कमियाँ


  • क्रोध आने के पश्चात इन्हें शांत करना कठिन होता है
  • इनका विश्वास और दिल जीत पाना काफी कठिन होता है
  • कई बार इनके कार्य इनकी स्वार्थी प्रवृति को दर्शाते है।


निष्कर्ष



उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको जितेश नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा भी आपको अगर पलक नाम से संबधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या अपने नाम के बारे में जानना चाहते है तो Comment Box में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख जितेश नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


FAQ



जितेश की राशि क्या है ?

जितेश की राशि मकर है।

जितेश का मतलब क्या है ?

जितेश का मतलब विजेता के देवता,जीत के परमेश्वर और विजेता होता है

जितेश नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

जितेश नाम के व्यक्तियों के लिए नीलम शुभ रत्न होता है।

जितेश नाम के लड़के कौनसे काम में सफल हो सकते है ?

जितेश नाम के लड़के शिक्षा,वित्त,तकनीक,खेल,इंटरनेट,प्रबंधन ,मशीनरी, रिपेयरिंग, कम्प्यूटर और विज्ञान से संबधित काम करके सफल हो सकते है।

जितेश नाम के लड़के कैसे होते है ?

जितेश नाम के लड़के ईमानदार,विश्वसनीय,न्याय प्रिय और परिश्रमी स्वभाव वाले होने के साथ ही अनुशासन,व्यावहारिक,शांत और आकर्ष्क होते है।



ज अक्षर से नाम


  1. जितेंद्र
  2. जतन
  3. जैस्मिन
  4. जीवन
  5. ज्योति
  6. जयेश
  7. जीतन
  8. जिज्ञासा
  9. जिब्रान
  10. जॉनी



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने