Latest Post

50/recent/ticker-posts

सुरभि नाम का मतलब,राशि और स्वभाव | Surbhi Name Meaning In Hindi

सुरभि नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव क्या आप यह सभी जानना चाहते तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े। सुरभि नाम हिन्दू धर्म में लड़कियों का होता है और यह नाम हर माता पिता को काफी पसंद आता है और वे अपनी बेटी का सुरभि नाम रखते भी है। सुरभि नाम काफी सरल और प्यारा नाम है जिसे परिवार और समाज के अंदर भी काफी अच्छा माना जाता है। 

सुरभि नाम की कई महिलाएँ आज कला,शिक्षा और तकनीकी हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रही है। अगर आप माता पिता बनने वाले है या बन चूके है और अपनी बेटी का नाम सुरभि रखना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़कर सुरभि नाम का मतलब,राशि स्वभाव और शुभ अंक के बारे में अवश्य जानें। 



नाम

सुरभि

अर्थ मतलब

सुंदर,गुणी,गाय,प्रिया,प्रसिद्ध,पृथ्वी,मीठी सुगंध और मनोरम

लिंग

लड़की

धर्म

हिन्दू

राशि

कुंभ राशि

अंकज्योतिष

6

शुभ रंग

हल्का नीला, बैंगनी व लाल रंग

शुभ रत्न

नीलम रत्न


सुरभि नाम का मतलब 



surbhi name meaning in hindi



सुरभि का मतलब सुंदर,गुणी,गाय,प्रिया,प्रसिद्ध,पृथ्वी,मीठी सुगंध और मनोरम होता है। सुरभि नाम के मतलब काफी अच्छे होते है और अगर आप माता पिता है तो सुरभि नाम के मतलबों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। सुरभि सरल,सुंदर और आकर्ष्क नाम है जिसे लोगों द्धारा भी काफी पसंद किया जाता है। सुरभि नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है और सुरभि नाम के मतलब सुंदर,गुणी,गाय,प्रिया,प्रसिद्ध,पृथ्वी,मीठी सुगंध और मनोरम  आदि का प्रभाव सुरभि नाम के जातकों के जीवन में देखने को मिलता है। 

सुरभि नाम की महिलाएँ अपने नाम के मतलबों सुंदर,गुणी,गाय,प्रिया,प्रसिद्ध,पृथ्वी,मीठी सुगंध और मनोरम के अनुरूप ही व्यवहार करती है। अगर आप माता पिता है तो आपको सुरभि का अर्थ अवश्य पता होना चाहिए क्योंकि सुरभि नाम के मतलब सुंदर,गुणी,गाय,प्रिया,प्रसिद्ध,पृथ्वी,मीठी सुगंध और मनोरम आपकी बेटी के जीवन में कई सकारत्मक और नकारत्मक संभावनाओ को छोड़ सकते है। 


सुरभि नाम की राशि 


सुरभि नाम की राशि कुंभ होती है जो राशिचक्र में ग्यारहवें ज्योतिषीय चिह्न पर होती है , कुंभ राशि के जातक होने के कारण भगवान हनुमान और शनि देव इनके आराध्य होते है। इसके अलावा यह काफी उत्तेजना वाले होते है जिसका नियंत्रण युरेनस ग्रह द्धारा किया जाता है। कुंभ राशि की जातक होने के कारण सुरभि नाम की लड़कियाँ परोपकारी और ऊर्जावान होती है किसी भी कार्य को पूरी अक्लमंदी के साथ करती है।

इसके अलावा इन्हें नए नए दोस्त बनाना काफी पसंद होता है और दोस्ती पूरी शिद्द्त के साथ निभाती भी है। सुरभि नाम की महिलाएँ कुंभ राशि की जातक होने के कारण यह अपनी जीवन अवधि में सूजन,एलर्जी,अस्थमा,बुखार,जुखाम और ह्रदय से संबधी रोगों से ग्रसित हो सकती है। 


सुरभि नाम का शुभ अंक 


सुरभि नाम का शुभ अंक 8 होता है इस अंक के लोगों ज्यादा पैसा खर्च करने के बजाय पैसे बचाने का प्रयास अधिक करते है जिस कारण इन्हें बचत करने में निपुण माना जाता है। यह पैसों की बचत काफी करती है जिस कारण इन्हें जीवन में कभी धन की कमी होती है और पैसो से जुडी कोई परेशानी भी नहीं होती है। 

सुरभि नाम की लड़कियाँ आलसी होती है लेकिन जब इन्हें सफल होना होता है तो यह अपनी किस्मत के भरोसे न बैठकर कड़ी मेहनत करके अपने लक्ष्य तक पहुँचकर रहती है। हालाँकि इन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है लेकिन यह बनाए नियमों और फैसलों पर टिकी रहती है और सफल होकर दिखाती है।
 

सुरभि नाम का स्वभाव और व्यक्तित्व 


सुरभि नाम की महिलाएँ दयालु स्वभाव और नरम दिल की होती है इनका व्यक्तित्व सुंदर और आकर्ष्क होता है। यह गुस्सैल प्रवृति की भी होती है इसलिए कई बार काफी गुस्सा करने लगती है लेकिन बाद में गुस्से को कंट्रोल भी करती है। सुरभि नाम की महिलाएँ गुणवान और बुद्धिमान होती है जिस कारण हर कोई इनकी प्रशंसा करता है इसलिए इन्हें अपने ऊपर अहंकार भी आ जाता है। 

इसके अलावा किसी भी जरूरतमंद की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहती है और किसी से भी दोस्ती करने से पूर्व काफी सावधानी बरतती है। कई बार इन्हें समझना मुश्किल होता है क्योंकि यह निस्वार्थ और स्वंत्रता प्रिय जीवन जीना पसंद करती है। 


सुरभि नाम की लड़कियों के गुण 


  • यह ईमानदार और परोपकारी होती है। 
  • यह किसी भी काम को पूरी मेहनत से करती है। 
  • यह हर किसी जरूरतमंद की व्यक्ति सहायता करती है। 


सुरभि नाम की लड़कियों की कमजोरी 


  • यह गुस्सैल प्रवृति की होती है। 
  • यह कई बार अपने ऊपर अहंकार करने लगती है। 
  • यह अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखती है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको सुरभि नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख सुरभि नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।





FAQ



सुरभि नाम की राशि क्या है ?

सुरभि नाम की राशि कुंभ है। 

सुरभि नाम का मतलब क्या होता है ?

सुरभि नाम का मतलब सुंदर,गुणी,गाय,प्रिया,प्रसिद्ध,पृथ्वी,मीठी सुगंध और मनोरम होता है। 

सुरभि नाम का नक्षत्र क्या है ?

सुरभि नाम का नक्षत्र शतभिषा है जिसका प्रतीक खाली वृत होता है। 

सुरभि नाम का शुभ रत्न क्या है ?

सुरभि नाम का शुभ रत्न नीलम होता है। 

सुरभि नाम का भविष्य कौनसे कार्यो में सफल हो सकता है ?

सुरभि नाम का भविष्य फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखन, मनोविज्ञान, एक्टिंग, प्रशासक,तकनीकी,मनोरंजन और कला से संबधित कार्यों में सफल हो सकता है। 

सुरभि का पर्यायवाची शब्द क्या है ?

सुरभि का पर्यायवाची शब्द सुंदर,गुणी,गाय,प्रिया,प्रसिद्ध,पृथ्वी,मीठी सुगंध है। 

सुरभि का विलोम शब्द क्या है ?

सुरभि का अर्थ सुगंध होता है तो सुगंध का विलोम दुर्गंध होता है इसी सुरभि का विलोम शब्द दुर्गंध होता है। 

सुरभि से संबधी नाम 


  1. सूर्यकुमार 
  2. सूरज 
  3. सुमित 
  4. सुनीता 
  5. सुमित्रा 
  6. सुनील 
  7. सुमेर 
  8. सुधीर 
  9. सुखराम 
  10. सुरजीत 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ