नवीन नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव जाने हिंदी में



नवीन नाम का मतलब,राशि,स्वभाव और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें,अगर आप माता पिता बने है और आपके घर नया मेहमान आया जिसका नाम नवीन रखकर उसके जीवन को आगे बढ़ा सकते है। 

नवीन नाम काफी सरल और सुंदर नाम है जिसे परिवार और समाज में काफी पसंद किया जाता है इसके अलावा नवीन नाम हिन्दू धर्म में रखे जाने वाले प्रमुख नामों में से एक है और कई माता पिता अपने आस पास के लोकप्रिय और सम्माननीय व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी अपने बच्चे का नवीन रखते है। अगर आप माता पिता है और अपने बच्चे का नाम नवीन रखने वाले है या आपका नाम नवीन है तो इस लेख को पूरा पढ़कर नवीन नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जान सकते है। 


नवीन नाम का मतलब 


naveen name meaning in hindi




नवीन नाम का मतलब नया, उपन्यास होता है जिसका सीधा असर नवीन नाम के व्यक्तियों में देखने को मिलता है इसलिए अगर आप माता पिता है तो आपको अपने बच्चे का नाम नवीन रखने से पहले नवीन का अर्थ नया, उपन्यास आदि के बारे में पता होना चाहिए। नवीन नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है और नवीन नाम का मतलब नया, उपन्यास इसे और भी ज्यादा सुंदर बनाते है। 

नवीन के मतलब नया, उपन्यास का नवीन नाम के व्यक्तियों पर सकारत्मक और नकारत्मक रूप से काफी गहरा प्रभाव डालते है। इसके अलावा आप नवीन नाम का मतलब नया, उपन्यास की झलक नवीन नाम के व्यक्तियों में देख सकते है। नवीन नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ते रहे। 


नवीन नाम की राशि 


नवीन नाम की राशि वृश्चिक होती है जिससे इनका स्वामी मंगल ग्रह और भगवान गणेश आराध्य होते है नवीन नाम के व्यक्ति वृश्चिक राशि के जातक होने के कारण अनुशासन से भरे हुए और खुद के साथ साथ दूसरों का सोचने वाले होते है। 

इसके अलावा नवीन नाम के व्यक्तियों में अंतर्ज्ञान की गहरी भावना होती है और यह हमेशा कुछ न कुछ नया सोचते रहते है जिससे इनकी जिज्ञासु प्रवृति देखने को मिलती है। यह धैर्यवान जरूर होते है लेकिन उदारता इन्हें दिखाना इन्हें कम ही रास आता है। नवीन नाम के व्यक्ति अपने जीवनकाल में शुगर,हड्डी,लिंग,बुखार,आंतरिक - बाह्य चोट से ग्रसित हो सकते है इसलिए योग कर रोग भगाए। 


नवीन नाम का शुभ अंक 

  
नवीन नाम का शुभ अंक 9 होता है जिसके आधार पर नवीन नाम के व्यक्ति अपने जीवन में आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होते है इसी कारण यह किसी भी कार्य को आसानी से पूरा कर लेते है और लक्ष्य तक पहुँचने के दौरान कोई भी मुसीबत आने पर रुकते नहीं है बल्कि संघर्ष करके सफलता प्राप्त करते है। 

इसके अलावा यह अपनी मेहनत अपनी वित्तीय स्तिथि को बेहतर करते है इसलिए खर्च करने से ज्यादा बचत करने में विश्वास रखते है और यह स्वंतत्र जीवन व्यतीत करना काफी पसंद करते है। अगर इन्हें कोई भी कुछ कह दे तो बोहत जल्द उत्तेजित होकर गुस्सा करने लगते है हालाँकि नकारत्मक परिस्थितियों में सकारत्मक रहते है। 


नवीन नाम के व्यक्तियों का स्वभाव और व्यक्तित्व 



नवीन नाम के व्यक्ति तर्कशील,बुद्धिमान और मिलनसार स्वभाव के होते है और इनका व्यक्तित्व रहस्यात्मक,स्वार्थी और आकर्ष्क होता है। नवीन नाम के व्यक्ति ईमानदार और स्पष्टवादी होने के साथ साथ हमेशा कुछ कुछ नया करने वाले होते है। नवीन नाम के व्यक्ति अपने परिवार से काफी प्यार करते है और अपने दोस्तों का काफी सम्मान करते और बदलें सम्मान की अपेक्षा भी करते है। 

नवीन नाम के व्यक्ति काफी अच्छे प्रेमी होते है और अपने जीवनसाथी की इच्छाओं को आसानी से पहचान लेने में भी सफल होते है हालाँकि इनकी संदेह करने की आदत इनके वैवाहिक जीवन को खराब कर सकती है। इसके अलावा नवीन नाम के व्यक्ति काफी अच्छे और मेहनती इंसान होते है जिससे अपनी कार्यक्षमता की बदौलत किसी भी कार्य को करने में सफल होते है। 


नवीन नाम के व्यक्तियों के गुण 


  • यह विवेकशील और बुद्धिमान होते है 
  • यह उदार और मिलनसार होते है 
  • यह हर किसी को अपनी तरह आकर्षित करते है  

नवीन नाम के व्यक्तियों की कमजोरी 


  • यह उत्तेजित जल्दी होते है। 
  • इन्हें गुस्सा काफी आता है 
  • इनके अंदर संदेह करने की प्रवृति होती है। 

निष्कर्ष



उम्मीद है दोस्तों आपने लेख पूरा पढ़ा होगा और आपको नवीन नाम का मतलब,राशि के बारे में जानकारी मिली होगी और आप अपनी बेटी को वे नाम देकर उसकी एक अलग पहचान बना सकते है और जितना नाम आकर्ष्क होगा उतने ही लोग उसकी तरफ आकर्षित भी होंगे। इस सूचि के अलावा भी अगर आपको अपनी बेटी के लिए नाम नहीं मिल रहा है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए आपको और भी ज्यादा अ से लड़कियों के नाम बताने का प्रयास करेँगे। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख नवीन नाम का मतलब,राशि के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।

FAQ


नवीन नाम की राशि क्या है ?

नवीन नाम की राशि वृश्चिक है। 

नवीन का अर्थ क्या होता है ?

नवीन का अर्थ नया, उपन्यास होता है। 

नवीन नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

नवीन नाम के लिए शुभ रत्न मूँगा होता है। 

नवीन नाम के व्यक्ति कौनसे कार्यों में सफल हो सकते है ?

नवीन नाम के व्यक्ति वैज्ञानिक,चिकित्स्क,जासूस,पुलिस और तकनीकी कार्यो में सफल हो सकते है। 

नवीन नाम के लड़के कैसे होते है ?

नवीन नाम के लड़के बुद्धिमान,स्वार्थी,लड़ाकू और आकर्ष्क होते है 
 

न से मिलते जुलते नाम 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ