ज्योति नाम का मतलब,राशि और स्वभाव | Jyoti Name Meaning In Hindi

ज्योति नाम का मतलब,राशि और स्वभाव | Jyoti Name Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप ज्योति नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक,व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में पूरे विस्तार से जानेंगे। दोस्तों ज्योति अंग्रेजी के 'J ' और हिंदी के 'ज ' नाम से शुरू होने वाला एक प्यारा और आकर्ष्क नाम है। भारत में हिन्दू धर्म में काफी माता पिता द्धारा अपनी बेटी का नाम ज्योति रखा जाता है जो हर किसी को पसंद भी आता है। 

ज्योति एक कॉमन नाम है जो लड़के और लड़की दोनों का हो सकता है इसलिए अगर आप माता पिता बनने वाले है और अपने बच्चे का नाम ज्योति रखना चाहते है तो इससे पहले इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। इस लेख में आप ज्योति नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक,व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे जानेंगे जो आपके बच्चे के जीवन और भविष्य पर काफी गहरा प्रभाव डालते है। 


नाम

ज्योति

अर्थ मतलब

उजाला, दीपक, प्रकाश, रौशनी,भावुक,ख़ुफ़िया और ऊर्जा

लिंग

Unisex

धर्म

सनातनी हिन्दू

राशि

मकर राशि

अंकज्योतिष

6

शुभ रंग

नीला, काला, लाल

शुभ रत्न

नीलम नग



















ज्योति नाम का मतलब 


Jyoti Name Meaning In Hindi



ज्योति नाम का मतलब उजाला, दीपक, प्रकाश, रौशनी,भावुक,ख़ुफ़िया और ऊर्जा होता है। ज्योति नाम की तरह इस नाम के मतलब भी काफी अच्छे है और अगर आप माता पिता है और अपने बच्चे का नाम ज्योति रखने के बारे में विचार कर रहे है ज्योति नाम के मतलब उजाला, दीपक, प्रकाश, रौशनी,भावुक,ख़ुफ़िया और ऊर्जा आदि के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। ज्योति नाम के मतलब ज्योति को काफी सुंदर बनाते है और इनके जीवन कई सकरात्मक संभावनाओ को बढ़ाते है। 

ज्योति नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना जाता है और ज्योति नाम का मतलब उजाला, दीपक, प्रकाश, रौशनी,भावुक,ख़ुफ़िया और ऊर्जा आदि लोगों को काफी पसंद भी आते है। अगर आप ज्योति नाम के मतलबों के बारे में जान चूके है तो अपने बच्चे को ज्योति नाम दे सकते है क्योंकि ज्योति नाम के मतलब उजाला, दीपक, प्रकाश, रौशनी,भावुक,ख़ुफ़िया और ऊर्जा का सीधा असर ज्योति नाम के जातकों के व्यवहार और व्यक्तित्व में देखने को मिलता है। ज्योति नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ते रहे। 


ज्योति नाम की राशि 


ज्योति नाम की राशि मकर होती है जिसे अंग्रेजी में Capricorn के नाम से भी जाना जाता है राशिचक्र में 10 वें स्थान पर आती है जिसका प्रतीक \ चिन्ह बकरी को माना जाता है। मकर राशि के जातक होने के कारण ज्योति नाम के जातकों का स्वामी शनि ग्रह और भगवान हनुमान व शनि देव आराध्य होते है। 

ज्योति नाम के जातक किसी भी कार्य में काफी धैर्य रखते है और साथ ही मानसिक व आत्मिक शक्ति से काफी प्रबल माने जाते है। इसके अलावा यह धार्मिक प्रवृति के साथ साथ ईमानदार भी होते है लेकिन कई बार यह अपने स्वार्थ के लिए बातें भी छुपाते है। ज्योति नाम की महिलाएँ अपनी जीवन अवधि के दौरान दाँत,त्वचा,जोड़ों में दर्द,खाँसी और नाख़ून के साथ साथ वायु संबधी रोगों से ग्रसित हो सकती है। 


ज्योति नाम का शुभ अंक 


ज्योति नाम का शुभ अंक 8 होता है जिससे ज्योति नाम के जातक उत्साही और महत्वकांशी होते है। यह हर किसी के साथ अपने व्यवहार को अच्छा रखती है और साथ ही हर किसी के मन के विचारों को आसानी से समझ भी लेती है। ज्योति नाम की महिलाएँ अपने काम से संबधित किसी भी फैसले को पूरी तरह से पालन करती है। 

इसके अलावा यह कार्य के प्रति सजक होती है दिन रात मेहनत करके अपने लक्ष्य को पाकर ही रहती है। यह जितनी ऊपर कठोर नजर आती है दिल से उतनी ही नरम होती है इसलिए हर किसी के सामने जज्बात जाहिर नहीं करती है। ज्योति नाम की अपने दांपत्य जीवन में दिल और दिमाग को अलग रखती है जिस कारण अपने साथी के ऊपर नियंत्रण भी रखती है। 


ज्योति नाम का व्यक्तित्व और स्वभाव 


ज्योति नाम के जातकों का व्यक्तित्व लंबे कद और सुंदर चेहरे के साथ काफी आकर्ष्क होता है और इनका स्वभाव ईमानदार के कुशल व्यवहार होता है। यह मेहनती और समझदार होते है जिस कारण किसी निर्णय लेने से पहले गहन विचार करते है और दृढ़ निश्चय करके ही उस काम को पूरा करते है। 

इसके अलावा ज्योति नाम की लड़कियाँ दिमाग से तेज और काफी बुद्धिमान होती है इसलिए कंप्यूटर से जुड़े कामों करना काफी पसंद करती है। यह किसी भी परिस्थिति और चुनौतियों से डरती नहीं है बल्कि पूरे साहस के साथ उसका सामना करती है। 


ज्योति नाम के जातकों के गुण 


  • यह नरम स्वभाव के साथ ईमानदार होते है। 
  • यह दुश्मनी करना पसंद नहीं करते है। 
  • यह अपनी मेहनत से सफल होना पसंद करते है। 


ज्योति नाम के जातकों की कमजोरी 


  • यह अत्यधिक तनाव लेने लगते है। 
  • अगर इन्हें कुछ प्रयास के बाद सफलता नहीं मिलती है तो यह निराशा के शिकार हो जाते है। 
  • इनका शरीर काफी कमजोर होता है इसलिए बीमार जल्दी हो जाते है। 


निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको ज्योति नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख ज्योति नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।




FAQ


ज्योति नाम की राशि क्या है ?

ज्योति नाम की राशि मकर है। 

ज्योति नाम का अर्थ क्या होता है ?

ज्योति नाम का अर्थ उजाला, दीपक, प्रकाश, रौशनी,भावुक,ख़ुफ़िया और ऊर्जा होता है।

ज्योति नाम की लड़किया कैसी होती है ?

ज्योति नाम की लड़कियाँ सुंदर,ईमानदार और नरम दिल की होती है। 

ज्योति नाम का नक्षत्र क्या है ?

ज्योति नाम का नक्षत्र उत्तराषाढ़ा है जिसका प्रतीक हाथी का दाँत होता है। 

ज्योति नाम का शुभ रत्न क्या है ?

ज्योति नाम का शुभ रत्न नीलम है। 

ज्योति नाम की लड़कियों का भविष्य किन कार्यों में सफल हो सकता है ?

ज्योति नाम का भविष्य लेखन,एयरफोर्स,साहित्यकार,वास्तु विज्ञान,कला,रिसर्च और कंप्यूटर से संबधित कार्यों में सफल हो सकता है। 

ज्योति का पर्यावाची क्या है ?

ज्योति का पर्यावाची आभा, छवि, दीप्ति, प्रभा रौशनी,भावुक और ज्वाला है। 

ज्योति नाम से संबधित नाम 


  1. ज्योतसना 
  2. ज्योतिष 
  3. ज्योतिरादित्य 
  4. ज्योत 
  5. ज्योतिका 







एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने