शौर्य नाम का मतलब,राशि और शुभ अंक के बारे में जाने हिंदी में

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप शौर्य नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे,शौर्य नाम भारत में लड़कों के लिए काफी अच्छा नाम नाम माना जाता है जिस कारण कई माता पिता अपने बच्चे का नाम शौर्य रखते है। शौर्य काफी सरल,सुंदर और आकर्ष्क नाम है जिसे घर हो या परिवार हर जगह पसंद किया जाता है। 
इसके अलावा कई माता पिता शौर्य नाम के प्रसिद्ध और सम्माननीय व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी अपने बच्चे का नाम शौर्य रखने की सोचते है। अगर आप भी माता पिता बने है और अपने बच्चे का नाम शौर्य रखने के बारे में विचार कर रहे है तो इस लेख को पूरा पढ़कर शौर्य नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करें।

शौर्य नाम का मतलब


shaurya name meaning



शौर्य नाम का मतलब बहादुरी और वीरता होता है जिसकी झलक शौर्य नाम के व्यक्तियों में आसानी से देखने को मिलती है लेकिन जो माता पिता अपने बच्चे का नाम शौर्य रखने की सोच रहे है उन्हें पहले शौर्य का मतलब बहादुरी और वीरता के बारे में पता होना चाहिए। शौर्य नाम सरल,सुंदर और आकर्ष्क होता है लेकिन शौर्य का अर्थ बहादुरी और वीरता इसे और भी खास बनाता है साथ ही शौर्य नाम को हिन्दू धर्म के शास्त्रों और वेदों अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है। 

शौर्य का अर्थ बहादुरी और वीरता का प्रभाव शौर्य नाम के व्यक्तियों के स्वभाव में आसानी से देखने को मिलता है और शौर्य नाम के मतलब बहादुरी और वीरता की झलक शौर्य नाम के व्यक्तियों के व्यक्तित्व में भी दिखाई देती है। शौर्य नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।


शौर्य नाम की राशि


शौर्य नाम की राशि कुंभ होती है जिस कारण भगवान हनुमान और शनि देव आराध्य होते है कुंभ राशि के जातक होने के कारण शौर्य नाम के व्यक्तियों में ऊर्जा की कोई कमी नहीं होती है और यह अपनी वीरता के साथ साथ बुद्धि का प्रयोग भी काफी अच्छी तरिके से करते है यह काफी मिलनसार व्यवहार वाले होते है जिससे इन्हें हर किसी से दोस्ती करना पसंद होता है। 

इनका व्यवहार कई बार इनके लिए सकारत्मक और नकारत्मक दोनों प्रकार के नतीजे लेकर आता है लेकिन फिर भी यह मानवीय गुणों से भरपूर होते है और अपने से बड़ों का आदर सम्मान करने से कभी नहीं चूकते है। शौर्य नाम के व्यक्ति अपने जीवनकाल के दौरान सिर दर्द,बुखार,अस्थमा,गठिया,सूजन और मौसमी बीमारियो से ग्रसित हो सकते है।

शौर्य नाम का शुभ अंक


शौर्य नाम की राशि कुंभ होने से शौर्य नाम के व्यक्तियों के लिए शुभ अंक 8 होता है यह काफी मेहनती होते है और अपने लक्ष्य को अपने दम पर हासिल करते है किस्मत के भरोसे नहीं छोड़ते है साथ ही हमेशा चुनौतीपूर्ण कार्य करना ही इन्हें अत्यधिक पसंद होता है। 

शौर्य नाम के व्यक्ति कार्यस्थल पर अपने मित्रो की सहायता करने से भी पीछे नहीं रहते है और अपने काम के प्रति भी पूरी तरह से समर्पित रहते है जिससे कार्यस्थल पर इनकी पहचान के कर्मठ व्यक्ति के तौर पर होती है। शौर्य नाम के व्यक्ति धन की बचत करके अपने लिए हर जरूरी चीज को हासिल करते है।

शौर्य नाम के व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व


शौर्य नाम के व्यक्तियों का स्वभाव दृढ़ निश्चयी,परोपकारी और निष्पक्ष होने के साथ साथ इनका व्यक्तित्व गंभीर,गहरा,मानवतावादी और आकर्ष्क होता है। शौर्य नाम के व्यक्ति समाज से जुड़े हुए होते है जिस कारण समाज और परिवार के समय बिताना इन्हें काफी पसंद भी होता है,इनके विचारों में स्वंतन्त्रता और दार्शनिकता देखने को मिलती है इससे इनकी तरह काफी लोग आकर्षित होकर इनके दोस्त बनते है। 

शौर्य नाम के व्यक्ति कुंभ राशि के जातक होने के कारण स्वतंत्र विचारों वाले होते है और अपने लिए ऐसे ही जीवनसाथी की तलाश करते है यह हवाई ढींगे हाँकना पसंद नहीं करते है लेकिन अपने साथी से दिल और दिमाग दोनों से प्यार करते जिससे इनका रिश्ता अलग पहचान बनाता है और शौर्य नाम के व्यक्ति दूसरों से अलग जीवन जीना पसंद करते है।

शौर्य नाम के लड़कों के गुण


  • यह व्यवहारिक और ईमानदार होते है
  • यह मानवीय गुणों से भरें स्वंत्रता प्रिय इंसान होते है
  • यह निष्पक्ष और मिलनसार होते है।

शौर्य नाम के लड़कों की कमियाँ


  • यह जल्दी से निष्कर्ष तक नहीं पहुँच पाते है
  • यह गुस्सा अत्यधिक करते है
  • इनके ख्यालात पुराने जमाने के होते है

FAQ


शौर्य नाम की राशि क्या है ?

शौर्य नाम की राशि कुंभ है।

शौर्य नाम का मतलब क्या होता है ?

शौर्य नाम का मतलब वीरता और बहादुर होता है।

शौर्य नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा है ?

शौर्य नाम के लिए शुभ रत्न नीलम होता है।

शौर्य नाम के लड़के कौनसे कार्यो में सफल हो सकते है ?

शौर्य नाम के लड़के सेना,तकनीक,कला,अभिनय,शिक्षा,सेवक,ठेकेदार,खनन,इंटरनेट और कंप्यूटर से जुड़े कार्यो में सफल हो सकते है।

शौर्य नाम के लड़के कैसे होते है ?

शौर्य नाम के लड़के दृढ़ निश्चयी,परोपकारी और निष्पक्ष होने के साथ साथ गंभीर,गहरा,मानवतावादी और आकर्ष्क होते है।


श अक्षर से नाम


  1. शिव
  2. शिवाय
  3. शिवराज
  4. शोभा
  5. शकुंतला
  6. शुभमन
  7. शमशेर
  8. शाहिद
  9. शशि
  10. श्याम


यह भी पढ़ें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ