नए सोने के भाव 1 जून 2021 को अपडेट होंगे

10/recent/ticker-posts

हर्षिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव | Harshita Name Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख में आप हर्षिता नाम का मतलब,राशि,शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानेंगे,हर्षिता नाम भारत में हिन्दू धर्म में लड़कियों के रखे जाने वाले प्रमुख नामों में से एक है। हर्षिता एक सरल और प्यारा नाम है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है और सभी को पसंद आने वाला नाम है। हर्षिता नाम की कई महिलाएँ हर क्षेत्र में अपने देश का नाम रोशन कर रही है। 

अगर आपका नाम भी हर्षिता है या आप माता पिता है और अपनी बेटी का नाम हर्षिता रखना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़कर हर्षिता नाम का मतलब,राशि और स्वभाव के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें। क्यूँकि किसी भी नाम के मतलब और राशि उस नाम के व्यक्ति पर गहरा प्रभाव डालते है। 



नाम

हर्षिता

अर्थ मतलब

हँसमुख,ख़ुशी भरे,मुबारक हो और उमंग 

लिंग

लड़की

धर्म

सनातनी हिन्दू

राशि

कर्क राशि/Cancer

अंकज्योतिष

11

शुभ रंग

सफेद, हल्का नीला व क्रीम

शुभ रत्न

मोती












हर्षिता नाम का मतलब 


harshita name meaning in hindi



हर्षिता का मतलब हँसमुख,ख़ुशी भरे,मुबारक हो और उमंग होता है। यह सभी मतलब हर्षिता नाम की महिलाओं पर गहरा प्रभाव डालते है और हर्षिता नाम के मतलब जैसे हँसमुख,ख़ुशी भरे,मुबारक हो और उमंग को काफी आकर्ष्क और अच्छा माना जाता है। हर्षिता नाम के मतलबों का असर हर्षिता नाम की महिलाओं के व्यवहार और स्वभाव में आसानी से देख सकते है। 

हर्षिता नाम को शास्त्रों के अनुसार भी काफी अच्छा माना गया है और हर्षिता नाम की महिलाएँ अपने नाम के मतलब अनुसार हँसमुख,ख़ुशी भरे,मुबारक हो और उमंग से भरी होती है। अगर आप माता पिता है तो हर्षिता नाम के मतलबों को जानकर अपनी बेटी का नाम हर्षिता रख सकते है। क्यूँकि हर्षिता नाम के मतलब जैसे हँसमुख,ख़ुशी भरे,मुबारक हो और उमंग का संबध जीवनभर होता है। हर्षिता नाम की राशि और स्वभाव के बारे में जानने के लिए लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। 

हर्षिता नाम की राशि 



हर्षिता नाम की राशि कर्क राशि होती है जो राशिचक्र में चतुर्थ स्थान पर आती है , कर्क राशि के जातको का स्वामी चंद्र ग्रह और भगवान शंकर ( भोलेनाथ,महाकाल ) आराध्य माने जाता है। जल तत्व की प्रधानता के कारण यह सुंदर होती है लेकिन अपनी सुंदरता पर अहंकार करना इनको कई बार भारी भी पड़ता है। हालाँकि हर्षिता नाम के जातक दिल के काफी अच्छे माने जाते है और किसी की परेशानी को अच्छी तरह से समझते है। 

हर्षिता नाम की महिलाएँ किसी भी बात को लेकर काफी तनाव लेने लगती है जिस कारण यह मानसिक रोगों से ग्रसित हो सकती है। इसके अलावा हर्षिता नाम की महिलाएँ अपने जीवन समय में पाचन तंत्र,पेट और छाती की बीमारियों के साथ साथ कैंसर व चेचक जैसी बीमारियों से ग्रसित हो सकती है। 


हर्षिता नाम का शुभ अंक 



हर्षिता नाम का शुभ अंक 2 होता है जो इनके अंदर दयालु प्रवृति और संवेंदनशीलता का प्रवाह करता है। हर्षिता नाम की महिलाएँ भावनात्मक विचारों वाली होती है और हर किसी जरूरतमंद की सहायता के तैयार रहती है। हर्षिता नाम की महिलाएँ एक अच्छी मार्गदर्शक और होती है और कई लोगों को मार्गदर्शन भी प्रदान करती है 

लेकिन आत्मविश्वास की कमी के कारण खुद की योजना में ही विफल हो जाती है। हर्षिता नाम की महिलाएँ दयालु होती है लेकिन किसी भी बात का बुरा काफी जल्दी मान जाती है लेकिन जल्दी ही अपनी गलती भी मानती है और अगर दूसरे की गलती है तो उसे माफ़ भी कर देती है। 


हर्षिता नाम की महिलाओं का स्वभाव व व्यक्तित्व 


हर्षिता नाम की महिलाएँ अपने नाम के मतलब अनुसार हँसमुख और दयालु स्वभाव की होती है और इनका व्यक्तित्व काफी आकर्ष्क और सुंदर होता है। हर्षिता नाम की महिलाएँ लड़ाई झगड़े से दूर रहती है लेकिन बोलते समय इन्हें ध्यान नहीं रहता और कुछ भी बोल देती है जिसका असर भविष्य में देखने को मिलता है। 

इनके इच्छाए और लक्ष्य काफी मजबूत होते है जिसका संकल्प लेकर यह डटी रहती है और किसी भी प्रकार का फैसला सोच समझकर लेती है। हर्षिता नाम की महिलाएँ किसी भी काम को काफी अच्छी तरह से संभालती है इसलिए भविष्य में किसी कंपनी की मैनेजर भी बन सकती है। 


हर्षिता नाम की महिलाओं के गुण 


  • यह हर किसी की बात को अच्छी तरह से समझती है। 
  • यह जरूरतमंद की सहायता के लिए हर समय तैयार रहती है।   
  • यह शिष्टाचारी और कूटनीति में कुशल होती है। 

हर्षिता नाम की महिलाओं की कमजोरी 


  • यह समय की पाबंध नहीं होती है। 
  • यह अपने असली इरादे किसी को नहीं बताती है। 
  • यह हर किसी को बेवकूफ बनाती है लेकिन उसका प्रभाव खुद पर ही होता है। 



निष्कर्ष 


उम्मीद है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको हर्षिता नाम की राशि,मतलब और कमजोरी के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी इसके अलावा इस लेख से संबधित कोई भी डॉउट है तो आप कमेंट box में पूछ सकते है। 

दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी अब फेसबुक पर भी उपलब्ध है आपको पास में नजर आ रहे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करना है और इसके साथ इंस्टग्राम आइकॉन पर क्लिक करके मेरा साथ देना ताकि ऐसी नई नई जानकारियाँ हिंदी में आप तक पहुंचाते रहुँ। 

दोस्तों यह लेख हर्षिता नाम की राशि,मतलब और स्वभाव के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में  अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ इंस्टाग्राम , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर शेयर करें ताकि उन्हें भी सारी जानकारी हिंदी में मिल सकें।



FAQ


हर्षिता नाम का मतलब क्या होता है ?

हर्षिता नाम का मतलब हँसमुख,ख़ुशी भरे,मुबारक हो और उमंग होता है ?

हर्षिता नाम की राशि क्या है ?

हर्षिता नाम की राशि कर्क होती है। 

हर्षिता नाम का शुभ रत्न कौनसा है ?

हर्षिता नाम का शुभ रत्न मोती होता है। 

हर्षिता नाम का नक्षत्र कौनसा है ?

हर्षिता नाम का नक्षत्र पुनर्वसु होता है जिसका प्रतीक चिन्ह बाणों से भरा तरकश होता है। 

हर्षिता नाम की महिलाऍ कौनसे कार्यो में सफल हो सकती है ?

हर्षिता नाम की महिलाऍ कला,संगीत,गृहस्थी,शिक्षा और मैनेजमेंट से जुड़े कार्यों में सफल हो सकती है। 

हर्षिता से संबधित नाम 


  1. हर्षित 
  2. हनुमान 
  3. हरिश्चंद्र 
  4. हमराज 
  5. हरमिंदर 
  6. हनी 
  7. हरजोत 
  8. हर्षवर्धन 
  9. हरमन 
  10. हंसिका 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ