Latest Post

50/recent/ticker-posts

अर्चना नाम का मतलब,राशि और स्वभाव | Archana Name Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अर्चना नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों अर्चना सरल और प्यारा नाम है जो भारत में लड़कियों का रखा जाने वाला पसंदीदा नाम है। अर्चना हिन्दू धर्म में लड़कियों का नाम रखा जाता है जो काफी आकर्ष्क है और हर किसी को पसंद भी आता है। 

अर्चना नाम की महिलाएँ आज हर क्षेत्र में देश का नाम रोशन कर रही है और कई माता पिता उनसे प्रेरित होकर भी अपनी बेटी का नाम अर्चना रखते है। अगर आप माता पिता बनने वाले है और अपनी बेटी का नाम अर्चना रखना चाहते है तो इससे पहले इस लेख को पूरा पढ़कर अर्चना नाम का मतलब,राशि, स्वभाव और कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करें। 


नाम

अर्चना

अर्थ मतलब

वंदन,आदरणीय और पूजा

लिंग

लड़की

धर्म

हिन्दू

राशि

मेष राशि

अंकज्योतिष

9

शुभ रंग

हल्का नीलाबैंगनी व लाल रंग

शुभ रत्न

मूँगा रत्न



अर्चना नाम का मतलब 


Archana Name Meaning In Hindi



अर्चना नाम का मतलब वंदन,आदरणीय और पूजा होता है। अर्चना नाम के सभी मतलब काफी अच्छे माने जाते है लेकिन अगर आप अपनी बेटी का अर्चना नाम रखना चाहते है तो आपको मतलब के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अर्चना नाम के मतलब वंदन,आदरणीय और पूजा आदि उनके जीवन में कई नकारात्मक और सकरात्मक प्रभाव डाल सकते है। अर्चना नाम के अर्थ वंदन,आदरणीय और पूजा आदि का असर अर्चना नाम की महिलाओं के व्यक्तित्व और व्यवहार में भी देखने को मिलता है। 

शास्त्रों और वेदों के अनुसार भी अर्चना नाम का काफी अच्छा माना जाता है और इसके मतलबों का भी खास महत्व होता है लेकिन माता पिता को पहले अर्चना नाम के अर्थ वंदन,आदरणीय और पूजा आदि के बारे में जानकारी लेनी चाहिए उसके पश्चात ही अपनी बेटी को अर्चना नाम देना चाहिए। अगर आपका नाम अर्चना है तो आप अपने नाम के मतलब वंदन,आदरणीय और पूजा का प्रभाव अपने स्वभाव में देख सकते है। अर्चना नाम की राशि और शुभ अंक के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े। 


अर्चना नाम की राशि 


अर्चना नाम की राशि मेष होती है जो राशिचक्र की पहली राशि होती है इस राशि के जातकों का स्वामी मंगल ग्रह और भगवान श्री गणेश आराध्य होते है। मेष राशि के जातक होने के कारण अर्चना नाम की महिलाओं में अग्नि तत्व की काफी मात्रा पाई जाती है जिससे इनके अंदर काफी ऊर्जा भी होती है। यह अपनी ऊर्जा का उपयोग सफलता प्राप्त करने के लिए करती है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमेशा तत्पर रहती है। 

लक्ष्मी नाम की महिलाएँ बाहर का खाना खाना ज्यादा पसंद करती है इस कारण पेट दर्द जैसी बीमारियों से ग्रसित भी हो जाती है इसके अलावा यह अपने जीवनकाल के दौरान बुखार,दाँत में दर्द,चोट और पीयूष ग्रंथि से संबधित कई बीमारियों से पीड़ित हो सकती है। 


अर्चना नाम का शुभ अंक 


अर्चना नाम का शुभ अंक 9 होता है और इस 9 अंक की महिलाएँ साहस और निडरता से भरी होती है। यह किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हर समय तैयार रहती है। इसी हिम्मत और जूनून के कारण यह किसी भी कार्य को शुरू करने से कतराती नहीं है बल्कि अपनी मेहनत से उसमें सफल होकर दिखाती है। 

अर्चना नाम की महिलाओं की मानसिक शक्ति काफी अच्छी होती है जिस कारण यह अपने बार बार आ रही मुसीबतों से लड़कर लक्ष्य को प्राप्त करके ही रहती है। अर्चना नाम की महिलाएँ कमाई से ज्यादा खर्च करती है जो इनके लिए भविष्य परेशानी का सबब भी बनती है। अर्चना नाम की महिलाएँ दोस्ती और दुश्मनी को पूरी निष्ठा के साथ निभाती है। 


अर्चना नाम का व्यक्तित्व व स्वभाव  


अर्चना नाम की महिलाएँ साहसी,निडर,मेहनती और प्रभावशाली स्वभाव की होती है और इनका व्यक्तित्व आकर्ष्क के साथ साथ मिलनसार भी होता है। अर्चना नाम की महिलाएँ ऊर्जा और जोश से भरी होती है इसलिए कोई न कोई नया कार्य करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। 

यह किसी भी परिस्थिति में हर प्रकार की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहती है और इन्हें खुद पर काफी विश्वास होता है जिसके दम पर यह सफलता भी प्राप्त करती है। कई लोग इन्हें अहंकारी भी मानते है क्योंकि इन्हें पैसों के मामलों में किसी पर भरोसा नहीं होता है। 


अर्चना नाम की लड़कियों के गुण 


  • यह ऊर्जा से भरी स्वतंत्र होती है। 
  • यह साहसी और निडर होती है। 
  • यह किसी परिस्थिति और चुनौती से घबराती नहीं है। 


अर्चना नाम की लड़कियों की कमजोरी 


  • यह अहंकारी होती है। 
  • यह कमाई से ज्यादा खर्च करती है। 
  • यह कई बार अत्यधिक जोश में अपना ही नुकसान कर बैठती है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अर्चना नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख अर्चना नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



FAQ


अर्चना नाम की राशि क्या है ?

अर्चना नाम की राशि मेष है। 

अर्चना नाम का मतलब क्या होता है ?

अर्चना नाम का मतलब वंदन,आदरणीय और पूजा होता है। 

अर्चना नाम का शुभ रत्न क्या होता है ?

अर्चना नाम का शुभ रत्न मूंगा होता है। 

अर्चना नाम का नक्षत्र क्या होता है ?

अर्चना नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक कुल्हाड़ी की भाँति होता है। 

अर्चना नाम की लड़किया कौनसे कार्यो में सफल हो सकती है ?

अर्चना नाम की लड़किया लेखन,शिक्षा,एक्टिंग,तकनीकी,कृषि,सरकार और कंप्यूटर से संबधित कार्यो में सफल हो सकती है। 

अर्चना नाम की लड़कियाँ कैसी होती है ?

अर्चना नाम की लड़कियाँ साहसी,निडर,आत्मविश्वासी और मेहनती होती है। 

अर्चना पर्यायवाची क्या है ?

वंदन,आदरणीय और पूजा अर्चना के पर्यायवाची शब्द है। 


अर्चना से संबधित नाम 


  1. अनुज 
  2. अनुपमा 
  3. अनीता 
  4. अनुष्का 
  5. अनुकूल 
  6. अजीत 
  7. अनिरुद्ध 
  8. अमर 
  9. अनिल 
  10. अनिकेत 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ