Online Shopping कैसे करें | Jio Phone से Shopping कैसे करें



नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप online shopping कैसे करें के बारे में जानेंगे,दोस्तों वर्तमान में इंटरनेट का जमाना है और सब कुछ डिजिटल हो रहा और खासकर Lockdown के बाद डिजिटल युग तेजी से आगे बढ़ रहा है और बड़ी मात्रा में लोग ऑनलाइन आना पसंद कर रहे है। भारत में बढ़ते इंटरनेट के प्रभाव हर व्यक्ति की जिंदगी को काफी आसान बना दिया है जैसे आज रिचार्ज से लेकर नौकरी तक घर बैठे कर सकते है। इसी प्रकार online shopping करना भी लोग काफी पसंद करते है और इसे और भी आसान बनाने का काम Amazon और Flipkart जैसी बड़ी बड़ी ईकॉमर्स कंपनिया कर रही है। जिस तरह बड़े शहरो से छोटे गाँवो कस्बों तक तकनीकी का संचार हुआ और मोबाइल यूजर्स बड़ी मात्रा में बढ़े है।

वर्तमान में लोग बड़ी मात्रा में online shopping कर रहे है जिस कारण स्थानीय बाजार में भीड़ कम देखने को मिल रही है लेकिन online shopping से संबधित कई Froud Platform भी इंटरनेट पर है जो दिखाते कुछ और है भेजते कुछ और है जिसके बाद ग्राहक से पूरा contact ही खत्म कर लेते है। इसलिए online shopping करते समय भी काफी सावधान रहना चाहिए। इस लेख को पूरा पढ़ने के पश्चात आप online shopping कैसे करें,Online सामान कैसे खरीदें आदि के बारे में पुरे विस्तार से जानेंगे। 

Online Shopping कैसे करें ?


online shopping kaise kare



online shopping करना कोई बड़ा काम नहीं है इसे कोई बच्चा ,बड़ा और बूढ़ा भी कर सकता है इसके लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल फोन की आवश्यकता होती है और आपके पास एक मोबाइल है तभी आप इस लेख को पढ़ रहे है लेकिन online shopping करते समय आपको Froud से भी सावधान रहना चाहिए। आज इंटरनेट पर भरोसेमंद कंपनियों के साथ साथ कई धोखेबाज कंपनिया भी है जो दिखाती कुछ और है व भेजती कुछ और है इसलिए आपको निम्न विश्वसनीय और भरोसेमंद कंपनियों के बारे में नीचे बता रहा हूँ जहाँ से आप निश्चित होकर खरीदारी कर सकते है। 



भारत में सबसे विश्वसनीय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म

वेबसाइट

Amazon

Website

Flipkart

Website

First Cry

Website

TATA Cliq

Website

Shopclues

Website

Myntra

Website



Online Shopping कैसे करते है ?


आपको ऊपर सारणी में भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के बारे  बताया गया है जहाँ से आप घर बैठे पूरे विश्वास के साथ ऑनलाइन खरीदारी कर सकते है। भारत में ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए ज्यादतर यूजर्स Amazon और Flipkart का उपयोग करते है इसका मुख्य कारण है Amazon के प्रति लोगों का विश्वास क्योंकि Amazon दुनिया की सबसे ईकॉमर्स वेबसाइट है और दुनिया भर के लोग अमेज़न से खरीदारी करते है। 

इसके अलावा Flipkart जो की भारत की सबसे बड़ी ईकॉमर्स वेबसाइट है और काफी समय से बड़ी मात्रा में लोग यहाँ से खरीदारी कर रहे है। इसके अलावा Flipkart के प्रति लोगों का विश्वास और भरोसा भी काफी है साथ ही यह भारत की वेबसाइट है इसलिए आत्मनिर्भर भारत के तहत भी लोग Flipkart से खरीदारी करते है।  

यहाँ पर आपको Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग करने के बारे में जानकारी मिलेगी। 

Amazon से Online Shopping कैसे करें ?


Amazon दुनियाँ की सबसे बड़ी ईकॉमर्स वेबसाइट है और इसके Founder दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से जेफ़ बेजोस है। Amazon जितने अपने नाम से मशहूर है उतनी ज्यादा अपने काम से भी जानी जाती है और यहाँ से आपको वैसा ही सामान प्राप्त होता है जैसा दिखाया जाता है। Amazon से शॉपिंग करने के लिए निम्न प्रक्रिया पूरी करें। 

सबसे पहले Amazon App या Website पर जाए 
अब आपको Amazon पर अपना एक Account बनाना होगा 

Amazon Account कैसे बनाए ?


  • Amazon Account बनाने के लिए सबसे पहले Right साइड में ऊपर नजर आ रहे Sign In पर क्लिक करें 
  • अब Creat अकाउंट के विकल्प को चुनें 
  • अब आपको अपना नाम,नंबर और पासवर्ड डालकर Continue पर क्लिक करना है 
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है इसके लिए आपको नंबर पर प्राप्त OTP सबमिट करना है और आगे बढ़ना है 
  • अब आपका Amazon Account बनकर तैयार है और अब आप खरीदारी भी कर सकते है। 

Amazon से सामान कैसे मंगायें 


सबसे पहले अपने सामान को Search Box में लिखकर सर्च करने पर आपको अमेज़न कई प्रोडक्ट बताएगा जिसमें से आपको जो खरीदना आप उस पर क्लिक करके आगे बढ़े। 

Amazon पर सामान कैसे खरीदे ?


सर्च रिजल्ट में सामान पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उस प्रोडक्ट की पूरी डिटेल आ जाएगी इसके अलावा सामान पर EMI, Offer और वारंटी के बारे में भी आप जान सकते है। सामान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के पश्चात आपको Buy Now के बटन पर क्लिक करना है। 

Amazon पर Delivery Adress कैसे चुनें ?


सामान को खरीदने के पश्चात आपको इसे कौनसे शहर और मोहल्ले में मँगाना है इसके लिए Add a new delivery Address पर क्लिक करके अपना सही पता भरना है और Deliver to this Address सबमिट करके आगे बढ़ जाना है। 

Amazon पर Cash on delivery कैसे करें?


अब आपको अपने सामान के पैसे देने है लेकिन ज्यादतर भारतीय cash on delivery करते है और यह आप भी कर सकते है अन्यथा आप Dabit Card, Net Banking, EMI और UPI के माध्यम से पहले ही पैसे दे सकते है वे आपके ऊपर निर्भर है। 

Amazon पर Product का रिव्यू कैसे देखें ?


अब आपका सामान आने के लिए एक दम तैयार है लेकिन इससे पहले आप सामान का रिव्यू जैसे Shiping Adress,सामान की कुल कीमत और सामान की आप तक पहुँचने का समय आदि को फिर से जानने के बाद जैसे ही आप Place Your Order पर क्लिक करेंगे आपका सामान कुछ दिन में ही आपके पास पहुँच जाएगा। 

अब आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर Amazon की तरफ Confirmation मेल आ जाएगा। इसी प्रक्रिया को Follow करते हुए आप Flipkart से भी खरीदारी कर सकते है। 


Online Shopping करने के फायदे 


दोस्तों पिछले कुछ वर्षो से शहर से लेकर गाँवो तक के लोगों की Online Shopping करने में रूचि बढ़ी है इसका कारण उन्हें इससे कोई न कोई फायदा मिला है तो आप भी Online Shopping करके निम्न फायदे कर सकते है। 

Home Delivery 


Online Shopping करने के पीछे सबसे अच्छा फायदा Home Delivery है क्योंकि वर्तमान में लोग घर से बाहर जाना कम पसंद करते है इसी कारण कंपनिया लोगों तक घर बैठे उनका पसंदीदा सामान पहुँचाती है और इसके लिए अलग से चार्ज भी वसूल करती है। 

ऑफलाइन से सस्ता सामान


Online Shopping के माध्यम से आप स्थानीय बाजार के दाम के मुकाबले काफी सस्ता सामान खरीद सकते है जैसे अगर किसी कंप्यूटर की कीमत अगर बाजार में 20000 हजार है तो Online उसकी प्राइस उससे कम होगी और इसी कारण लोग कम पैसो में वहीं चीज ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन खरीदना पसंद करते है। 

समय का बचाव 


Online Shopping करने से हमारे समय की काफी बचत होती है जैसे अगर हम खरीदारी करने बाजार जाते है तो कम से कम 1 से 2 घंटे का समय लगता है साथ ही भीड़ और ट्रैफिक का भी सामना करना पड़ता है लेकिन Online Shopping से सिर्फ सामान की रेटिंग और रिव्यू देखने के पश्चात 15 मिनट के अंदर ही खरीदारी कर सकते है। इससे समय की बचत होती है और हम दूसरा सामान भी खरीद सकते है।  

सभी सामान की उपलब्धता 


अगर हम बाजार जाते है तो अलग अलग सामान के लिए कई दुकानों पर जाना पड़ता है लेकिन फिर भी कई चीजें नहीं खरीद पाते है। इसके विपरीत Online Shopping Sites पर सभी प्रकार के सामान उपलब्ध होते है हम सिर्फ नाम से उस सामान की खरीदारी कर सकते है और वो भी पूरे परिवार के साथ इसके अलावा कोई सामान जो जयपुर में अच्छा मिलता है तो हम उसे बैंगलोर में घर बैठे खरीद सकते है। 

सामान की आसान रिटर्न प्रणाली 


Online Shopping की सबसे अच्छी विशेषता है वो है सामान की रिटर्न प्रणाली जैसे अगर हम Online Shopping करते है और कोई सामान खराब आता है तो उसे आसानी के वापस रिटर्न कर सकते है और इसके बदलें कोई चार्ज भी नहीं लगता और हमारा पूरा पैसा वापस मिल जाता है। इसके विपरीत ऑफलाइन सामान खरीदने पर दुकानदार सामान रिटर्न लेने में काफी बहस करता है और उस सामान के बदले नकद वापसी की बजाय कोई न कोई सामान खरीदना पड़ता है। 

COD ( Cash On Delivery )


Online Shopping के दौरान आप सामान को अपने पास आने के बाद पैसा दे सकते है और उसके पहले भी दे सकते है लेकिन ऑफलाइन सामान खरीदने पर हमें पहले दुकानदार को पैसा देना पड़ता है उसके बाद सामान घर ले जा पाते है। हमें सिर्फ Online Shopping Sites सामान को पसंद करना है और आर्डर करने के पश्चात जब आपका सामान आपके पास आता है उस समय ही पैसे देने होते है जो काफी प्रणाली है। 

Online Shopping करने के नुकसान 


दोस्तों एक सिक्के के दो पहलू होते है ठीक उसी प्रकार Online Shopping के अगर फायदे है तो इसके नुकसान भी काफी है जो निम्न प्रकार है। 

  • ऑफलाइन खरीदारी करने पर हम किसी भी सामान को छूकर देख सकते है और ऑनलाइन में हमें सामान सिर्फ देखने को मिलता है। 
  • ऑनलाइन खरीदारी करते समय कई बार नए लोग ऐसी वेबसाइट से खरीदारी कर लेते है जो दिखाती कुछ और है और बेचती कुछ और है इस तरह फ्रॉड का शिकार हो जाते है। 
  • भारत में शहरो के मुकाबले गांव में ज्यादा जनसँख्या निवास करती है और उन तक सही समय तक सामान पहुँचना काफी कठिन होता है और एक व्यक्ति को सामान समय पर न मिलने से फिर कोई ऑनलाइन खरीदारी नहीं करता है। 
  • ऑफलाइन से हम अपने जान पहचान के व्यक्ति से कोई चीज खरीदते है तो तुरंत उसे बदलवा सकते है लेकिन Online Shopping में यह प्रक्रिया काफी लंबी होती है। 
  • Online Shopping बढ़ने से स्थानीय व्यापारियों और दुकानदारों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है बाजारों में पहले जैसी रौनक भी देखने को नहीं मिलती है इसलिए हमारे प्रधानमंत्री जी ने भी ' वोकल फॉर लोकल ' का समर्थन करने का आवाहन किया। 

इस प्रकार Online Shopping के कई सारे नुकसान है लेकिन दोस्तों सभी जगह कोई फायदा मिलेगा तो कोई नुकसान भी होगा इसलिए आप अपने अनुरूप फैसला ले की आपको Online Shopping करना चाहिए या नहीं करनी चाहिए। 


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको Online Shopping कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी लेकिन अगर आपके मन फिर भी Online Shopping करने से संबधित कोई सवाल है तो Comment Box में अवश्य बताए। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख Online Shopping कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।


FAQ



भारत में Online Shopping करने के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइट कौनसी है ?

भारत में Online Shopping करने के लिए लगभग सभी लोग Amazon और Flipkart वेबसाइट का उपयोग करते है। 

सबसे सस्ता ऑनलाइन शॉपिंग साइट कौनसा है ?

Amazon और Flipkart पर आप किसी भी सामान को मिनिमम कीमत में खरीद सकते है और आपको सामान की गुणवत्ता भी उसी तरह की मिलेगी जैसी बताई गयी है। 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ