पंकज नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जाने हिंदी में

पंकज नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जाने हिंदी में

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी पंकज नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानना चाहते तो लेख को पूरा जरूर पढ़ें। पंकज नाम भारत में हिन्दू धर्म के अंतर्गत आने वाले लोकप्रिय नामों में से है जिसे माता पिता अपने बच्चे को देना काफी पसंद करते है साथ ही पंकज नाम सरल और आकर्ष्क नाम है जिस कारण इसे हर कोई भी आसानी से पसंद करने लगता है। 

इसके अलावा कई माता पिता अपने आस पास या देश के लोकप्रिय व्यक्तियो से प्रेरित होकर भी अपने बच्चे का नाम पंकज रखते है। अगर आप अभी अभी माता पिता बने है और आपके घर नए मेहमान का आगमन का हुआ है जिसका नाम पंकज रखना चाहते है तो इससे पहले पंकज नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 


नाम

पंकज

अर्थ \ मतलब

कमल का फूल,हिन्दू देवता ब्रम्हा का नाम,मिट्टी और आकाश 

लिंग

लड़का

धर्म

हिन्दू

राशि

कन्या राशि

अंकज्योतिष

4

शुभ रंग

नीला, हरा, स्वेत एवं संतरी

शुभ रत्न

पन्ना रत्न


पंकज नाम का मतलब 


pankaj meaning in hindi



पंकज नाम का मतलब कमल का फूल,हिन्दू देवता ब्रम्हा का नाम,मिट्टी और आकाश होता है जिसका प्रभाव पंकज के नाम के जीवन में भी काफी देखने को मिलता है इसलिए माता पिता को अपने बच्चे का नाम पंकज रखने से पहले पंकज नाम का मतलब कमल का फूल,हिन्दू देवता ब्रम्हा का नाम,मिट्टी और आकाश आदि के बारे में पता होना चाहिए। पंकज नाम सुनने में ही काफी संस्कारी और पवित्र लगता है और पंकज का अर्थ कमल का फूल,हिन्दू देवता ब्रम्हा का नाम,मिट्टी और आकाश इसे और भी सुंदर बनाता है। 

पंकज नाम को हिन्दू शास्त्रों और सामाजिक अवधारणाओं के अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है और आस पास के लोगों द्धारा पसंद भी किया जाता है। पंकज के अर्थ कमल का फूल,हिन्दू देवता ब्रम्हा का नाम,मिट्टी और आकाश की झलक पंकज नाम के व्यक्तियों के व्यक्तित्व और स्वभाव में भी देखने को मिलता है। पंकज नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 


पंकज नाम की राशि 


पंकज नाम की राशि कन्या होती है जिससे बुध ग्रह इनका स्वामी और कुबेर देव आराध्य होते है पंकज नाम के व्यक्ति कन्या राशि के जातक होने के कारण धार्मिक प्रवृति के होते है और हमेशा कुछ कुछ नया करने के लिए हमेशा सोच विचार करते रहते है जिससे इनका दिमाग हर समय व्यस्त रहता है। 

पंकज नाम के व्यक्ति व्यवाहरिक होते है और निर्णय लेने में भी कुशल होते है जिससे इन्हें संतुलित निर्णय लेने में भी सहायता मिलती है। पंकज नाम के व्यक्ति अपने कार्यो को करने से पहले उससे होने वाली किसी भी समस्या का निवारण तैयार रखते है। पंकज नाम के व्यक्ति अपने जीवनकाल के दौरान कब्ज,अल्सर,आंत,बुखार,सर दर्द और यौन रोगो से पीड़ित हो सकते है। 


पंकज नाम का शुभ अंक 


पंकज नाम का शुभ अंक 5 होता है जिससे यह चतुर बुद्धि और आस्चर्यचकित स्मरण शक्ति वाले होते है पंकज नाम के व्यक्तियों को मनोवैज्ञानिक तनाव और संघर्ष से जूझना पड़ता है लेकिन इसी दौरान इनका रंग निखर कर आता जिससे यह अपनी मेहनत से सफलता प्राप्त करके सभी भौतिक सुख सुविधाओं का आनंद भी उठाते है। 

यह धन को खर्च करने के बजाय बचाने का प्रयास अधिक करते है जिससे इन्हे कभी भी पैसों से संबधित समस्या नहीं होती है। पंकज नाम के व्यक्ति सेवा और सामाजिक कार्यो में हमेशा आगे रहते है यही कारण की आस पास के लोग इनकी सराहना करते है और उनकी काम करने की शैली से प्रभावित होकर सलाह भी लेते है। 


पंकज नाम के व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व 


पंकज नाम के व्यक्ति न्यायप्रिय,स्पष्टवादी और खुशमिजाज स्वभाव के होते है और इनका व्यक्तित्व विवेकशील,अडिग और खूबसूरत होता है। पंकज नाम के व्यक्ति परिस्थति के अनुसार रंग बदलने में माहिर होते है लेकिन अपने परिवार का हर समय ख्याल रखते है और उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए हमेशा जागृत रहते है। 

इसके अलावा यह अपना जीवनसाथी भी अपनी तरह संतुलित जीवन जीने वाले को चुनते है लेकिन इनका व्यवहार इनके वैवाहिक जीवन को बिगाड़ने के लिए पर्याप्त होता है। पंकज नाम के व्यक्ति अपने साथी की बातों का सम्मान करें और अपने रिश्ते के प्रति समर्पित रहे तो इनका जीवन काफी अच्छा हो सकता है। 


पंकज नाम के लड़को के गुण 


  • यह ईमानदार होते है 
  • यह किसी भी बात को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते है 
  • यह किसी भी काम को पुरे संतुलन के साथ करते है 


पंकज नाम के लड़को की कमजोरी 


  • यह अलग अलग परिस्थिति में रंग बदलते रहते है। 
  • यह अपनी इच्छानुसार कार्य करते है जो काफी भारी भी पड़ता है 
  • यह सिर्फ आरामदायक काम ही करते है। 

निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपने लेख पूरा पढ़ा होगा और आपको कंचन नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानकारी मिली होगी और आप अपनी बेटी को वे नाम देकर उसकी एक अलग पहचान बना सकते है और जितना नाम आकर्ष्क होगा उतने ही लोग उसकी तरफ आकर्षित भी होंगे। इस सूचि के अलावा भी अगर आपको अपनी बेटी के लिए नाम नहीं मिल रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए आपको और भी ज्यादा अ से लड़कियों के नाम बताने का प्रयास करेँगे। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख कंचन नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जाने हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।

FAQ


पंकज नाम की राशि क्या है ?

पंकज नाम की राशि कन्या है। 

पंकज नाम का मतलब क्या होता है ?

पंकज नाम का मतलब कमल का फूल,हिन्दू देवता ब्रम्हा का नाम,मिट्टी और आकाश होता है। 

पंकज नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

पंकज नाम के लिए शुभ रत्न पन्ना होता है। 

पंकज नाम का भविष्य कौनसे कार्यो में सफल हो सकता है ?

पंकज नाम का भविष्य मिडिया,ब्लॉगिंग,संगीत,लेखक,पत्रकारिता और तकनीकी कार्यो में सफल हो सकता है। 

पंकज नाम के लड़के कैसे होते है ?

पंकज नाम के लड़के स्वार्थी,विवेकशील,खूबसूरत और आकर्ष्क होते है। 


पंकज से मिलते जुलते नाम  


  1. पवन 
  2. पराग 
  3. पल्ल्वी 
  4. पलक 
  5. परीक्षित 
  6. परमिंदर  
  7. परमीत 
  8. परशुराम 
  9. पत्रलेखा 
  10. परमहंस 

  


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने