Intraday Trading कैसे सीखें आसान तरीको से सीखें हिंदी में


Intraday Trading कैसे सीखें नमस्कार दोस्तों अगर आप भी शेयर मार्केट से जल्दी पैसा कमाना चाहते है तो आप Intraday Trading करके ही यह कर सकते है। Intraday Trading में मुनाफा काफी होता है तो इसमें loss को होने के चांस भी ज्यादा होते है इसलिए कई लोगों को तो Intraday Trading काफी अच्छी लगती है लेकिन कई लोग इससे बचने की भी सलाह देते है लेकिन अगर आप किसी भी काम को अच्छी तरह सीखने के पश्चात करते है तो आप Intraday Trading करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

जब भी कोई नया ट्रेडर ट्रेडिंग करना शुरू करता है तो वे ज्यादा पैसों के लालच में Intraday Trading करता है जिससे कई बार फायदा तो होता है लेकिन कई बार एक नुकसान में ही सारा फायदा चला जाता है। अगर आप भी शेयर मार्केट में आना चाहते है और Intraday Trading से पैसे कमाना चाहते है तो इससे पहले लेख को पूरा पढ़कर Intraday Trading कैसे सीखें इसके बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें। 


Intraday Trading क्या है ?


trading in hindi



भारतीय शेयर बाजार सोमवार से शुक्रवार सुबह साढ़े 9 बजे से शुरू होकर साढ़े 3 बजे तक चलता है इस समय के दौरान शेयर लेना और बेचने की प्रक्रिया को Intraday Trading कहते है। जैसे राम ने सुबह पेटीएम के 10 शेयर 2000 रुपए की प्राइस में लिए अब उसे यह शेयर शाम को साढ़े 3 बजे से पहले बेचने होंगे चाहे उसे कितना भी प्रॉफिट हो या लॉस हो अन्यथा ब्रोकर द्धारा अपने समय अनुसार शेयर को सेल कर दिया जाएगा। 

अगर आप Intraday Trading करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको SNR Level,Indicator और Candlestick के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए जिससे आप मार्केट की स्तिथि को पहचान कर Intraday Trading कर सकते है और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। वर्तमान में Intraday Trading से वहीं व्यक्ति पैसा कमा सकता है जिसके पास नॉलेज है न की सिर्फ एक बार सीखकर मार्केट से करोड़ो कमा सकते है। 

Intraday Trading कैसे सीखें ?


  • Intraday Trading सीखने के लिए आपके पास एक demate Account होना काफी जरूरी है ताकि आप हर दिन मार्केट को देख सकते है और उससे सीख सकते है। 
  • आप Upstox में फ्री डीमैट अकाउंट बनाकर आप Intraday Trading करना शुरू कर सकते है इसके लिए Upstox में Demat Account कैसे बनाए लेख को जरूर पढ़ें। 

Intraday Trading सीखने के लिए निम्न चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 


ऑनलाइन Intraday Trading से सीखें ?


दोस्तों वर्तमान में डिजिटल युग है और इंटरनेट पर सभी तरह की जानकारी उपलब्ध है और जहाँ से आप आसानी से Intraday Trading करना सीख सकते है। आपको यूट्यूब पर कई Intraday Trading वीडियो मिल जाएंगे और जिसमें से सबसे अच्छी तरह और सरलता से शेयर मार्केट के बारे में जानने के लिए आप प्रांजल कामरा सर के चैनल को देख सकते है जिनसे मैने भी शेयर मार्किट और Intraday Trading के बारे में काफी कुछ सीखा है 

इसके अलावा Google पर कई ब्लॉग भी आपको Intraday Trading के बारे में देखने को मिलेंगे जिनके माध्यम से भी आप Intraday Trading को शुरू से सीख सकते है साथ ही कई E Book और पॉडकास्ट को सुनकर Intraday Trading करना शुरू कर सकते है। 


पेपर ट्रेडिंग करके Intraday Trading सीखें ?


पेपर ट्रेडिंग Intraday Trading सीखने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है अगर आप नए ट्रेडर है और सीधा पैसा मार्केट में लगाएंगे तो आपके लॉस होने के चांस काफी बढ़ जाएँगे इसलिए सबसे पहले पेपर ट्रेडिंग के माध्यम से Intraday Trading करना शुरू करें। आपको मार्केट खुलने पर वर्चुअल तरीके से शेयर खरीदने है जब मार्केट बंद हो जाए तो आपको सेलिंग और buying कीमत की गणना करके डेटा तैयार करना है जिसके आधार पर आप प्रॉफिट और लॉस देख सकते है 

इसके पश्चात ऑन पेपर आप अपना बजट कितना भी बढ़ा सकते है जब आपके 100 में से 90 ट्रेड सही होने लगे तो आप प्रॉफिट वाले शेयर के साथ Intraday Trading की शुरुआत कर सकते है और पेपर ट्रेडिंग से जो भी अनुभव प्राप्त हुआ उसके माध्यम से लॉस से बचे और प्रॉफिट कमाए। 

लालची न बने और धैर्य रखें 


Intraday Trading से आप जरूर एक दिन में पैसे कमा सकते है लेकिन इससे पहले आपको धैर्य रखकर सीखना होगा और जब भी आप मार्केट रियल मनी लगाते है सीधा बड़े मुनाफे के बारे में नहीं सोचकर छोटे छोटे मुनाफे को अर्जित करना है। अगर आप पहले ट्रेड से ही करोड़ो को कमाने की सोचेंगे तो आप एक भी रुपया नहीं कमा पाएंगे बल्कि जो है वो भी चला जाएगा। जब आप Intraday Trading करके अनुभव हासिल कर लेंगे तो धीरे धीरे बड़ा प्रॉफिट भी हासिल कर लेंगे। 

चार्ट को समझें 


शेयर मार्केट में सफल होने के लिए आपको चार्ट को अच्छी तरह से समझना होगा जिससे आप indicator और candlestick को जान पाएँगे जिससे आप मार्केट की स्तिथि के बारे में पहले ही जान सकते है। आप किसी भी शेयर को लेने से पहले चार्ट देखकर उसकी स्तिथि जैसे ब्रेकआउट लेवल को देख सकते है इससे आप मार्केट की मूवमेंट को भांपकर उसमें इन्वेस्ट कर सकते है। 

Overtrading करने से बचें 


मैंने कई ऐसे लोगों को देखा है जो एक दिन काफी ट्रेडिंग करते है इससे लॉस होने के चांस काफी ज्यादा होता है वहीं चार्ज भी काफी ज्यादा लगता है जिससे आपको लॉस के साथ चार्ज के कारण भी काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए एक दिन में एक से दो ट्रेडिंग करें जिससे आपको अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लगेगा और प्रॉफिट होने के चांस भी काफी ज्यादा बढ़ेंगे। 

निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको Intraday Trading कैसे सीखें इसके बारे में जानकारी मिली होगी। दोस्तों Intraday Trading सीखने के लिए आप शेयर मार्केट से संबधित किताबें पढ़े इससे आपको काफी नॉलेज मिलेगा जिसके पश्चात आप प्रैक्टिस के लिए डीमैट Account बनाकर अपनी ट्रेडिंग जीवन को शुरू कर सकते है। इसके अलावा भी आपके मन में Intraday Trading कैसे सीखें या और कोई सवाल है तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख Airtel Payments Bank से लोन कैसे ले जाने हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।

FAQ


Intraday Trading कैसे शुरू करें ?

Intraday Trading शुरू करने के लिए आपको डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी जिसके माध्यम से आप शेयर खरीदेंगे और बेचेंगे। 

डीमैट अकाउंट कैसे बनाए ?

डीमैट अकाउंट बनाने के लिए आपको Upstox App डाउनलोड करना है जिसके माध्यम से आप फ्री में डीमैट अकाउंट बना  सकते और Intraday Trading कर सकते है। 

डीमैट अकाउंट बनाने किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

डीमैट अकाउंट बनाने के लिए पैन कार्ड,आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की आवश्यकता होगी। 






                                    वेब स्टोरी देखें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ