मयंक नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानकारी हिंदी में



नमस्कार दोस्तों मयंक नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के  बारे में जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें दोस्तों मयंक भारत में रखे जाने वाले सबसे अच्छे नामों में से एक है। हिन्दू धर्म में बच्चे का नाम हिंदी के 'म' या अंग्रेजी के 'M' अक्षर से शुरू होता है तो माता पिता अपने बच्चे का नाम मयंक रखते है। 

मयंक नाम काफी सरल और आकर्ष्क नाम है जिसे आस पास के लोग समेत समाज में हर कोई पसंद करता है इसके अलावा मयंक नाम के सम्माननीय और प्रसिद्ध व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी कई माता पिता अपने बच्चे का नाम मयंक रखते है। अगर आप माता पिता बनने वाले है तो आप इससे पहले मयंक नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें। 


नाम

मयंक

नाम का अर्थ

चन्द्रमा, विशिष्ट

लिंग

लड़का

धर्म

सनातनी हिन्दू

राशि

सिंह राशि/Leo

अंकज्योतिष

2

शुभ रंग

लाल, नारंगी, सफ़ेद

शुभ रत्न

माणिक्य रत्न/Ruby gem



मयंक नाम का मतलब 


mayank means



मयंक नाम का मतलब चंद्रमा, प्रतिष्ठित,सुंदर और विशिष्ट होता है जो मयंक नाम को सुंदर और आकर्ष्क बनाते है। अगर आप माता पिता और अपने बच्चे का नाम मयंक रखने वाले है तो आपको मयंक नाम का मतलब  चंद्रमा, प्रतिष्ठित,सुंदर और विशिष्ट के बारे में पता होना चाहिए। मयंक का अर्थ  चंद्रमा, प्रतिष्ठित,सुंदर और विशिष्ट मयंक नाम के व्यक्तियों सकारत्मक प्रभाव डालकर उसके जीवन को सफल बनाते है। 

इसके अलावा मयंक नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है और मयंक के मतलब  चंद्रमा, प्रतिष्ठित,सुंदर और विशिष्ट की झलक मयंक नाम के व्यक्तियों के स्वभाव में देखने को मिलती है। यहीं कारण है की मयंक नाम के व्यक्ति मयंक के मतलब  चंद्रमा, प्रतिष्ठित,सुंदर और विशिष्ट अनुसार जीवन व्यतीत करते है। अगर आपको मयंक नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानना है तो लेख को पूरा पढ़ें। 

मयंक नाम की राशि 


मयंक नाम की राशि सिंह होती है जिसके आधार पर इनका स्वामी सूर्य ग्रह और भगवान सूर्यदेव आराध्य होते है राशिचक्र की 5वी राशि सिंह के जातक होने के कारण मयंक नाम के व्यक्ति ईमानदारी और आदर्शवाद के पुजारी होते है। यह उत्साही और ऊर्जावान होते है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में प्रयासरत रहते है और आखिर में सफल होकर भी दिखाते है। यह मामूली बातों को भी बड़ा करके बताते है और वैभवशाली जीवन जीने में विश्वास रखते है। मयंक नाम के व्यक्ति जीवन व्यतीत करने के दौरान पाचनतंत्र,ह्रदय और बहुमूत्र रोगों से ग्रसित हो सकते है। 

मयंक नाम का शुभ अंक  


मयंक नाम की राशि सिंह होने के कारण मयंक नाम का शुभ अंक 1 होता है जिससे यह स्वाभिमानी होते है और हमेशा अपने नियम स्वयं बनाते है और दूसरों की बातें सुनना इन्हें कतई पसंद नहीं होता है। मयंक नाम के व्यक्ति विनम्र और परिश्रमी होते है जिस कारण हमेशा कड़ी मेहनत करने के लिए तत्पर  रहते है और सफलता भी प्राप्त करते है जिससे समाज में भी इनकी प्रतिष्ठा काफी बढ़ जाती है। 

यह किसी के अधीन रहकर काम नहीं करते है और जब इन्हें मौका मिलता है तो अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते है। मयंक नाम के व्यक्ति अपने फैसले कभी नहीं बदलते है बल्कि कड़ी मेहनत करके उनको सही साबित करके दिखाते है। 

मयंक नाम का व्यक्तित्व और स्वभाव 


मयंक नाम के व्यक्ति साहसी,निडर और मजबूत स्वभाव के होते है और इनका व्यक्तित्व आत्मविश्वास,सुंदरता और आकर्स्न से भरा होता है। यह अपने परिवार से काफी प्यार करते है और उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है जब भी बुरा वक्त आता है तो हमेशा उनके साथ खड़े रहते है। मयंक नाम के व्यक्ति क्रोधित जल्दी हो जाते है लेकिन जल्दी शांत भी हो जाते है और अपने काम में जुट जाते है। 

मयंक नाम के व्यक्ति अपना जीवन साथी सुंदर और मुक्त विचारों वालों को चुनते है और इनके प्यार करने का तरीका सबसे अलग होता है जिस कारण यह काफी अच्छे प्रेमी माने जाते है। मयंक नाम के व्यक्ति अपनी मेहनत के दम पर सभी सुख सुविधाओं का आनंद उठाते है। 

मयंक नाम के लड़को के गुण 


  • यह ईमानदार और आदर्शवादी होते है  
  • यह साहसी और आत्मविश्वासी होते है। 
  • यह मुक्त विचारोँ वाले महत्वकांशी होते है। 

मयंक नाम के लड़को की कमजोरी 


  • यह उत्तेजित अत्यधिक होते है। 
  • यह जल्दी गुस्सा करने लगते है। 
  • यह मुंहफट और मुखर होते है। 

निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको मयंक नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा भी आपको अगर रेखा से संबधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या अपने नाम के बारे में जानना चाहते है तो Comment Box में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख मयंक नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।

FAQ


मयंक नाम की राशि क्या है ?

मयंक नाम की राशि सिंह है। 

मयंक नाम का मतलब क्या होता है ?

मयंक नाम का मतलब चंद्रमा, प्रतिष्ठित,सुंदर और विशिष्ट होता है 

मयंक नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

मयंक नाम के लिए शुभ रत्न माणिक्य और डायमंड होता है। 

मयंक नाम के व्यक्ति कौनसे कार्यों में सफल हो सकते है ?

मयंक नाम के व्यक्ति मनोरंजन,शिक्षा,व्यवसाय,राजनीती और खेल से संबधित कार्यो में सफल हो सकते है। 

मयंक नाम के लड़के कैसे होते है ?

मयंक नाम के लड़के शांत,निर्भीग,साहसी,ऊर्जावान और खूबसूरत होते है। 

मयंक नाम से मिलते जुलते नाम 


  1. मनीष 
  2. मंजलि 
  3. मनोज 
  4. मनोहर 
  5. मनस्वी 
  6. महानंदा 
  7. महादेवी 
  8. मल्लिकार्जुन 
  9. मंजीत 
  10. मनिंदर 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ