पुनीत नाम का मतलब,राशि और स्वभाव जाने हिंदी में

पुनीत नाम का मतलब,राशि और स्वभाव जाने हिंदी में

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप पुनीत नाम का मतलब,राशि,शुभ और स्वभाव से जुडी जानकारी प्राप्त करेंगे। दोस्तों पुनीत नाम भारत में लड़को के रखें जाने वाले सबसे अच्छे नामों में से एक है यहीं कारण है की वर्तमान में भी कई माता पिता पुत्र प्राप्त होने पर उसका नाम पुनीत रखते है। पुनीत काफी सरल सुंदर और आकर्ष्क नाम है जो घर परिवार और समाज के लोगों द्धारा भी काफी पसंद किया जाता है। 

इसके अलावा कई माता पिता अपने आस पास मौजूद आदरणीय या प्रसिद्ध व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी अपने बच्चे का नाम पुनीत रखते है। अगर आप माता पिता है और अपने बच्चे का नाम पुनीत रखने के बारे में सोच रहे है या फिर आपका नाम पुनीत है तो इस लेख को पूरा पढ़कर पुनीत नाम का मतलब,राशि,स्वभाव और अन्य जानकारी प्राप्त अवश्य करें। 


पुनीत नाम का मतलब 


puneet meaning in hindi


 
पुनीत नाम का मतलब शुद्ध,उत्तम,पवित्र और अच्छा होता है यह सभी मतलब उन माता पिता को पता होने चाहिए जो अपने बच्चे का पुनीत रखने के बारे में सोच रहे है क्योंकि पुनीत का अर्थ शुद्ध,उत्तम,पवित्र और अच्छा का सीधा असर बच्चे के जीवन पर पड़ता है। पुनीत नाम को इसके मतलब और भी ज्यादा सुंदर आकर्ष्क बनाते है साथ ही सामाजिक अवधारणाओं अनुरूप भी यह नाम एक सटीक बैठता है। 

पुनीत नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है और पुनीत का मतलब शुद्ध,उत्तम,पवित्र और अच्छा हर किसी को पसंद भी आते है। वेदों के अनुसार माता पिता को अपने बच्चे का नाम पुनीत रखने से पहले पुनीत नाम का मतलब शुद्ध,उत्तम,पवित्र और अच्छा जान लेना चाहिए क्योंकि इसका प्रभाव बच्चे के व्यवहार और स्वभाव में भी देखने को मिलता है। पुनीत नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ते रहे। 

पुनीत नाम की राशि 


पुनीत नाम की राशि कन्या होती है जो राशिचक्र में 6 वे स्थान पर आती है इस राशि के जातकों का स्वामी बुध ग्रह और कुबेर देव आराध्य होते है। कन्या राशि के जातक होने के कारण पुनीत नाम के लड़के हँसमुख और समीक्षात्मक दृष्टिकोण वाले होते है साथ ही कभी भी शांत नहीं बैठते है इनके दिमाग नए नए विचार आते रहते है और यह मेहनती भी होते है जिस कारण उस काम को पूरी लग्न के साथ करते है। 

पुनीत नाम के व्यक्ति काफी संघर्ष करते है जिसका फल भी उन्हे मिलता है जिससे वे विलासिता पूर्ण जीवन व्यतीत करते है। पुनीत नाम के व्यक्ति अपने जीवनकाल के दौरान कब्ज,अल्सर,यौन,बुखार,सर दर्द और पेट से संबधीत बीमारियों से ग्रसित हो सकते है हालाँकि स्वास्थ्य के प्रति सझकता इन्हें सभी बीमारियों से मुक्ति दिला सकती है। 

पुनीत नाम का शुभ अंक 


पुनीत नाम की राशि कन्या होने के कारण पुनीत नाम का शुभ  अंक 5 होता है जो इनके अंदर धन प्रबंधन और सलाहकार के गुण प्रवाह करते है। पुनीत नाम के व्यक्ति हमेशा कुछ न कुछ नया करने के बारे में सोचते रहते है और कई विचारों पर अम्ल  करके काम भी करते है साथ तेज दिमाग होने से लक्ष्य तक भी आसानी से पहुँच जाते है। यह अपने काम को अपने हिसाब से पूरे जोश के साथ करते है और बिलकुल भी हिचकिचाते नहीं है इसके अलावा ज्यादा खर्च करना पसंद नहीं होता है लेकिन जब बात खुद पर आती है तो अपने पसंद की हर चीज खरीदते है। 

पुनीत नाम के लड़को का स्वभाव और व्यक्तित्व 


पुनीत नाम के लड़कों का स्वभाव मिलनसार,व्यवहारिक और निष्पक्ष होने के साथ साथ विवेकशील,मेहनती आकर्ष्क व्यक्तित्व वाला भी होता है। पुनीत नाम के व्यक्ति अपने परिवार के प्रति हमेशा तैयार रहते है और अपनों का खुद से भी ज्यादा ख्याल रखते है और उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए खुद से भी ज्यादा सजक रहते है। 

इसके अलावा पुनीत नाम के व्यक्ति काफी अच्छे जीवनसाथी होते है और अपने लिए हमेशा व्यवस्थित एवं संतुलित साथी की चाह रखते है। हालांकि अपने साथी की तुलना दूसरों के साथ करने से इनके रिश्ते में खटास उतपन्न होती है लेकिन बाद में सब सही हो जाता है। पुनीत नाम के लड़के दिखावे की दुनियाँ से दूर रहना पसंद करते है और अपने हाल में मस्त खूबसूरत जीवन व्यतीत करते है। 

पुनीत नाम के लड़कों के गुण 


  • यह व्यवहारिक और कुशल होते है। 
  • यह सलाह देने में उत्कृष्ट होते है। 
  • यह मेहनती और विवेकशील होत्ते है। 

पुनीत नाम के लड़कों की कमजोरी 


  • यह उत्तेजित जल्दी हो जाते है। 
  • यह बिना सोचे समझे बोलने लगते है। 
  • यह किसी कोई भी फैसला खुद नहीं ले पाते है। 

निष्कर्ष



उम्मीद है दोस्तों आपने लेख पूरा पढ़ा होगा और आपको पुनीत नाम का मतलब,राशि के बारे में जानकारी मिली होगी और आप अपनी बेटी को वे नाम देकर उसकी एक अलग पहचान बना सकते है और जितना नाम आकर्ष्क होगा उतने ही लोग उसकी तरफ आकर्षित भी होंगे। इस सूचि के अलावा भी अगर आपको अपनी बेटी के लिए नाम नहीं मिल रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए आपको और भी ज्यादा अ से लड़कियों के नाम बताने का प्रयास करेँगे। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख पुनीत नाम का मतलब,राशि और स्वभाव जाने हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।

FAQ


पुनीत की राशि क्या है ?

पुनीत की राशि कन्या है। 

पुनीत का मतलब क्या है ?

पुनीत का मतलब शुद्ध,उत्तम,पवित्र और अच्छा है। 

पुनीत नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा है ?

पुनीत नाम के लिए शुभ रत्न पन्ना होता है। 

पुनीत का भविष्य कौनसे कार्यों में सफल हो सकता है ?

पुनीत का भविष्य तकनीकी,ब्लॉगिंग,शिक्षा,व्यवसाय,वैज्ञानिक,बैंकिंग और पत्रकारिता से जुड़े कार्यों में सफल हो सकता है। 

पुनीत नाम के लड़के कैसे होते है ?

पुनीत नाम के लड़के विवेकशील,मेहनती और खूबसूरत होते है ?


प अक्षर से नाम 


  1. पूरण 
  2. पूजा 
  3. पूनम 
  4. पूर्वी 
  5. पुष्कर 
  6. पुष्पा 
  7. पुष्पक 
  8. पुष्पेंद्र 
  9. पुरुषोत्तम 
  10. पुलकित 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने