Advertisement

दिशाओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में | East West North South in Hindi

नमस्कार दोस्तों East West North South in Hindi के बारे में इस लेख में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे,प्राचीन समय से ही चार दिशाएँ है और इन्ही दिशाओ से चार और दिशाएँ भी बनती है ज्यादतर लोग इन दिशाओं को अंग्रेजी में बताते है जैसे East West North South आदि लेकिन हर कोई इनका हिंदी अर्थ नहीं जान पाता है 

इसलिए इस लेख में हर दिशा के अंग्रेजी नाम के साथ उसका हिंदी नाम भी बताया है जिससे छोटे बच्चे और बड़े दोनों दिशा के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते है। दिशा का पता लगाने के लिए ज्यादतर लोग कंपास का उपयोग करते है लेकिन आज भी पुराने लोग सूर्य की स्थिति से दिशा का पता लगा लेते है जैसे अगर आपका मुँह सूर्योदय के समय सूर्य के सामने है तो सामने की दिशा पूर्व,पीछे की पश्चिम और दाहिने दक्षिण,बायीं उत्तर दिशा है। 


East West North South in Hindi,सभी दिशाओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में 

 

East West North South in Hindi

 
नीचे दी गयी सूचि में सभी दिशाओ के नाम,चार दिशाओं से मिलकर बनने वाली दिशाओं के नाम और क्षेत्र के आधार पर दिशाओं के नाम बताए गए है। 


East

ईस्ट

पूर्व

West

वेस्ट

पश्चिम

North

नॉर्थ

उत्तर

South

साउथ

दक्षिण

North East

नॉर्थ ईस्ट

उत्तर पूर्व

North West

नॉर्थ वेस्ट

उत्तर पश्चिम

South East

साउथ ईस्ट

दक्षिण पूर्व

South West

साउथ वेस्ट

दक्षिण पश्चिम

Eastern

ईस्टर्न

पूर्वी

Western

वेस्टर्न

पश्चिमी

Northern

नॉर्थर्न

उत्तरी

Southern

साउथर्न

दक्षिणी

Southerner

साउथर्नर

दक्षिणवासी

Southern most

साउथर्नमोस्ट

सुदूर दक्षिणी

Left

लेफ्ट

बाएँ

Right

राइट

दाएँ

Up

अप

ऊपर

Down

डाउन

नीचे


आखिरी विचार 


उम्मीद है दोस्तों आपने लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा और आपको East West North South in Hindi या East West North South को हिंदी में क्या कहते है पता चल गया होगा। लेख में हर दिशा के अंग्रेजी नाम को हिंदी मतलब के साथ बताया गया है लेकिन फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख क्रिया के कितने भेद होते है और क्रिया किसे कहते है जाने अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें। 



FAQ 


उत्तर दिशा (East Direction In Hindi) क्या है ?

पृथ्वी का नार्थ पोल उत्तरी दिशा में होता है और उत्तरी ध्रुव भी उत्तर दिशा में ही होता है भारतीय शास्त्रों में उत्तर दिशा का दिग्पाल धन के देवता कुबेर को माना जाता है। 

दक्षिण दिशा(South Direction In Hindi) क्या है ?

पृथ्वी का साउथ पोल दक्षिण दिशा में स्थित होता है और अंटाकर्टिका महाद्वीप भी दक्षिण ध्रुव पर स्तिथ है भारतीय शास्त्रों के अनुरूप दक्षिण दिशा यम की होती है और यम ही दक्षिण दिशा के दिग्पाल होते है। 

East West North South को हिंदी में क्या कहते है ?

East को पूर्व,West को पश्चिम,North को उत्तर और South को दक्षिण कहा जाता है। 

दिशाओं की सँख्या कितनी होती है और उनके नाम क्या है ?

शास्त्रों के अनुसार वायुमंडल में 10 दिशाएँ होती है जो उर्ध्व, ईशान, नैऋत्य, आग्नेय, पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण,वायव्य और अधो है। 

सूरज कौनसी दिशा से निकलता है ?

ज्यादतर लोगों को लगता है की सूरज पूर्व से निकलता है लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार भौगोलिक बदलाव के कारण सूर्य पूर्व की बजाय दक्षिण पूर्व से निकलने लगा है। 

दो दिशाओं के बीच की दिशा को क्या कहते है ?

दो दिशाएँ जैसे उत्तर और पूर्व दिशाएँ जहाँ पर मिलती है उसे ईशान दिशा कहते है और घर में वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर पूर्व दिशाए जहाँ मिलती है उसे ईशान कोण कहते है। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ