Play Store कैसे डाउनलोड और अपडेट करें जाने हिंदी में

Play Store कैसे डाउनलोड करें दोस्तों अगर आपसे भी गलती से Play Store डिलीट हो चूका है तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा क्योंकि Play Store हमारे मोबाइल का सबसे प्रमुख App जिसके माध्यम से हम एजुकेशन, एंटरटेनमेंट से गेमिंग और ऑनलाइन पेमेंट गेटवे App को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा कई यूजर्स Play Store को Update भी करना चाहते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की Play Store कैसे डाउनलोड और अपडेट करें इसके लिए वे नेट पर सर्च करते है और ठीक उसी प्रकार आप भी इस लेख तक पहुँचे है। 

ज्यादतर स्मार्टफोन में आपको Play Store पहले ही डाउनलोड और अपडेट होते है लेकिन अलग अलग डिवाइस के अनुसार Play Store में भी फीचर और प्रोग्राम बदलते रहते है और Latest Version के लिए आप Play Store को अपडेट रखना चाहते है लेकिन अगर आप Play Store कैसे डाउनलोड और अपडेट करने के बारे में नहीं जानते है लेख को स्टेप बाई स्टेप पूरा अवश्य पढ़ें। 

Play Store क्या है?


play store kaise download kare



Play Store विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Google द्धारा अपने ग्राहकों को प्रोवाइड की जाने वाली सर्विस है जिसके माध्यम से यूजर्स गेमिंग,एजुकेशन से लेकर मनोरंजन और कई सारे App आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टाल कर सकते है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा App Play Store के माध्यम से ही डाउनलोड होते है। अगर आपके मोबाइल से Play Store डिलीट हो चूका है तो आपको फिर अलग अलग जगहों से App डाउनलोड करने पड़ेंगे जो आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते है। 

Play Store कैसे डाउनलोड करें ?


अगर आपके मोबाइल फोन से भी Play Store डिलीट हो चूका है और आप उसे वापस पाना चाहते है तो निम्न चरणों को पूरा पढ़ें। 

  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करें 
  • अब आप www.apkmirror.com की वेबसाइट पर आ जाएँगे 
  • अब आपको ऊपर सर्चबार मे Play Store सर्च करना है और जैसे ही आपके सामने Play Store नजर आएगा उसके नीचे ही आपको डाउनलोड लिंक मिलेगा
  • अब आपके मोबाइल में Play Store डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा 
  • Play Store को मोबाइल फोन में इंस्टाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में Install Unknown Apps पर जाकर Allow From This Source को Enable करना है। 
  • अब आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Play Store का Symbol आ जाएगा। 
  • अब आपको Play Store में जाना है और Gmail ID & Password डालकर next पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको Payment Detail Skip करना है और मैसेज को Accept करते ही आपके सामने Google Play Store का डैशबोर्ड नजर आ जाएगा। 

Play Store Download करने से पहले ध्यान योग्य बातें 


अगर आप Play Store या कोई अन्य App डाउनलोड करते है तो आपको निम्न बातों को अवश्य रूप से ध्यान में रखना चाहिए। 
 
  • Play Store को डाउनलोड करने के लिए विश्वसनीय साइट्स का ही इस्तेमाल करें जैसे आपका कोई भरोसेमंद टेक youtuber या ब्लॉगर हो या कोई भरोसेमंद व्यक्ति उसके माध्यम से ही Play Store को डाउनलोड करें ताकि आपके मोबाइल को किसी भी प्रकार खतरा न हो। 
  • Play Store अन्य App की तरह APK Files में इंस्टाल होता है इसलिए इस फाइल को अपने डिवाइस में अच्छी तरह संभालकर रखें। 
  • Google क्रोम से Play Store डाउनलोड करने पर सुरक्षा के कारण आप इसे अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल नहीं कर पाएँगे इसके लिए आपको सेटिंग भाग में Security पर जाकर Install Unknown Apps पर जाकर Allow From This Source को Enable करना है।

Play Store को Update कैसे करें ?


अगर आपके मोबाइल फोन में Play Store डिफाल्ट रूप से आता है तो आपको Play Store कैसे अपडेट करें के बारे में कोई चिंता नहीं करनी चाहिए लेकिन अगर आप उपर बताए गए तरिके से Play Store डाउनलोड करते है तो निम्न चरणों के माध्यम से Play Store अपडेट कैसे करें के बारे में जानकारी प्राप्त करें। 

  • सबसे पहले अपना Play Store ओपन करें 
  • अब प्रोफाइल बटन पर क्लिक करें 
  • अब आपको नीचे सेटिंग का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें 
  • अब आपको Network Preferences देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने तीन विकल्प आएँगे 1. Over any network 2. Over Wi-Fi only 3. Don’t auto Update Apps इनमें से आप किसी को भी चुन सकते है। 

Google Play Store के latest version को कैसे देखें 


  • सबसे Google Play Store ओपन करें और अपनी प्रोफाइल पर जाए 
  • अब आपको सेटिंग का बटन नजर आएगा उस पर क्लिक करें 
  • अब About पर जाए और आपको Google Play Store का version नजर आएगा 
  • अब आप जैसे ही Google Play Store Version पर क्लिक करेंगे तो आपके पॉपअप खुलेगा और आपको अगर Google Play Store Is Up To Date नजर आता है तो इसका मतलब आपके पास Google Play Store Latest वर्शन है। 

निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको Google Play Store कैसे डाउनलोड और अपडेट करें के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी और आप अब आसानी से Google Play Store डाउनलोड कर पा रहे है लेकिन अगर आपके मन में कोई डॉउट है या Google Play Store डाउनलोड करते है समय कोई परेशानी आ रही है Comment Box में अवश्य बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख Online Shopping कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


यह भी पढ़ें 


 

Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now