आरव नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में हिंदी में



नमस्कार दोस्तों अगर आपका नाम आरव है या आप माता पिता बनने वाले है और अपने होने वाले बच्चे का नाम आरव रखने के बारे में विचार कर रहे है तो पहले आरव नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें। आरव नाम भारत में हिन्दू धर्म हर माता पिता द्धारा अपने बच्चे को दिए जाने वाले प्रमुख नामों में से एक है यह नाम जितना सरल उतना ही आकर्ष्क है जिस कारण नाम से बड़ी मात्रा में लोग बच्चे की तरफ आकर्षित होते है। 

इसके अलावा कई माता पिता अपने आस पास के आरव नाम के समानजनक या प्रसिद्ध व्यक्तियों से प्रेरित होकर भी अपने बच्चे का नाम आरव रखते है। अगर आप अपने बच्चे का नाम आरव रखने से पहले लेख को पूरा पढ़कर आरव नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरा जरूर पढ़ें। 



नाम

आरव

अर्थ \ मतलब

शांतिपूर्ण,ध्वनि और चमक

लिंग

लड़का

धर्म

हिन्दू

राशि

मेष राशि

अंकज्योतिष

9

शुभ रंग

सफेद, हल्का नीला व क्रीम

शुभ रत्न

मूंगा व गारनेट रत्न




आरव नाम का मतलब 



aarav naam ka arth



आरव नाम का मतलब शांतिपूर्ण,ध्वनि और चमक होता है जो आरव नाम के व्यक्तियों के जीवन में कई सकारत्मक और नकारत्मक प्रभाव डालते है इसलिए अगर आप माता पिता है और अपने बच्चे का नाम आरव रखने वाले है तो आपको आरव नाम के अर्थ शांतिपूर्ण,ध्वनि और चमक के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आरव नाम को शास्त्रों के अनुसार काफी अच्छा माना गया है और सामाजिक के अवधारणाओं के अनुसार इसे काफी पसंद किया जाता है। 

आरव नाम का मतलब शांतिपूर्ण,ध्वनि और चमक आदि का असर आरव नाम के व्यक्तियों के स्वभाव और व्यवहार में आसानी से देखने को मिलता है। इसके अलावा आरव नाम के बच्चे अपने नाम के अनुसार शांतिपूर्ण,ध्वनि और चमक कार्य करते है। आरव नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।
 

आरव नाम की राशि 


आरव नाम की राशि मेष होती है जो राशिचक्र की प्रथम ज्योतिषीय चक्र पर होती है मेष राशि के जातकों का स्वामी मंगल ग्रह और भगवान गणेश आराध्य माने जाते है। मेष राशि के जातक होने के कारण आरव नाम व्यक्तियों में अग्नि तत्व प्रदान होता है जिस कारण वे हर समय ऊर्जावान रहते है जिससे किसी भी काम को शुरू करने के बाद पूरा करने तक थकते नहीं है। 

हालाँकि कई बार यह अतिउत्साह इनके ऊपर भारी भी पड़ जाता है और काम बिगड़ जाता है। आरव नाम के व्यक्ति अक्सर कई चीजें भूल जाते है और यादाश्त,पाचन तंत्र,पायरिया,बुखार,सर दर्द और जबड़े से संबधित बीमारियों से जीवन समय में ग्रसित हो सकते है।
 

आरव नाम का शुभ अंक 


आरव नाम की राशि मेष होने के कारण आरव नाम का शुभ अंक 9 होता है जिससे यह मानसिक स्तिथि अच्छी रहेगी और निभीर्कता दूर होगी। आरव नाम के व्यक्ति किसी नए काम को शुरू करने के लिए तत्पर रहते है और उसमें सफलता प्राप्त करने के लिए हमेशा मेहनत करते रहते है और लक्ष्य को प्राप्त करके ही रहते है। 

आरव नाम के व्यक्ति गुस्सैल प्रवृति के होते है हमेशा गुस्सा इनके नाक पर सवार रहता है और यह जल्दी उत्तेजित भी हो जाते है। यह साहसी होते है लेकिन धैर्य और संयम नहीं रखने के कारण इनका अति साहस इनके ऊपर ही भारी पड़ जाता है। हालाँकि जब भी किसी को मुसीबत में देखते है तो उसके साथ खड़े रहते है और सहानुभूति देते है। 


आरव नाम के लड़कों का व्यक्तित्व और स्वभाव 


आरव नाम के लड़के साहसी,निर्भय और अतिउत्साही स्वभाव के होते है वहीं इनका व्यक्तित्व स्वाभिमानी,गुस्सैल और आकर्ष्क होता है। इनके जीवन में कई परेशानिया आती है लेकिन यह हार नहीं मानते है बल्कि सहनशील होकर सभी चुनौतियों को सामना करते है और अपने लक्ष्य तक पहुँचकर दिखाते है। आरव नाम के व्यक्ति अपने परिवार के साथ कम समय व्यतीत करते है लेकिन दिल से हमेशा उनको प्यार करते है और यह दोस्त ऐसे बनाते है जो ऊर्जावान हो लंबे समय तक उनका साथ देने वाले हो। 

आरव नाम के व्यक्ति समझदार होते है और पैसे बचाकर चलते है लेकिन यह कल की फ़िक्र करने के बजाय आज अच्छा जीवन जीने के लिए खर्च भी अधिक करते है। आरव नाम के व्यक्ति अपने साथी से काफी उम्मीद रखते है लेकिन अपने जीवनसाथी को समझपाना काफी कठिन होता है। आरव नाम के व्यक्ति वर्तमान को ध्यान में रखकर आरामदायक जीवन जीते है। 


आरव नाम के लड़कों के गुण 


  • यह ईमानदार और स्वाभिमानी होते है। 
  • यह ऊर्जावान और मेहनती होते है। 
  • यह चुनौतियों का सामना करके लक्ष्य को प्राप्त करते है। 

आरव नाम के लड़कों की कमजोरी 


  • यह अतिउत्साही होते। 
  • यह जल्दी उत्तेजित हो जाते है। 
  • यह गुस्सैल प्रवृति के होते है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको हिमांशु नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा भी आपको अगर रेखा से संबधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या अपने नाम के बारे में जानना चाहते है तो Comment Box में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख हिमांशु नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।

FAQ


आरव नाम की राशि क्या है ?

आरव नाम की राशि मेष है। 

आरव नाम का मतलब क्या होता है ?

आरव नाम का मतलब शांतिपूर्ण,ध्वनि और चमक होता है। 

आरव नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा है ?

आरव नाम के लिए मूंगा व गारनेट शुभ रत्न होता है। 

आरव नाम के लड़के कौनसे कार्यों में भविष्य बना सकते है ?

आरव नाम के लड़के अस्त्र शास्त्र , वास्तुशास्त्र,तकनीक,सेवा,शिक्षा और सरकारी क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकते है। 

आरव नाम के लड़के कैसे होते है ?

आरव नाम के लड़के चंचल,साहसी,गुस्सैल और खूबसूरत होते है। 

आरव नाम की संगत राशि क्या है ?

आरव नाम की संगत राशि सिंह और धनु है। 


आरव से मिलते जुलते नाम 


  1. आनंद 
  2. आरती 
  3. आशा 
  4. आशीष 
  5. आकृति 
  6. आराध्या 
  7. आयशा 
  8. आयुष 
  9. आरुषि 
  10. आदित्य 
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ