Vivo किस देश की कंपनी है ? Vivo का मालिक कौन है पूरी जानकारी हिंदी में


वीवो का मोबाइल लगभग हर भारतीय के पास है लेकिन वीवो किस देश की कंपनी है यह कम ही लोगों को पता है , दोस्तों वीवो  भारत में स्मार्टफोन manufacturing करने वाली लोकप्रिय कंपनियों में से है। वीवो मोबाइल फोन के अलावा भी कई प्रोडक्ट बनाती है लेकिन यह अपने मोबाइल फोन के लिए काफी जानी जाती है और वर्तमान हर तीसरे या चौथे भारतीय के पास वीवो का मोबाइल फोन आसानी से देख सकते है। 

कई यूजर्स वीवो को भारत की कंपनी मानते है लेकिन वीवो भारत की कंपनी नहीं है तो दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे वीवो किस देश की कंपनी है और वीवो का मालिक कौन है इसके साथ साथ वीवो किस तरह भारत में आयी और भारत के टॉप 5 ब्रांड में शामिल होने तक का सफर किस तरह रहा। इसलिए लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 


वीवो किस देश की कंपनी है ?


वीवो चीन देश की कंपनी है जो दुनिया की लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स का ही एक भाग है वीवो का कंपनी का हेड क़्वार्टर चीन के डोंगगाओ शहर में है। इसके अलावा आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की OPPO, RealMe और OnePlus को मैन्युफैक्चर भी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स द्धारा ही किया जाता है इस प्रकार इन सभी स्मार्टफोन कंपनी की पैरेंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है। 

बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स स्मार्टफोन के अलावा सॉफ्टवयेर और कई ऑनलाइन सर्विस प्रदान करती है जिस कारण बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स वर्तमान में एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों में से एक है और हजारों की सँख्या में लोग यहाँ पर काम करते है। बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स से मैनुफ़ैक्चर स्मार्टफोन अपनी शानदार कैमरा क्वालिटी और आकर्ष्क लुक के लिए जाने जाते है।
 

वीवो कंपनी का मालिक कौन है ?


वीवो की पैरेंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है जिसके संस्थापक Shen Wei है लेकिन वीवो कंपनी की शुरुआत डुआन योंगपिंग की थी इसलिए इन दोनों को ही वीवो का संस्थापक माना जाता है। डुआन योंगपिंग का जन्म 1961 में नानचांग, चीन में हुआ था उन्होंने आगे चलकर इंजीनियरिंग के साथ साथ एकॉनोमेट्रिक्स की पढ़ाई पूरी की और 2009 में वीवो कंपनी की शुरुआत की थी जो आज पुरे विश्व में धूम मचा रही है। वीवो कंपनी की पेरेंट कंपनी BBK इलेक्ट्रॉनिक्स स्मार्टफोन के साथ सॉफ्टवेयर,एसेसिरीज,गैजेट के साथ कई ऑनलाइन सर्विस प्रदान करती है। 


वीवो कंपनी भारत में किस प्रकार लोकप्रिय हुई ?


वीवो कंपनी ने 2012 में पहली बार भारत में कदम रखा था लेकिन शुरूआती दौर में कंपनी को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा था लेकिन फिर कंपनी ने भारत का लोकप्रिय इवेंट आईपीएल को स्पोंसर किया और हर बच्चे के जबान पर वीवो का नाम आ गया जिस कारण वीवो के स्मार्टफोन की बड़ी मात्रा में सेल बढ़ी और आज भारत में स्मार्टफोन बनाने वाली टॉप 5 कंपनियों में से है। 

वीवो कंपनी अपने ग्राहकों को कम दाम में नए नए फीचर प्रदान करती है जिस कारण लोग बड़ी मात्रा में इसकी तरफ आकर्षित होते है। वीवो स्मार्टफोन की बैटरी कैमरा क्वालिटी और फोन का डिजाइन काफी शानदार होता है साथ ही कंपनी अलग अलग फीचर के साथ कई स्मार्टफोन लांच करती रहती है। 


वीवो के बारे में रोचक तथ्य 


  • वीवो भारत में स्मार्टफोन बनाने वाली टॉप 5 कम्पनियों में से एक है। 
  • वीवो,ओप्पो और वन प्लस भारत में सभी को अलग अलग नजर आती है लेकिन इनका मालिक एक ही बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स ही है। 
  • वीवो द्धारा 2012 में लांच X1 दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन था जिसमें हाई फाइ ऑडियो जैक का फीचर था। 
  • अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट वाला स्मार्टफोन लांच करने वाली सबसे पहली कंपनी वीवो थी। 

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको Vivo कंपनी किस देश की है और मालिक कौन है आदि के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा भी अगर किसी कंपनी के बारे में जानना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख Vivo किस देश की कंपनी है ? Vivo का मालिक कौन है जाने हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।




FAQ


भारत में वीवो का हेडक्वाटर कहाँ है ?

भारत में वीवो का हेडक्वाटर गुडगाँव हरियाणा में है। 

वीवो के भारत में सीईओ कौन है ?

वीवो के भारत में सीईओ जेरोम चैन है। 

वीवो का कस्टमर केयर नंबर क्या है ?

वीवो का कस्टमर केयर नंबर 1800-208-3388 / 1800-102-3388 (24×7) है।  






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ