Advertisement

मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं ? | स्मार्टफोन को हिंदी में क्या कहते हैं

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है इसके बारे में जानेंगे,दोस्तों मोबाइल वर्तमान समय में हर किसी के लिए सबसे जरूरतमंद चीजों में से एक है। भारत में आज हर व्यक्ति चाहे अमीर हो या गरीब सभी के पास आपको एक मोबाइल फोन अवश्य देखने को मिलेगा। 

दोस्तों आप भी इस लेख को जिस डिवाइस के माध्यम से पढ़ रहे है उसे ही अंग्रेजी भाषा में मोबाइल फोन कहते है लेकिन क्या आपको इसका हिंदी नाम पहले से पता था तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए। सबसे मोबाइल का आविष्कार भी विदेश में हुआ था और अंग्रेजी भाषा में इसका नाम मोबाइल विदेश में ही रखा गया था जो अब पूरे विश्व में हर व्यक्ति की जबान हर दिन एक बार जरूर आता है। 

मोबाइल फोन ने हर किसी की जिंदगी को आसान बना दिया है इसके माध्यम से व्यक्ति अपनी बात को आसानी से किसी भी दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति तक पहुँचा सकता है। इसके अलावा मोबाइल से मनोरंजन भी होता है और दैनिक जीवन से जुड़े कई काम जैसे बैंक के काम,सभी के बिल,खरीदारी और रेल,फ्लाइट के टिकट करना काफी आसान हो गया है। 

पहले व्यक्ति के जीवन में जितना महत्व रोटीकपड़ा और मकान का होता है आज उससे कई अधिक मोबाइल फोन का महत्व है। मोबाइल ने बच्चे,युवा और वृद्ध सभी के जीवन में अपना एक अलग स्थान बना लिया है और सभी कार्य जैसे ऑनलाइन पढ़ाई,ऑनलाइन खरीदारी,ऑनलाइन गेमिंग और ऑनलाइन मनोरंजन आदि के लिए मोबाइल फोन आवश्यक है। 

भारत में हर व्यक्ति मोबाइल को मोबाइल ही कहता है कम ही लोगों को इसका हिंदी नाम पता है और आपको भी मोबाइल का हिंदी नाम पता नहीं इसलिए ही आप मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है सर्च करके इस लेख तक पहुँचे है। इस लेख में आपको मोबाइल,सिमकार्ड और बैटरी को हिंदी में क्या कहते है के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी इसलिए लेख को पूरा अवश्य पढें। 


मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है ?


mobile phone ko hindi mein kya kahate hain




मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसके माध्यम से यूजर्स बात कर सकते है संदेश भेज सकते है और कई बड़े बड़े कार्य कर सकते है इसके अलावा यह एक हाथ से उपयोग किया जा सकता है। मोबाइल एक अंग्रेजी नाम है लेकिन हम इस नाम से घुल मिल गए है इसे बोलने से कोई भी परेशानी नहीं आती है बल्कि इसका हिंदी नाम हमें पता ही नहीं है। 

मोबाइल को हिंदी में दूरभाष यंत्र,दुरभाषयं यंत्र और चलंत दूरभाष यंत्र कहते है लेकिन इन सभी नामों से हम अपरिचित है और अंग्रेजी नाम मोबाइल का ही इस्तेमाल करते है। मोबाइल फोन का आविष्कार अमेरिकी इंजीनियर मार्टिन कूपर ने 1973 में किया था और फिर मार्टिन कूपर द्धारा मोटोरोला कंपनी को ज्वाइन करने पर मोटोरोला कंपनी ने 1970 में पहला मोबाइल फोन लांच किया था। 


मोबाइल फोन को शुद्ध हिंदी में क्या कहते है ?


मोबाइल फोन को वैसे तो दूरभाष यंत्र,दुरभाषयं यंत्र कहते है लेकिन इसका सही नाम चलंत दूरभाष यंत्र होता है क्योंकि इसका उपयोग किसी भी स्थान पर कर सकता है चाहे वे ट्रैन में हो या बस में हो। इसके माध्यम से दो व्यक्ति जो अलग अलग स्थानों पर है आसानी से बात कर सकते है और कोई संदेश भी भेज सकते है। 

सोशल मीडिया ने मोबाइल का महत्व और भी ज्यादा बढ़ा दिया है इस कारण यूजर्स पूरी दुनिया में किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से आसानी से जुड़ सकते है। मोबाइल फोन के आविष्कार के 10 साल पश्चात मोटोरोला कंपनी द्धारा आम लोगों के इस्तेमाल के लिए मोबाइल फोन को बाजार में लाया गया था। 

भारत में भूपेंद्र मोदी की कंपनी MODI Telstra द्धारा 1994 में पहली बार मोबाइल सेवा की शुरुआत की थी और मोबाइल आविष्कार के 12 साल पश्चात भारत में लोगों के पास मोबाइल आया था। MODI Telstra जिसे आगे चलकर Spice Mobiles के नाम से जाना गया और इस कंपनी ने आम लोगों तक मोबाइल पहुँचाया जिससे वे आसानी से दूसरे शहर में रह रहे अपने करीबियों से बात कर सकते थे। 

मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते है ?


मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है इसके बारे में तो आप ऊपर जान चुकें है लेकिन मोबाइल की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते है इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। मोबाइल नंबर जो हर मोबाइल का अलग अलग होता है और इसी से ही वे मोबाइल किसका है इसकी भी पुष्टि होती है। 

मोबाइल नंबर को हिंदी में दूरध्वनी क्रमांक कहते है। मोबाइल वर्तमान में लोगों के हर दि
न एक चमत्कार की तरह साबित हो रहा है क्योंकि जो लोग पहले लम्बी लंबी कतारों में लगकर बिल भुगतान करते,ट्रैन टिकट लेते या घर से दूर जाकर पढ़ाई करते और कई सुविधाएँ जो मोबाइल फोन से उन्हें मिली है वाकय उनके लिए एक तरह का चमत्कार है। 

बैटरी को हिंदी में क्या कहते है ?


बैटरी जिसके कारण ही हम मोबाइल फोन के फीचर्स को देख पाते है मोबाइल को हर किसी के लिए देखने लायक बनाती है इसे सभी लोग इसके अंग्रेजी नाम बैटरी से जानते है लेकिन इसका हिंदी मार, चोट, तोपखाना और मोरचा आदि है जो पढ़ने में भी काफी विचित्र लगते है। 

मोबाइल सिम कार्ड को हिंदी में क्या कहते है ?


सिमकार्ड आकार में छोटा होता है लेकिन इसके बिना आपका फोन सिर्फ एक खाली डब्बा है इससे ही आप जान सकते है सिमकार्ड का मोबाइल में होना कितना महत्वपूर्ण है। इसके बिना न तो यूजर किसी से बात कर सकता है और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है। सिमकार्ड एक अंग्रेजी नाम है लेकिन अब हर किसी को यही नाम याद रहता है। 

सिम का पूरा नाम सब्सक्राइबर आईडेंटिटी माड्यूल( Subscriber Identity Module) होता है जिसे हिंदी में उपभोक्ता पहचान इकाई के नाम से जाना जाता है। यह एक छोटे से आकार की कार्ड की तरह होती है जिसके माध्यम से यूजर को नंबर और इंटरनेट की सुविधा मिलती है इसी कारण सिमकार्ड के बिना आपका फोन मात्र एक डब्बा है। 

मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान 


मोबाइल आज हमारी जिंदगी का अटूट हिस्सा है और जिसके बिना कई अधूरे है हालाँकि मोबाइल ने हमारी जिंदगी के काफी कार्यों को आसान बना दिया है लेकिन इसके कई बूरे परिणाम भी देखने को मिलते है। 
मोबाइल के हमारे जीवन में फायदे और नुकसान निम्न प्रकार है 

मोबाइल फोन के फायदे 


  • मोबाइल फोन ने हर किसी की जिंदगी को पहले के मुकाबले काफी आसान बना दिया है। 
  • मोबाइल फोन से कोई व्यक्ति अपने परिवार से दूर होकर भी उनको अपने पास महसूस करता है क्योंकि वे किसी भी समय अपने परिवार से बात कर सकता है उन्हें वीडियो कॉल के जरिए देख सकता है। 
  • हर व्यक्ति अपनी चाहे जैसी तस्वीरें खींच सकता है। 
  • मोबाइल फोन में मौजूद अलार्म का फीचर यूजर को समय पर उठने में सहायता करता है। 
  • पहले जहाँ किसी प्रकार का हिसाब करने के लिए बड़ी बड़ी किताबें रखनी पड़ती थी आज उनकी जगह मोबाइल फोन ने ली है।  
  • व्यक्ति घर बैठे खरीदारी कर सकता है खाना आर्डर कर सकता है और रेल ,फ्लाइट टिकट आदि के लिए लम्बी लम्बी लाइनों में नहीं लड़ना पड़ता है। 
  • मोबाइल फोन के माध्यम से बिना बैंक जाए पैसे का आदान प्रदान कर सकते है। 
  • मोबाइल फोन में मौजूद Google Map जिससे कई भी आसानी से जा सकते है और आसानी अपनी Location पर पहुँच सकते है। 
  • मोबाइल फोन पर मौजूद व्हाट्सप्प पर एक परिवार का ग्रुप बनाकर सभी आपस में कनेक्ट हो सकते है। 
  • मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है जिससे स्कूल बंद होने पर भी पढ़ाई छूटने का डर नहीं रहता है। 
  • मोबाइल फोन के माध्यम मनोरंजन करने के साथ साथ कई स्किल भी सीख सकते है। 
  • मोबाइल फोन के माध्यम से कई ऐसे तरिके है जिनके द्धारा घर बैठे बैठे काम करके पैसे काम कर सकते है। 
  • मोबाइल फोन के माध्यम से अंजान लोग भी एक दूसरे को जानने लगते है। 
  • इस प्रकार मोबाइल फोन के हमारे जीवन में कई फायदे है अब मोबाइल फोन के नुकसान के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते है। 

मोबाइल फोन के नुकसान 


  • मोबाइल का ज्यादा उपयोग करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 
  • मोबाइल के ज्यादा उपयोग से एकाग्रता भंग होती है। 
  • मोबाइल फोन पर ही पूरी तरह से निर्भर होना काफी नुकसान पहुँचा सकता है। 
  • मोबाइल फोन के साथ इयरफोन का उपयोग करने से सुनने की क्षमता कम होती है। 
  • मोबाइल फोन में ज्यादा देर तक गाने सुनना,गेम खेलना और वीडियो देखना जीवन पर कई नकारात्मक प्रभाव डालता है। 
  • मोबाइल फोन पर कई ऐसी फिल्में भी होती है जिसे देखने से कई बच्चे अपनी मानसिक शक्ति कमजोर कर लेते है। 
  • कई व्यक्ति अपनों से ज्यादा मोबाइल फोन को महत्व देते है जिस कारण कई परिवार टूट रहे है। 
  • मोबाइल फोन का उपयोग करते समय निकलने वाली किरणें शरीर के लिए काफी घातक होती है। 
  • कई व्यक्ति वाहन चलाते समय भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है इससे दुर्घटना होने के आसार काफी बढ़ जाते है। 
  • इस प्रकार मोबाइल फोन के कई फायदे है तो कई नुकसान भी है लेकिन किसी भी चीज का अगर सही उपयोग किया जाए तो उसे हम लाभदायक भी बना सकते है। 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते है,बैटरी को हिंदी में क्या कहते है और मोबाइल नंबर सिमकार्ड को हिंदी में क्या कहते है के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी लेकिन फिर अगर आपके मन में कोई सवाल या डॉउट है तो उसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताए।

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख मोबाइल फोन को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।




FAQ 


मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है ?

मोबाइल को हिंदी दूरभाष यंत्र,दुरभाषयं यंत्र और चलंत दूरभाष यंत्र कहते है। 

मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते है ?

मोबाइल नंबर को हिंदी में दूरध्वनी क्रमांक कहते है।

बैटरी को हिंदी में क्या कहते है

बैटरी को हिंदी में मार, चोट, तोपखाना और मोरचा आदि के नाम से जाना जाता है। 

सिम कार्ड का पूरा नाम क्या है ?

सिम कार्ड का पूरा नाम सब्सक्राइबर आईडेंटिटी माड्यूल है। 

मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया ?

मोबाइल फोन का अविष्कार अमेरिकी इंजीनियर मार्टिन कूपर ने 1973 में किया था। 

भारत में पहली बार मोबाइल फोन कब आया था ?

भारत में पहली बार मोबाइल फोन MODI Telstra द्धारा 1994 में आया था। 








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ