Advertisement

रेखा नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप रेखा नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों रेखा भारत में उस समय के प्रचलित नामों में से है जब रेखा फ़िल्मी जगत के साथ साथ अपनी कला और अभिनय से हर किसी को आकर्षित कर देती थी और कई माता पिता रेखा से प्रेरित होकर अपनी बेटी का नाम भी रेखा रखते थे। 
हालाँकि वर्तमान में भी यह नाम हर किसी के द्धारा काफी पसंद किया जाता है और रेखा नाम की कई महिलाएँ आज हर क्षेत्र में आगे बढ़कर अपने परिवार का नाम रोशन कर रही है। रेखा सरल और सुंदर नाम है अगर आप भी अपनी बेटी का नाम रेखा रखने वाले है या आपका नाम रेखा है तो इस लेख को पूरा पढ़कर रेखा नाम का मतलब,राशि और स्वभाव अवश्य जानें। 



नाम

रेखा 

अर्थ \ मतलब

पंक्ति,सुरक्षा और लाइन

लिंग

लड़की

धर्म

हिन्दू

राशि

तुला राशि/

अंकज्योतिष

5

शुभ रंग

हल्का नीला, सफ़ेद

शुभ रत्न

सफ़ेद पुखराज/ Topaz


रेखा नाम का मतलब 


rekha name meaning in hindi




रेखा नाम का मतलब पंक्ति,सुरक्षा और लाइन होता है जिनका प्रभाव रेखा नाम की लड़कियों के जीवन में सकरात्मक और नकारत्मक रूप से आसानी से देख सकते है। रेखा नाम का मतलब पंक्ति,सुरक्षा और लाइन के अनुसार ही बच्चे के अंदर गुण समाहित हो जाते है। अगर आप माता पिता बनने वाले है और अपनी बेटी का नाम रेखा रखना चाहते है तो उससे पहले आपको रेखा का अर्थ पंक्ति,सुरक्षा और लाइन आदि के बारे में पता होना चाहिए। 

रेखा नाम को शास्त्रों और वेदों में भी काफी अच्छा बताया गया है और रेखा नाम की लड़कियाँ अपने नाम के मतलब पंक्ति,सुरक्षा और लाइन के अनुसार ही व्यवहार करती है। रेखा नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ते रहे। 


रेखा नाम की राशि 


रेखा नाम की राशि तुला होती है जो राशिचक्र सातवीं राशि होती है जिसका प्रतीक तराजू होता है तुला राशि के जातकों का स्वामी  शुक्र ग्रह और कुलस्वामिनी आराध्य होती है। तुला राशि की जातक होने के कारण रेखा नाम की लड़कियाँ व्यावहारिक और त्याग की मूरत होती है इस कारण कई बार यह लक्ष्य तक पहुँचने असफल भी हो जाती है। 

यह सनकी और गंभीर होती है साथ ही दूसरों का मजाक काफी उड़ाती है इसके अलावा इनकी जैसी संगत होती है यह वैसी ही हो जाती है। रेखा नाम की लड़कियाँ ईमानदार और विवेकशील होती है जिससे नए नए दोस्त काफी बनते है। रेखा नाम की लड़कियाँ अपने जीवन चक्र के समय में पीठ दर्द,दृष्टि दोष,अंडाशय और त्वचा से संबधित बीमारियों से ग्रसित हो सकती है। 

रेखा नाम का शुभ अंक 


रेखा नाम की लड़कियों की राशि तुला होती है जिस कारण रेखा नाम का शुभ अंक 6 होता है जिससे इन्हें कलात्मक और रचनात्मक क्षेत्रों में अपार सफलता मिलती है। अपनी तार्किक क्षमता के बदौलत यह कार्यक्षेत्र पर विशिष्ट पहचान हासिल करते है और साथ ही यह सफाई प्रेमी इंसान होते है और अपने आस पास किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं रखते है। 

रेखा नाम की लड़कियों को घूमना फिरना काफी पसंद होता है लेकिन यह पैसों का महत्व भी अच्छी तरह समझती है जिस कारण पैसों की बचत भी करती है जिससे इनका जीवन समृद्ध बनता है। यह सामाजिक होती है और किसी भी कार्यक्रम व टीम का नेतृत्व अच्छी तरह से करती है। 

रेखा नाम की लड़कियों का स्वभाव और व्यक्तित्व 


रेखा नाम की लड़कियाँ सयंमित,मृदुभाषी और दर्शनीय स्वभाव वाली होने के साथ साथ खूबसूरत व आकर्ष्क व्यक्तित्व वाली होती है। रेखा नाम की लड़कियाँ अपने परिवार से काफी प्यार करती है और उनके साथ समय भी बिताती है इसके अलावा यह अच्छे प्रेमी होती है और अपने साथी को इज्जत देती है जिस कारण इनका वैवाहिक जीवन भी संतुलित होता है। 

रेखा नाम की लड़कियाँ अपने मतलब के अनुसार अपनी सोच बदल लेती है जिस कारण लोग कई लोग इन्हें स्वार्थी भी मानते है। यह कभी किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं लेती है लेकिन फिर यह शांत और समृद्ध जीवन व्यतीत करती है। 


रेखा नाम की लड़कियों के गुण 

  • यह किसी भी परिस्थिति में अपना संयम नहीं तोड़ती है। 
  • यह अपने नियंत्रण रखती है। 
  • यह मिलनसार और न्यायप्रिय होती है। 


रेखा नाम की लड़कियों की कमजोरी 

  • यह स्वार्थी होती है। 
  • यह किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी लेना नहीं लेती है 
  • यह कोई भी निर्णय जल्दी नहीं कर पाती है। 

निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको रेखा नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा भी आपको अगर रेखा से संबधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या अपने नाम के बारे में जानना चाहते है तो Comment Box में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख रेखा नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।




FAQ


रेखा नाम की राशि क्या है ?

रेखा नाम की राशि तुला है। 

रेखा नाम का मतलब क्या होता है ?

रेखा नाम का मतलब पंक्ति,सुरक्षा और लाइन होता है। 

रेखा नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा है ?

रेखा नाम के लिए शुभ रत्न सफ़ेद पुखराज है। 

रेखा नाम का नक्षत्र कौनसा है ?

रेखा नाम का नक्षत्र चित्रा है जिसका प्रतीक चमकता हुआ मोती होता है। 

रेखा नाम का भविष्य कौनसे कार्यों में सफल हो सकता है ?

रेखा नाम का भविष्य प्रशासक,संगीत,सेना,बैंक,कला और कंप्यूटर से संबधित कार्यो में सफल हो सकता है। 

रेखा नाम की लड़कियाँ कैसी होती है ?

रेखा नाम की लड़कियाँ शांत,गंभीर,मिलनसार,सुंदर और आकर्ष्क व्यक्तित्व वाली होती है। 



रेखा से मिलते जुलते नाम 


  1. रेहांश 
  2. रेनी 
  3. रेशमा 
  4. रेणुका 
  5. राजेंद्र 
  6. रिंकी 
  7. रेनू 
  8. रिद्धिमान 
  9. रितिका 
  10. रेयांश 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ