नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

निकिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव | Nikita Name Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप निकिता नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानेंगे,दोस्तों धरती पर जन्में हर इंसान को किसी न किसी नाम से ही जाना जाता है उसी प्रकार भारत में हिन्दू धर्म में कई लड़कियों का नाम निकिता रखा जाता है जिससे उसकी पहचान बनती है। निकिता काफी प्यार और आकर्ष्क नाम है जो किसी को काफी अच्छा लगता है। अगर आप माता पिता है तो अपनी बेटी का नाम निकिता रखने से पहले निकिता नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जरूर जान ले क्यूंकि यह सभी आपकी बेटी के जीवन में सकारत्मक और नकारत्मक रूप से काफी प्रभाव डालते है। 

निकिता नाम की कई महिलाएँ आज देश का नाम रोशन कर रही है उसके पीछे उनकी मेहनत के साथ साथ नाम का भी काफी योगदान है। इसलिए निकिता का मतलब और निकिता नाम की राशि जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 



नाम

निकिता 

अर्थ मतलब

पृथ्वी,अजेय,विजयी और सर्वोच्च

लिंग

लड़की

धर्म

सनातनी हिन्दू

राशि

वृश्चिक

अंकज्योतिष

1

शुभ रंग

लाल,नारंगी और पीला 

शुभ रत्न

मूंगा 












निकिता नाम का मतलब 


nikita name meaning in hindi



निकिता नाम का मतलब पृथ्वी,अजेय,विजयी और सर्वोच्च होता है और यह सभी मतलब हिंदी भाषा से उत्पन्न हुए निकिता नाम के जातकों के जीवन पर गहरा प्रभाव डालते है। निकिता नाम के मतलब जैसे पृथ्वी,अजेय,विजयी और सर्वोच्च का प्रभाव निकिता नाम की महिलाओं के व्यवहार और स्वभाव में आसानी से देख सकते है। 

निकिता नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना गया है और निकिता नाम के मतलब पृथ्वी,अजेय,विजयी और सर्वोच्च को भी काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप माता पिता है तो निकिता नाम के मतलब पृथ्वी,अजेय,विजयी और सर्वोच्च को जानकर अपनी बेटी का नाम निकिता रखने के बारे में विचार कर सकते है। निकिता नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े। 


निकिता नाम की राशि 


निकिता नाम की राशि वृश्चिक होती है जो राशि चक्र में आठवें स्थान पर आती है इस राशि के जातकों का स्वामी मंगल ग्रह और भगवान श्री गणेश आराध्य होते है। निकिता नाम की लड़कियाँ अपने जीवन अनुशासन का पालन करने वाली होती है। इसके अलावा यह बुद्धिमान और चतुर होने के साथ साथ काफी मेहनती भी होती है और अपने कार्य को पूरा करने के  लिए किसी पर निर्भर न रहकर स्वयं पूरा करती है। 

यह काफी सकारत्मक होती है और हर किसी की रक्षा करने के लिए हमेशा तत्पर रहती है। निकिता नाम की महिलाएँ अपने जीवन काल के दौरान ज्यादा तनाव लेने से मानसिक बीमारियों के अलावा नाक व जननांगो से संबधित समस्याओं से ग्रसित हो सकती है। 


निकिता नाम का शुभ अंक 


निकिता नाम का शुभ अंक 9 होता है जो इनके अंदर किसी भी चुनौती या मुसीबत का सामना करने का साहस इनके अंदर प्रवाहित करता है। मंगल के ग्रह के प्रभाव के कारण निकिता नाम की महिलाएँ अपने जीवन में कभी भी हार नहीं मानती है और किसी भी मुश्किल सामान डटकर करती है। 

यह काफी साहसी और अपने जीवन में काफी संघर्ष भी करती है जिसके फलस्वरूप इन्हें सफलता भी प्राप्त होती है। यह स्वतंत्र जीवन जीना पसंद करती है और किसी भी बात नहीं सुनती है और सिर्फ अपनी इच्छानुसार कार्य करती है। निकिता नाम की महिलाएँ गुस्सा भी काफी करती है जो इनके ऊपर काफी भारी भी पड़ता है। 


निकिता नाम की महिलाओँ का स्वभाव व व्यक्तित्व 


निकिता नाम की महिलाएँ गुस्सैल स्वभाव की होती है और दूसरों पर हावी रहती है और इनका व्यक्तित्व सुंदर मुख और काफी आकर्ष्क होता है। यह काफी दिलदार होती है और प्रेम संबधी मामलों में काफी अच्छी साबित होती है। यह किसी पर भी भरोसा करने से पहले उनसे बातें करके उनके बारे जानकारी प्राप्त करती है और उनके साथ ही रहती है लेकिन जब कोई इन्हें छोड़कर चला जाता है तो इनका भरोसा भी उस पर से खत्म हो जाता है। 

निकिता नाम की महिलाएँ अपनी काबिलियत पर शक नहीं करती है बल्कि उसके दम पर मुसीबतों से डटकर सामना करती है। यह काफी गुस्सा करती है आक्रमक तेवर भी दिखाती है। कई लोग इन्हें मतलबी भी मानते है लेकिन यह ऐसी होती नही है। 


निकिता नाम की महिलाओं के गुण 


  • यह साहसी और बुद्धिमान होती है। 
  • यह किसी भी कार्य को करने के लिए स्वयं पर निर्भर रहती है। 
  • यह किसी भी मुसीबत का सामना पूरी हिम्मत और साहस के साथ करती है। 

निकिता नाम की महिलाओं की कमजोरी 


  • यह गुस्सैल स्वभाव की होती है। 
  • यह तीव्र उत्तेजित हो जाती है। 
  • यह काफी आक्रमक व्यवहार करती है और दूसरों पर हावी हो जाती है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको निकिता नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख निकिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



FAQ


निकिता नाम की राशि क्या है ?

निकिता नाम की राशि वृश्चिक है। 

निकिता नाम का मतलब क्या है ?

निकिता नाम का मतलब पृथ्वी,अजेय,विजयी और सर्वोच्च है। 

निकिता नाम का शुभ रत्न कौनसा है ?

निकिता नाम का शुभ रत्न मूँगा होता है। 

निकिता नाम का नक्षत्र कौनसा होता है ?

निकिता नाम का नक्षत्र अनुराधा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह तोरण द्वार होता है। 

निकिता नाम की महिलाएँ कौनसे कार्यो में सफल हो सकती है ?

निकिता नाम की महिलाएँ राजीनीति,सेना,सोशल सर्विस और वकील आदि कार्यो में सफल हो सकती है। 

निकिता से संबधित नाम 


  1. नितेश 
  2. नीरज 
  3. निरमा 
  4. निहारिका 
  5. निशा 
  6. निर्मला 
  7. निर्जला 
  8. नीलम 
  9. नितीश 
  10. निधि 

यह भी पढ़ें 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ