लता शब्द रूप हिन्दी में | संस्कृत में लता शब्द रूप | लता शब्द

लता शब्द रूप हिन्दी में | संस्कृत में लता शब्द रूप | लता शब्द

लता शब्द रूप दोस्तों आपने भी कभी न कभी शब्द रूप जरूर पढ़ें होंगे लेकिन जब हम बड़ी कक्षाओं की तरफ बढ़ते है तो शब्द रूप से बिलकुल अपरिचित हो जाते है जिस कारण प्रतियोगी परीक्षाओ में आने वाले सवाल का जवाब छात्र नहीं दे पाते है। हर व्यक्ति दिन भर राम,श्याम जैसे शब्दों का उपयोग करता है इसी प्रकार लता शब्द भी शब्द रूप अनुसार अलग अलग प्रकार से बोला जाता है जिससे जुड़े हुए कई प्रकार के शब्द रूप जिन्हें बोलना कठिन होता है। लता शब्द के विभक्तियों में एकवचन,द्विवचन और बहुवचन जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

लता शब्द का अर्थ

लता शब्द का अर्थ बेल,झाड़ियाँ और कोमल शाखाएँ होता है इसके अलावा लता एक आकारांत शब्द के साथ साथ स्त्रीलिंग है इसलिए लता शब्द आकारांत स्त्रीलिंग है।

लता शब्द रूप


शब्द रूप पांचवी कक्षा से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओ तक के लिए काफी महत्वपूर्ण होते है इसलिए लता शब्द रूप की तरह अन्य राम और श्याम आदि के बारे में भी जानकारी अवश्य प्राप्त करें फ़िलहाल निम्न सूचि में आपको लता शब्द रूप विभक्तियों और वचनों में बताया गया है हालाँकि लता शब्द आकारांत स्त्रीलिंग होने से सभी आकारान्त स्त्रील्लिंग संज्ञापद भी इसी प्रकार बनते है यहीं कारण है की अम्बा शब्द रूप के संबोधन में ' हे अम्ब" होता है।



विभक्ति

एकवचन

द्विवचन

बहुवचन

प्रथमा

लता

लते

लताः

द्वितीया

लताम्

लते

लताः

तृतीया

लतया

लताभ्याम्

लताभिः

चतुर्थी

लतायै

लताभ्याम्

लताभ्यः

पंचमी

लतायाः

लताभ्याम्

लताभ्यः

षष्ठी

लतायाः

लतयोः

लतानाम्

सप्तमी

लतायाम्

लतयोः

लतासु

सम्बोधन

हे लते!

हे लते!

हे लताः!




निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपने सूचि को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा और आपको लता शब्द के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी दोस्तों शब्द रूप को पढ़ना काफी जरूरी क्योंकि इससे हमारी परीक्षा को पास करने के आसार काफी होते है इसलिए आप भी शब्द रूप को लता शब्द रूप को अच्छी तरह से पढ़े और किसी भी प्रकार का डॉउट हो तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ।

दोस्तों यह लेख लता शब्द के बारे में हिंदी और अंग्रेजी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


FAQ

लता शब्द क्या है ?

लता अकारान्त स्त्रीलिंग शब्द रूप है।

लता का एकवचन क्या है ?

लता का एकवचन लता है।

लता का बहुवचन क्या है ?

लता का बहुवचन है।




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने