क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान जाने हिंदी में

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान दोस्तों अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है या आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले है तो इससे पहले आपको क्रेडिट के फायदे और नुकसान पता होने चाहिए। दोस्तों क्रेडिट कार्ड एक लोन की तरह होता है जिस तरह आप किसी बैंक से एक बड़ी रकम लेते है और उसका भुगतान छोटी छोटी किस्तों में ब्याज सहित करते है उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी चीज को खरीद सकते है और वो पैसे आपके बैंक अकाउंट से न कटकर क्रेडिट कार्ड से कटते है जिससे आप आसानी से उसका भुगतान किस्तों में करते है। 

अगर आप किसी बड़ी कंपनी में करते है और आपकी सैलरी काफी अच्छी है या आप सरकारी कर्मचारी है तो आपको क्रेडिट कार्ड़ काफी आसानी मिल जाता है अन्यथा आप प्राइवेट बैंक जैसे एक्सिस बैंक,PNB,HdFC और कई फाइनेंस कंपनियों जैसे बजाज आदि में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। SBI या किसी भी बैंक और कंपनी में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में जरूर पता होना चाहिए। 


क्रेडिट कार्ड के फायदे 


क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान



वर्तमान में जिस तरह महंगाई बढ़ रही है किसी भी व्यक्ति की सैलरी कुछ चीजों में ही खत्म हो जाती है इसलिए खरीदारी करते समय पैसे की समस्या भी होती है लेकिन क्रेडिट कार्ड होने पर व्यक्ति बिना किसी चिंता के खरीदारी कर सकता है और EMI से वापस भुगतान कर सकता है। अगर आपके बैंक अकाउंट में एक भी रुपया नहीं है तो भी आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीदारी कर सकते है और वापस आपको एक साथ पैसे नहीं देने होते है जिससे आप आसान किस्तों पैसे वापस चूका सकते है। 


  • क्रेडिट कार्ड से आप बिना चिंता के खरीदारी करने का आनंद उठा सकते है। 
  • अगर आपकी सैलरी आने में समय है और आपके बैंक अकाउंट में कम रुपए है तो उस समय आप क्रेडिट कार्ड की सहायता ले सकते है। 
  • क्रेडिट कार्ड से खरीदारी की रकम को आप छोटी छोटी EMI के रूप में चूका सकते है। 
  • हर क्रेडिट कार्ड पैसे चुकाने के लिए निश्चित अवधि का समय प्रदान करता है अगर आप उस समय के भीतर पैसे चुकाते है तो आपको ब्याज नहीं देना पड़ता है जैसे अगर आप क्रेडिट कार्ड से 10 हजार की खरीदारी करते है और निश्चित अवधि में भुगतान नहीं करते है तो आपको फिर ब्याज देना पड़ता है। 
  • अगर इंटरनेशनल ऑनलाइन किसी वस्तु की खरीदारी करते है तो आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। 
  • वर्तमान में ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी करने पर अगर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है तो आपको कई प्रकार के Discount और कैशबैक मिलते है। 
  • अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आप इसे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सुधार सकते है। 



क्रेडिट कार्ड के नुकसान 

दोस्तों जैसा की आपने सुना होगा हर सिक्के के दो पहलू होते है उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड के फायदे के साथ साथ कई नुकसान भी होते है। 


  • अगर आप किसी भी कंपनी का क्रेडिट कार्ड लेते है तो कंपनिया आपसे न्यूनतम फ़ीस और चार्ज लेती है। 
  • क्रेडिट कार्ड में कई छिपे हुए चार्ज जैसे प्रोसेसिंग फीस,रेनूवल फीस और late पेमेंट फीस होती है जो आम आदमी की जेब पर भारी पड़ते है। 
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बिना सोचे समझे क्षमता से अधिक खरीदारी करते है तो आपको काफी भारी पड़ सकता है। 
  • क्रेडिट कार्ड से प्राप्त पैसे नियमित अवधि में भुगतान न करने पर काफी अधिक ब्याज लगता है जिससे कर्जा होने का भी खतरा होता है। 
  • इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है की कई साइबर अपराधी आपके क्रेडिट कार्ड का जाली कार्ड बनाकर बड़ी मात्रा में खरीदारी कर लेते है जिसका भुगतान आपको करना पड़ता है हालाँकि कई बार बैंक और कंपनिया इसे माफ़ कर देती है लेकिन फिर भी आपको सचेत रहना चाहिए। 


क्रेडिट कार्ड देने वाली बैंक कौनसी है ?

वर्तमान में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड देने वाली कई बैंक और कंपनिया मिल जाएगी लेकिन अगर आप सरकारी बैंक जैसे SBI का क्रेडिट कार्ड लेंगे तो आपको इसके लिए काफी मुश्किलें होंगी इसके अलावा आप निम्न कंपनियों और बैंको में क्रेडिट कार्ड के लिए Apply कर सकते है। 


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा अगर आपको क्रेडिट कार्ड के बारें में कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए। 


यह भी पढ़े


Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now