अंधकार का विलोम शब्द | Andhkar Ka Vilom Shabd

 नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप अंधकार का विलोम शब्द जानेंगे,दोस्तों विलोम शब्द हमें मध्यम कक्षाओं 5 से 8 तक में  काफी सिखाया जाता है और उस समय पर कई विलोम शब्द लगभग हर बच्चे को पता होते है लेकिन जैसे जैसे हम आगे की कक्षाओं में पहुँचते ही हमारा विलोम शब्द आदि हिंदी व्याकरण से संबधित पढ़ाई में रूचि कम हो जाती है और पूरा ध्यान हिंदी से हटकर दूसरे विषयों में लग जाता है। 

इस कारण जिन विलोम शब्द पहले पढ़ा वे ही याद नहीं रहते है और कई प्रतियोगी परीक्षाओं में हिंदी व्याकरण के कई प्रश्न हल नहीं कर पाते है और बाकी विषयों में आगे रहने के बावजूद उस परीक्षा को पास नहीं कर पाते है। इसी प्रकार अंधकार का विलोम शब्द कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है लेकिन अभ्यर्थियों को पता नहीं होता है तो दोस्तों इस लेख में आप अंधकार का विलोम शब्द जानेंगे और अपनी परीक्षा के और प्रश्न को आसानी से हल कर पाएँगे। 


अंधकार का विलोम शब्द 


Andhkar Ka Vilom Shabd

अंधकार का विलोम शब्द प्रकाश होता है। 

जिस प्रकार काली रात में अंधकार होता है जिसे मिटाने हर सुबह सूर्य का प्रकाश आता है उसी प्रकार अंधकार का विलोम शब्द प्रकाश होता है। 



अंधकार और प्रकाश का अर्थ क्या होता है ?

अंधकार का अर्थ अँधेरा, तमस, अंधियारा,तम, तिमिर और तमिस्र होता है वहीँ प्रकाश का अर्थ ज्योति, उजाला, रोशनी,दीप्ती और प्रभा होता है। 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको अंधकार का विलोम शब्द पता चला होगा क्योंकि सभी प्रतियोगी परीक्षा विलोम शब्द का एक या इससे अधिक प्रश्न आपको अवश्य देखने को मिलेगा इसलिए अंधकार का विलोम के साथ साथ कई और विलोम शब्द के बारे में भी अवश्य पता होना चाहिए। अगर आप इसके अलावा किसी शब्द का विलोम शब्द जानना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बतायें। 




Post a Comment

Previous Post Next Post
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now