Advertisement

अनुष्का नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव | Anushka Ka Arth

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अनुष्का नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों अनुष्का हिंदी के ' अ ' अक्षर से शुरू होने वाला यूनिक नाम है जिसे हर माता पिता अपनी बेटी को देना पसंद करते है। अनुष्का नाम की कई लड़किया जैसे अनुष्का शर्मा और अनुष्का शेट्टी अपनी कला से अपने परिवार का नाम रोशन कर रही है और कई माता पिता इनसे प्रेरित होकर भी अपनी बेटी का नाम अनुष्का रखते है। 

अनुष्का सुंदर और आकर्ष्क नाम है जिसे हर किसी के द्धारा काफी पसंद भी किया जाता है। अगर आप भी माता पिता बनने वाले है और अपनी बेटी नाम का अनुष्का रखना चाहते है या आपका नाम अनुष्का है तो इस लेख को पूरा पढ़कर अनुष्का नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करें। 



नाम

अनुष्का 

अर्थ \ मतलब

प्रेम का एक शब्द,प्रकाश की किरण,दया और कृपा

लिंग

लड़की

धर्म

हिन्दू

राशि

मेष  राशि/

अंकज्योतिष

9

शुभ रंग

हल्का नीला, सफ़ेद

शुभ रत्न

मूंगा रत्न


अनुष्का नाम का मतलब 


meaning of anushka in hindi


अनुष्का नाम का मतलब प्रेम का एक शब्द,प्रकाश की किरण,दया और कृपा होता है। अगर आप माता पिता है और अपनी बेटी का नाम अनुष्का रखने वाले है तो आपको अनुष्का का मतलब प्रेम का एक शब्द,प्रकाश की किरण,दया और कृपा पता होना चाहिए क्योंकि इससे शिशु पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अनुष्का नाम जितना सरल और सुंदर होता है उसी प्रकार अनुष्का नाम का मतलब प्रेम का एक शब्द,प्रकाश की किरण,दया और कृपा भी अच्छे होते है। 

अनुष्का नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना गया है और आप अनुष्का के अर्थ प्रेम का एक शब्द,प्रकाश की किरण,दया और कृपा को जानकर अपनी बेटी का नाम अनुष्का रख सकते है। अनुष्का का मतलब प्रेम का एक शब्द,प्रकाश की किरण,दया और कृपा का प्रभाव अनुष्का नाम की लड़कियों के व्यवहार और व्यक्तित्व में भी देखने को मिलता है। अनुष्का नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें। 

अनुष्का नाम की राशि 


अनुष्का नाम की राशि मेष होती है जिस कारण मंगल ग्रह इनका स्वामी और भगवान श्री गणेश आराध्य होते है। मेष राशि की जातक होने के कारण अनुष्का नाम की लड़कियों में अग्नितत्व विध्यमान होता है और यह बिना थके लंबे समय तक काम कर सकती है। हालाँकि इनके अंदर कई बार अतिउत्साह आ जाता है जिस कारण यह कई सारे काम एक साथ करने लगती है जिससे कई काम बिगड़ भी जाते है। 

अनुष्का नाम की लड़कियाँ बिना वजह का गुस्सा काफी करती है लेकिन कुछ ही देर में शांत भी हो जाती है। यह खाना खाते समय अनियमितता बरतती है जिस कारण कई बीमारियों से भी ग्रसित हो जाती है जिसमें पाचन तंत्र,सिर दर्द,बुखार,पीयूष ग्रंथि और पायरिया आदि प्रमुख बीमारियाँ जिनसे अनुष्का नाम की लड़कियाँ अपने जीवन ग्रसित हो सकती है। 

अनुष्का नाम का शुभ अंक 


अनुष्का नाम की लड़कियों की राशि मेष होती है जिस आधार पर अनुष्का नाम का शुभ अंक 9 होता है जिससे यह साहसी और ऊर्जावान बनती है और इनकी मानसिक स्तिथि भी काफी मजबूत होती है। अनुष्का नाम की लड़कियाँ कभी हार नहीं मानती है और अपने बनाए सिद्धांतो पर चलकर कड़ी मेहनत व संघर्ष करके सफलता प्राप्त करती है। यह चंचल होती है लेकिन गुस्सा हमेशा इनकी नाक पर बैठा होता है जिस कारण यह जल्दी आवेश में भी आ जाती है। अनुष्का नाम की लड़कियाँ ऊर्जावान और बुद्धिमान होती है इस कारण हर कोई इनकी प्रशंसा भी करता है। 


अनुष्का नाम की लड़कियों का स्वभाव और व्यक्तित्व 


अनुष्का नाम की लड़कियाँ गुस्सैल और अतिउत्साही स्वभाव के साथ साथ निर्भीग और साहसी व्यक्तित्व वाली होती है। यह अपने ऊपर काफी विश्वास रखती है और कठिन से कठिन परिस्थितियों से निकलकर अपने लक्ष्य तक पहुँच जाती है। यह अपने कार्य में स्थायित्व और निरंतरता नहीं रख पाती है जिस कारण इन्हें सफलता पाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। 

अनुष्का नाम की लड़कियाँ के साथ कम समय व्यतीत करती है लेकिन अपने दिल में उनके लिए हमेशा प्यार बनाए रखती है। अनुष्का नाम की लड़कियाँ भिन्न भिन्न प्रकार के मित्र बनाती है जो ऊर्जावान और लंबे समय तक उनके साथ चलने वाले होते है। अनुष्का नाम की लड़कियाँ एक उत्तम प्रेमी होती है और रोमांटिक जीवन व्यतीत करती है इनके पास की कमी नहीं होती है जिस कारण यह समृद्ध जीवन जीती है। 


अनुष्का नाम की लड़कियों के गुण 


  • यह साहसी निर्भीग और ऊर्जावान होती है। 
  • यह अपने बनाए सिद्धांतो पर चलती है। 
  • यह संघर्ष करके सफलता प्राप्त करना जानती है। 

अनुष्का नाम की लड़कियों की कमजोरी 


  • यह बेकार का गुस्सा काफी करती है। 
  • यह पैसे को पानी की तरह बहाती है। 
  • यह काम करने में काफी तेजी रखती है जिससे कई काम बिगड़ भी जाते है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अनुष्का नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा भी आपको अगर रेखा से संबधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या अपने नाम के बारे में जानना चाहते है तो Comment Box में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख अनुष्का नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



FAQ


अनुष्का नाम की राशि क्या है ?

अनुष्का नाम की राशि मेष है। 

अनुष्का नाम का मतलब क्या है ?

अनुष्का नाम का मतलब प्रेम का एक शब्द,प्रकाश की किरण,दया और कृपा होता है। 

अनुष्का नाम के लिए शुभ रत्न कौनसा होता है ?

अनुष्का नाम के लिए मूंगा शुभ रत्न होता है। 

अनुष्का नाम का भविष्य कौनसे कार्यों में सफल हो सकता है ?

अनुष्का नाम का भविष्य एक्टिंग,संगीत,यूट्यूब,ब्लॉगिंग,सेना और तकनीकी से जुड़े क्षेत्रों में सफल हो सकता है। 

अनुष्का नाम की लड़कियाँ कैसी होती है ?

अनुष्का नाम की लड़कियाँ साहसी,निर्भीग,गुस्सैल और खूबसूरत व्यक्तित्व वाली होती है। 


अनुष्का से मिलते - जुलते नाम 


  • अनुपमा 
  • अनुज 
  • अनिरुद्ध 
  • अनीता 
  • अर्जुन 
  • अनुराधा 
  • अंजनी 
  • अंजलि 
  • अजीत 
  • अंकिता 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ